Cricket
IPL Playoffs: अंतिम 4 में कौन पहुंचेगा, सीएसके, एसआरएच या आरसीबी?

IPL Playoffs: अंतिम 4 में कौन पहुंचेगा, सीएसके, एसआरएच या आरसीबी?

केकेआर और आरआर पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुका है। हालांकि, शीर्ष 4 में बाकी स्थान अभी भी खुले हुए हैं।

IPL Playoffs: आईपीएल 2024 अपने अंतिम पड़ाव की तरफ बढ़ रहा है। डॉन टीमों ने प्लेऑफ में क्वालीफाई कर लिया है। प्लेऑफ की दौड़ में अब पांच टीमें दो बाकी बचे स्लॉट के लिए होड़ मची है। कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स पहले ही स्थान पक्का कर चुके हैं। इससे तीन टीमें – चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, सनराइजर्स हैदराबाद, शेष दो स्थानों के लिए लड़ रही हैं। SRH को छोड़कर बाकी सभी टीमों का सिर्फ एक-एक मैच बचा है। इसका मतलब है कि आईपीएल 2024 प्लेऑफ के लिए अंतिम स्थान तय करने के लिए नेट रन-रेट बेहद काम आने वाला है।

CSK प्लेऑफ में कैसे करेगी क्वालीफाई?

वर्तमान में 13 मैचों में 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। उनके पास एक मैच बचा है और एक जीत उनके 16 अंक तक ले जाएगी, जिसके बाद वह क्वालीफाई कर लेंगे। हालांकि अगर सीएसके हार भी जाती है, तो भी वह प्लेऑफ की दौड़ा में बने रहेंगे। क्योंकि उनका एनआरआर उन्हें अन्य परिणामों के आधार पर दौड़ में बनाए रखेगा। SRH अगर अपने अगले दोनों मैच हारती है तो सीएसके आसानी से प्लेऑफ में जगह बना लेगी।

नेट रन रेट (NRR)

सीएसके का वर्तमान एनआरआर सकारात्मक (+0.528) है, जो धोनी की टीम के लिए फायदेमंद है। यदि वे अपना अंतिम मैच जीतते हैं, तो उनके नेट रन रेट में इजाफा होगा ही साथ ही वह आसानी से क्वालीफाई भी कर जाएंगे। यदि कई टीमें समान अंक पर समाप्त होती हैं तो रन रेट यह टाई-ब्रेकिंग के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

SRH प्लेऑफ में कैसे करेगी क्वालीफाई?

SRH के 12 मैचों में 14 अंक हैं, जिससे उन्हें क्वालीफिकेशन हासिल करने के दो मौके मिलते हैं। कम से कम एक मैच जीतने से संभवतः प्लेऑफ में उनकी जगह सुरक्षित हो जाएगी, और उनका सकारात्मक नेट रन रेट उन्हें एक अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है।

RCB प्लेऑफ में कैसे करेगी क्वालीफाई?

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ केवल जीतना ही नहीं बल्कि एक बड़ी जीत चाहिए। आरसीबी को अगर पहले बल्लेबाजी मिलती है तो उसे सीएसके को 18.1 ओवर में समेटना होगा। अगर आरसीबी पहले बल्लेबाजी करती है तो उसे 18 रनों से जीत दर्ज करनी पड़ेगी।

अपना अंतिम मैच जीतना

आरसीबी के लिए संभावित क्वालीफिकेशन तक पहुंचने का एकमात्र सीधा तरीका अपना आखिरी मैच जीतकर 14 अंकों तक पहुंचना है। हालांकि, जीत के साथ भी, उन्हें अन्य टीमों के मैचों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा।

नेट रन रेट (NRR)

आरसीबी का वर्तमान एनआरआर सकारात्मक (+0.387) है, जो एक फायदा है। यदि वे अपना अंतिम मैच जीतते हैं, तो उन्हें न केवल जीत पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, बल्कि सीएसके से आगे अपने नेट रन रेट को संभावित रूप से बढ़ाने के लिए जीत के अंतर पर भी ध्यान केंद्रित करना होगा। यदि कई टीमें समान अंक पर समाप्त होती हैं तो रन रेट यह टाई-ब्रेकिंग के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

Editors pick