Cricket
IND vs PAK टी20 वर्ल्ड कप मैच होगा हाई स्कोरिंग? वानखेड़े स्टेडियम जितना बड़ा है न्यूयॉर्क का मैदान

IND vs PAK टी20 वर्ल्ड कप मैच होगा हाई स्कोरिंग? वानखेड़े स्टेडियम जितना बड़ा है न्यूयॉर्क का मैदान

IND vs PAK Venue: यह एक नगरपालिका पार्क था जिसे एक पुरे स्टेडियम का रूप ICC ने दिया है। इस मैदान की पिच के बारे में भी जानकारी दी है।

IND vs PAK T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप का नौवां संस्करण 2 से 29 जून तक कैरेबियन द्वीप समूह और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में खेला जाएगा। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम को पाकिस्तान, आयरलैंड, अमेरिका और कनाडा के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। टीम रविवार, 9 जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अपने दूसरे ग्रुप स्टेज मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा। इस बीच आईसीसी ने कन्फर्म किया है कि दोनों देशों का मुकाबला जिस मैदान पर होगा वह वानखेड़े स्टेडियम जितना बड़ा होगा, यानी कि फैंस को एक हाई स्कोरिंग गेम देखने को मिलेगा।

उसैन बोल्ट ने किया स्टेडियम का उद्घाटन

बता दें कि ICC और यूनाइटेड स्टेट्स क्रिकेट ने केवल छह महीनों में 34,000 सीटों वाला स्टेडियम बनाया है। लॉन्ग आइलैंड पर स्थित इस स्टेडियम का उद्घाटन बुधवार को जमैका के महान धावक उसेन बोल्ट ने किया। यह स्थल आठ मैचों की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जिनमें से तीन मुकाबले भारत के हैं।

वानखेड़े जितना बड़ा होगा नासाउ काउंटी मैदान

आईसीसी के आयोजन प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा कि नासाउ काउंटी मैदान अंतरराष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है और यह सभी मापदंडो पर खरा उतरता है। टेटली ने यह भी बताया कि मैदान आकार में वानखेड़े के समान है। इसके अलावा इस मैदान पर बारिश के पानी की निकासी के लिए विश्व स्तरीय सुविधा उपलब्ध है।

टेटली ने एक बातचीत के दौरान कहा, “जब भी कोई नया स्टेडियम बनता है, तो आकार के बारे में बहुत सारे सवाल होते हैं। लेकिन नासाउ काउंटी का मैदान कोई महज सांकेतिक आकार का मैदान नहीं है, यह सेंट्रल पिच से 75 गज पूर्व-पश्चिम और 67 गज उत्तर-दक्षिण में है। यह मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम के सामान आकार का है। यहां जल निकासी सुविधाएं भी विश्व स्तरीय होंगी।”

हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिलेगा

यह एक नगरपालिका पार्क था जिसे एक पुरे स्टेडियम का रूप आईसीसी ने दिया है। इस मैदान की पिच के बारे में भी जानकारी दी है। टूर्नामेंट के लिए ड्रॉप-इन पिचों का उपयोग किया जाएगा। एडिलेड ओवल के मुख्य क्यूरेटर डेमियन हॉफ की देखरेख में पिचें फ्लोरिडा में तैयार की गईं और ट्रकों के माध्यम से न्यूयॉर्क ले जाया गया। उन्होंने बताया कि पिचें गति, उछाल और बल्लेबाजी के अनुकूल की स्थिति प्रदान करेंगी।

हॉफ ने कहा, “पिचों में गति और उछाल होगी और गेंद बल्ले पर आनी चाहिए, कुछ ऐसा जो खिलाड़ी पसंद करेंगे। विचार यह है कि अच्छी पिचें बनाई जाएं जो पूरे टूर्नामेंट के दौरान अच्छी रहें और खिलाड़ियों को खेलने में आनंद आए।”

पाकिस्तान ने अभी तक भारत को 50 ओवर वर्ल्ड और टी20 वर्ल्ड कप में महज एक बार मात दी है। बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम ने भारतीय टीम को 2021 में टी२० वर्ल्ड में 10 से मात दी थी। हालांकि, पिछले साल हुए वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को मात देकर अपना वनडे वर्ल्ड कप का रिकॉर्ड अभी भी बरकरार रखा है। अब देखना होगा नए मैदान पर दोनों टीमें किस तरह का खेल दिखाती हैं।

Editors pick