IPL Media Rights Tender: आईपीएल मीडिया राइट्स टेंडर (IPL Media Rights) अब कुछ ही दिन दूर है। Zee Entertainment Enterprises Limited (ZEEL) ने घोषणा की है कि वे आईपीएल (IPL) के मीडिया अधिकारों के लिए BID-सोलो माने अकेले बोली के लिए जा सकते हैं। ZEEL के एमडी और सीईओ पुनीत गोयनका (Puneet Goenka) के अनुसार, ज़ी के पास एक स्वस्थ बैलेंस शीट है और वह अपने दम पर अधिकारों के लिए बोली लगा सकता है: खेल की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए- hindi.insidesport.in
ZEEL के एमडी और सीईओ पुनीत गोयनका ने कंपनी के Q4 अर्निंग कॉल के दौरान कहा, “हम अपने दम पर आईपीएल के टेंडर में हिस्सा ले सकते हैं। हमारे पास शून्य ऋण के साथ एक बहुत ही स्वस्थ बैलेंस शीट है। हमारे पास निविदा में भाग लेने की योग्यता है।”
उन्होंने आगे कहा, “हमें कोई पैसा या बड़ी राशि का अग्रिम भुगतान नहीं करना है। यह केवल तभी होता है जब अधिकार शुरू होते हैं, आपको उनके लिए भुगतान करना होता है। तब तक, केवल बैंक गारंटी आदि जैसे साधन होते हैं।”
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 12 जून से शुरू होने वाली आईपीएल मीडिया राइट्स ई-नीलामी के लिए एमजंक्शन को अनुबंधित किया है। टाटा स्टील और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडियन लिमिटेड (सेल) के बीच संयुक्त उद्यम पहले ही बीसीसआई के लिए ई- ऑक्शन करा चुकी है।
पिछली बार जब बीसीसीआई ने आईपीएल मीडिया अधिकार बेचे थे, तो उसे 16,000 करोड़ रुपये से अधिक मिले थे। इस बार बीसीसीआई को उससे दोगुनी रकम आने की उम्मीद है। जबकि बीसीसीआई पहले ई-नीलामी के माध्यम से अपने मीडिया अधिकार बेच चुका है, यह पहली बार है जब बहुप्रतीक्षित आईपीएल मीडिया अधिकारों की ई-नीलामी की जाएगी।
भारतीय बोर्ड ने 74 खेलों के एक संस्करण के लिए पांच साल के लिए 18,130 करोड़ रुपये का आधार मूल्य निर्धारित किया है। एक दर्जन से अधिक पार्टियों के हित के साथ, बीसीसीआई को 10 मई से 20 मई तक की समय सीमा बढ़ानी पड़ी। स्टार, सोनी, ज़ी और रिलायंस जैसे घरेलू खिलाड़ियों के अलावा, अमेज़ॅन, ऐप्पल और गूगल जैसे ट्रिलियन-डॉलर के तकनीकी दिग्गजों ने भी दस्तावेज उठाए हैं।