कोरोना के कारण एक साल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 150 दिन स्थगित

कोरोना के कारण एक साल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 150 दिन स्थगित : बीसीसीआई के प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने ऐलान किया था…

कोरोना के कारण एक साल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 150 दिन स्थगित
कोरोना के कारण एक साल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 150 दिन स्थगित

कोरोना के कारण एक साल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 150 दिन स्थगित : बीसीसीआई के प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने ऐलान किया था कि अगर आईपीएल 2021 पूरा नहीं होता तो बोर्ड को 2500 करोड़ रुपयों का नुकसान हो जाएगा. गांगुली और कई अन्य अधिकारियों के मुताबिक दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड अगर इस नुकसान से गुजरेगा तो काफी भारी पड़ेगा. सोचिए अगर दुनिया का सबसे अमीर भी ये नुकसान नहीं झेल सकता तो बाकी अन्य बोर्ड की क्या हालत होगी. InsideSport.co के विश्लेषण के अनुसार, कोविड-19 ने पूरी दुनिया के इंटरनेशनल लाइव क्रिकेट के 150 दिन को स्थगित या रद किया है. 12 महीनों में इस कारण दुनियाभर के क्रिकेट बोर्ड ने भारी नुकसान झेला है.

ये भी पढ़ें- क्रिस गेल का मजेदार VIDEO वायरल, खाया अपने जीवन का सबसे बड़ा बर्गर

ज्यादातर बोर्ड अपने एफटीपी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में विफल हो रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप मीडिया अधिकारों और प्रायोजन से राजस्व में हानि हुई है.

इंडियन प्रीमियर लीग- आईपीएल 2020 जो असल में अप्रैल 2020 को होने वाला था लेकिन कोविड-19 के कारण इसे सितंबर में करवाना पड़ा. इसे भारत से बाहर भी करवाना पड़ा और यूएई ने इसकी मेजबानी की थी और बोर्ड को भारी नुकसान से बचा सलिया था. बीसीसीआई फिर से आईपीएल 2021 सितंबर में यूएई में करवा सकती है लेकिन कई बोर्ड ऐसे हैं जिनके पास ऐसा कोई विकल्प नहीं है.

15 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय सीरीज कोविड-19 के कारण रद हुई और सिर्फ 30 प्रतिशत की एफटीपी को पूरा किया जा रहा है. द्विपक्षीय सीरीज को छोड़ देते हैं, लेकिन आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप तब एक साल के लिए कोविड-19 के कारण स्थगित हो गया था.

एशिया कप टी20 भी कोविड-19 का शिकार हो गया और अब वो विंडो हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहा है.

Impact of COVID-19 on cricket: Major series and tournaments that have been cancelled/ postponed

– Sri Lanka vs England postponed

– India vs South Africa ODI series

– Pakistan vs Bangladesh postponed (2020)

– Australia-Bangladesh Test series

– Sri Lanka vs South Africa limited-overs series

– Bangladesh vs New Zealand

– Sri Lanka vs Bangladesh

– Pakistan Super League

– ICC T20 World Cup

– Asia Cup postponed twice

– Australia tour of South Africa cancelled

– Bangladesh Premier League postponed

– Afghanistan’s tour of ZIM postponed

– SA vs ENG cancelled

अगर पुरुष क्रिकेट पर इतना बुरा असर पड़ा है तो अंदाजा लगा सकते हैं कि महिला क्रिकेट पर कितना असर पड़ा होगा. महिला क्रिकेट सबसे ज्यादा भुगता है. सात महीनों से भारतीय महिला टीम ने कोई क्रिकेट नहीं खेली थी और बीसीसीआई भी महामारी के कारण मैच शेड्यूल नहीं करवा पा रही थी. बीते 15 महीनों में सिर्फ एक सीरीज का आयोजन हुआ था जो लखनऊ में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई थी. इसके अलावा भारतीय महिला टीम ने कोई मैच नहीं खेला. इसके अलावा इन सीरीज पर भी असर पड़ा-

– Women’s Asia Cup, World Cup in New Zealand postponed

– South Africa emerging tour of Bangladesh cut short

– ENG vs SA cancelled

– Australia vs SA cancelled

– Ireland and Scotland’s tour of Spain postponed

महिला क्रिकेट के साथ, छोटे टेस्ट नेशंस ने सबसे ज्यादा भुगता है. अफगानिस्तान क्रिकेट ने 14 महीनों में सिर्फ 12 दिन मैच खेले हैं.

Share This: