Cricket
RCB vs GT Highlights: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने किया कमाल, गुजरात टाइटंस के खिलाफ दर्ज की 4 विकेट से जीत

RCB vs GT Highlights: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने किया कमाल, गुजरात टाइटंस के खिलाफ दर्ज की 4 विकेट से जीत

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम गुजरात टाइटंस के बीच IPL 2024 का 52वां मुकाबला एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु में खेला गया।

RCB vs GT Highlights: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम गुजरात टाइटंस के बीच IPL 2024 का 52वां मुकाबला एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु में खेला गया। इस मैच में बेंगलुरु ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चार विकेट से जीत दर्ज की। मैच में बेंगलुरु ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इस दौरान पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात ने 19.3 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 147 रन बनाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी बेंगलुरु ने चार विकेट रहते मैच को जीत लिया।

RCB vs GT Highlights

GT- 147/7 (19.3)

RCB- 152/6 (13.4)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने जीता मैच

RCB ने हासिल की सीजन की चौथी जीत, गुजरात को 4 विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही आरसीबी ने 10वें स्थान से छंलाग लगाते हुए पाइंट्स टेबल में 7वें स्थान पर अपना कब्जा जमा लिया है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम

फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विराट कोहली, विल जैक्स, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, स्वप्निल सिंह, कर्ण शर्मा, मोहम्मद सिराज, यश दयाल, अनुज रावत, महिपाल लोमरोर, हिमांशु शर्मा, आकाश दीप, विजयकुमार वैश्य, रीस टॉपले, टॉम कुरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, मयंक डागर, अल्ज़ारी जोसेफ, सुयश प्रभुदेसाई, मनोज भंडागे, सौरव चौहान, राजन कुमार

गुजरात टाइटंस स्क्वाड

रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुबमन गिल (कप्तान), साई सुदर्शन, डेविड मिलर, अजमतुल्लाह उमरजई, राहुल तेवतिया, शाहरुख खान, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, नूर अहमद, मोहित शर्मा, संदीप वारियर, शरथ बीआर, विजय शंकर, मानव सुथार, दर्शन नालकंडे, मैथ्यू वेड, उमेश यादव, केन विलियमसन, जयंत यादव, अभिनव मनोहर, जोशुआ लिटिल, कार्तिक त्यागी, स्पेंसर जॉनसन, सुशांत मिश्रा

कितने बजे शुरू होगा मैच

RCB vs GT मैच के लिए टॉस 7 बजे होगा और मुकाबला साढ़े 7 बजे से शुरू होगा।

गिल का फॉर्म में लौटना जरूरी

 गुजरात के लिए इस सीजन सबसे बड़ी समस्या शुभमन गिल की फॉर्म रही है। गिल के बल्ले से इस सीजन निरंतरता के साथ रन नहीं निकले हैं। गुजरात को अगर प्लेऑफ का टिकट चाहिए, तो गिल का फॉर्म में आना बेहद जरूरी है।

RCB ने जीता टॉस

 गुजरात के खिलाफ मैच में RCB ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (प्लेइंग इलेवन)

विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विल जैक, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), कर्ण शर्मा, स्वप्निल सिंह, मोहम्मद सिराज, यश दयाल, विजयकुमार विशक

गुजरात टाइटंस (प्लेइंग इलेवन)

रिद्धिमान साहा (डब्ल्यू), शुबमन गिल (सी), साई सुदर्शन, डेविड मिलर, शाहरुख खान, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मानव सुथार, नूर अहमद, मोहित शर्मा, जोशुआ लिटिल

शुरू हुआ मैच

मुकाबला शुरू हो गया है और पहले गुजरात टाइटंस बल्लेबाजी कर रही है।

गुजरात का गिरा पहला विकेट

गुजरात टाइटंस के पहले विकेट रिद्धिमान साहा के रूप में गिरा, इस दौरान यह बल्लेबाज एक रन बनाकर मो सिराज की गेंद पर कैच आउट हो गया।

गिल हुए आउट

गुजरात टाइटंस का दूसरा विकेट शुभमन गिल के रूप में गिरा, इस दौरान गिल सिर्फ दो रन बनाकर मो सिराज की गेंद पर कैच आउट हो गए।

साई सुदर्शन आउट

छठे ओवर में कैमरून ग्रीन ने गुजरात को तीसरा झटका दिया। साई सुदर्शन 14 गेंद में छह रन बनाकर आउट हुए। अब डेविड मिलर क्रीज पर हैं। 6 ओवर में गुजरात का स्कोर 3 विकेट पर 23 रन है।

सात ओवर का खेल खत्म

विजय कुमार वैशाख ने सातवां ओवर किया। इस ओवर में एक वाइड समेत कुल 11 रन आए। 7 ओवर के बाद गुजरात का स्कोर 3 विकेट पर 34 रन है। शाहरुख खान 10 गेंद में 16 और डेविड मिलर चार गेंद में पांच रन पर हैं।

10 ओवर का खेल खत्म

10 ओवर के बाद गुजरात टाइटंस का स्कोर 3 विकेट पर 61 रन हो गया है। शाहरुख खान 18 गेंद में पांच चौकों की मदद से 28 रन  पर पहुंच गए हैं। वहीं डेविड मिलर 14 गेंद में 19 रन पर हैं। उनके बल्ले से दो छक्के और एक चौका आया है।

डेविड मिलर हुए आउट

चौथे विकेट के लिए शाहरुख खान और डेविड मिलर के बीच 61 रनों की साझेदारी हुई। मिलर 20 गेंद में 30 रन बनाकर कैच आउट हो गए। उनके बल्ले से 3 चौके और 2 छक्के निकले। 12वें ओवर में 80 के कुल स्कोर पर गुजरात का चौथा विकेट गिरा।

शाहरुख खान हुए आउट

13वें ओवर में 87 के कुल स्कोर पर शाहरुख खान रन आउट हो गए। शाहरुख ने 24 गेंद में 37 रन बनाए। उनके बल्ले से 5 चौके और एक छक्का निकला। अब राहुल तेवतिया और राशिद खान क्रीज पर हैं।

14 ओवर का खेल खत्म

14 ओवर के बाद गुजरात टाइटंस का स्कोर 5 विकेट पर 93 रन है। राहुल तेवतिया सात गेंद में आठ रन पर हैं। उनके साथ राशिद खान पांच गेंद में तीन रन पर हैं। यहां से किसी तरह गुजरात 150 के करीब पहुंचना चाहेगी। 

गुजरात का स्कोर 100 के पार

15 ओवर के बाद गुजरात टाइटंस का स्कोर 5 विकेट पर 102 रन है। राहुल तेवतिया 11 गेंद में 10 रन पर हैं। उनके साथ राशिद खान सात गेंद में 10 रन पर हैं। दोनों के बीच 14 गेंद में 15 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

तेवतिया ने कर्ण शर्मा के ओवर में मारे 19 रन

16वां ओवर कर्ण शर्मा ने किया। इस ओवर में राहुल तेवतिया ने 3 चौके और एक छक्का मारा। 16 ओवर के बाद गुजरात टाइटंस का स्कोर 5 विकेट पर 121 रन है। राहुल तेवतिया 17 गेंद में 29 रन पर हैं। वह 4 चौके और एक छक्का जड़ चुके हैं। राशिद खान सात गेंद में 10 रन पर हैं। दोनों के बीच 20 गेंद में 34 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

 राशिद हुए क्लीन बोल्ड

 यश दयाल ने राशिद खान को 18 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया है। गुजरात टाइटंस को छठा झटका 131 के स्कोर पर लगा है। 

राहुल तेवतिया हुए आउट

 राहुल तेवतिया को 35 रन के स्कोर पर यश दयाल ने पवेलियन की राह दिखा दी है। गेंद राहुल के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विजयकुमार के हाथों में गई। 

गुजरात 147 रन पर ढेर

GT 147 रन पर ढेर। सिराज, यश और विजय ने झटके 3-3 विकेट। 20वें ओवर की पहली 3 गेंदों पर आए लगातार 3 विकेट लेकिन हैट्रिक नहीं हो सकी क्योंकि दूसरी गेंद पर रनआउट हुआ बल्लेबाज।

कोहली की छक्के से शुरुआत

148 रनों के लक्ष्य के सामने विराट कोहली ने आरसीबी को धांसू शुरुआत की है। उन्होंने मोहित शर्मा की गेंद पर सामने की तरफ शानदार छक्का लगाया। आखिरी गेंद काे उन्होंने मिडविकेट के ऊपर से छक्के के लिए भेज दिया।

RCB की अच्छी बल्लेबाजी

2 ओवर के बाद बेंगलुरु का स्कोर बिना किसी विकेट के 34 रन हो गया है।जोशुआ लिटिल के ओवर में फाफ डु प्लेसिस ने 20 रन मारे. उन्होंने 3 चौके और एक छक्का मारा। आरसीबी को अब जीत के लिए सिर्फ 114 रन बनाने हैं।

तीन ओवर हुए खत्म

3 ओवर के बाद बेंगलुरु का स्कोर बिना किसी विकेट के 46 रन हो गया है। विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस सिर्फ चौकों और छक्कों में डील कर रहे हैं। विराट छह गेंद में 14 और प्लेसिस 12 गेंद में 32 रनों पर हैं। आरसीबी को अब जीत के लिए सिर्फ 102 रन बनाने हैं।

फाफ डु प्लेसिस ने जड़ा अर्धशतक

फाफ डु प्लेसी ने मात्र 18 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। उन्होंने आरसीबी के लिए दूसरा सबसे तेज अर्धशतक लगाया। 

फाफ डु प्लेसिस हुए आउट

डुप्लेसी धमाकेदार अर्धशतक बनाकर आउट। जोशुआ लिटिल ने किया शिकार। इसके साथ ही आरसीबी के पहले विकेट का हो गया है पतन। डुप्लेसी ने 23 गेंदों पर 10 चौके और 3 छक्कों की मदद से 64 रनों की तूफानी पारी खेली।

RCB को दूसरा झटका

आरसीबी को दूसरा झटका नूर अहमद ने दिया। उन्होंने विल जैक्स को आउट किया। वह सिर्फ एक रन बना सके। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए रजत पाटीदार उतरे हैं। सात ओवर के बाद टीम का स्कोर 100/2 है। कोहली 34 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं।

RCB को तीसरा झटका

बैटिंग पावरप्ले खत्म होते ही आरसीबी ने विकटों की झड़ी लगा दी है। डुप्लेसी और विल जैक्स के बाद रजत पाटीदार 2 रन बनाकर कैच आउट हो गए हैं।पाटीदार बने जोशुआ लिटिल का शिकार।

मैक्सवेल हुए आउट

जोशुआ लिटिल ने एक ही ओवर में 2 बल्लेबाजों को कर दिया है आउट। रजत पाटीदार को 2 रन पर आउट करने के बाद मैक्सवेल को 4 रन पर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

RCB को पांचवां झटका

आरसीबी की आधी टीम 111 रन पर आउट होकर पवेलियन जा चुकी है। 10वें ओवर में कैमरन ग्रीन के रुप में आरसीबी को लगा 5वां झटका। जोशुआ लिटिल के हाथ लगी तीसरी सफलता।

कोहली हुए आउट

एक छोर से गिर रहे विकटों का दवाब कोहली झेल नहीं पाए और अपना विकेट गंवा बैठे। नूर अहमद ने विराट कोहली का शिकार किया। कोहली 42 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

Editors pick