Cricket
BCCI को 3.5 साल के कार्यकाल के लिए नए हेड कोच की तलाश, जानें अप्लाई करने की डेडलाइन और शर्तें

BCCI को 3.5 साल के कार्यकाल के लिए नए हेड कोच की तलाश, जानें अप्लाई करने की डेडलाइन और शर्तें

BCCI ने हेड कोच पद के लिए मांगे आवेदन, राहुल द्रविड़ फिर से कर सकते हैं अप्लाई
टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद टीम इंडिया के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। उन्होंने नवम्बर 2021 में इस पदभार को संभाला था।

BCCI Invites Application for Team Inida Coach: भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के हेड कोच पद के लिए बीसीसीआई ने विज्ञापन जारी कर दिया है। आगामी टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। उन्होंने नवम्बर 2021 में इस पदभार को संभाला था। बीसीसीआई ने आवेदन करने के लिए में कुछ शर्तें रखी हैं। वहीं, बोर्ड ने राहुल द्रविड़ के लिए फिर से आवेदन का दरवाजा भी खुला रखा है। लेकिन लेकिन क्या द्रविड़ फिर से टीम इंडिया का कोच पद संभालेंगे? ये देखन होगा।

आवेदन करने की आखिरी तारीख

टीम इंडिया के कोच पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 मई है। बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर कहा कि यह भूमिका 1 जुलाई, 2024 से 31 दिसंबर, 2027 तक 3.5 साल की अवधि के लिए होगी। नए कोच का कार्यतकाल वनडे विश्व कप 2027 तक होगा। इस दौरान चैंपियंस ट्रॉफी 2025 और टी20 वर्ल्ड कप 2026 भी होगा।

बीसीसीआई ने कोच पद के लिए शर्तों का जिक्र किया है। यह हैं टीम इंडिया का हेड कोच बनने की शर्तें नीचे देखिए।

हेड कोच पद के लिए BCCI की शर्तें

  • कम से कम 30 टेस्ट मैच या 50 एकदिवसीय मैच खेले हों।
  • हेड कोच बनने के लिए कम से कम 30 टेस्ट या 50 वनडे मैच खेलने का अनुभव होना चाहिए।
  • कम से कम 2 साल तक फुल मेंबर टेस्ट प्लेइंग नेशनल का हेड कोच रहा हो।
  • एसोसिएट मेंबर टीम/आईपीएल टीम या ऐसी किसी बड़ी लीग या फर्स्ट क्लास टीम या फिर नेशनल ए टीम का कम से कम 3 साल तक कोच रहा हो।
  • कैंडिडेट की उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए।

टीम इंडिया के हेड कोच की सैलरी कितनी होती है?

आधिकारिक वेतन ग्रेड के अनुसार, राहुल द्रविड़ को सभी अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों में टीम इंडिया के मुख्य कोच के पद पर सालाना 12 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाता है। उनकी जगह कुछ समय के लिए अनुभवी खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने ले ली, जिन्होंने 5 सितंबर 2023 के बाद प्रति माह 50 लाख रुपये कमाए।

Editors pick