IPL 2021 Phase 2 in UAE: क्रिकेट वेस्टइंडीज के पास पहुंचा बीसीसीआई, CPL के शेड्यूल को बदलने का किया अनुरोध

े IPL 2021 Phase 2 in UAE: क्रिकेट वेस्टइंडीज के पास पहुंचा बीसीसीआई, CPL के शेड्यूल को बदलने का किया अनुरोध- भारतीय…

IPL 2021 Phase 2 in UAE: क्रिकेट वेस्टइंडीज के पास पहुंचा बीसीसीआई, CPL के शेड्यूल को बदलने का किया अनुरोध
IPL 2021 Phase 2 in UAE: क्रिकेट वेस्टइंडीज के पास पहुंचा बीसीसीआई, CPL के शेड्यूल को बदलने का किया अनुरोध

े IPL 2021 Phase 2 in UAE: क्रिकेट वेस्टइंडीज के पास पहुंचा बीसीसीआई, CPL के शेड्यूल को बदलने का किया अनुरोध- भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच यूएई में सितंबर-अक्टूबर में खेले जाएंगे। संयुक्त अरब अमीरात में आईपीएल खेलों के आयोजन की पुष्टि की गई है, लेकिन आईपीएल 2021 के इस चरण के लिए तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। आईपीएल 2021 में अधिकांश विदेशी क्रिकेटरों की उपलब्धता के बारे में बीसीसीआई निश्चित नहीं है।

ये भी पढ़ें- UAE में खेले जाएंगे IPL 2021 के बचे हुए मैच, BCCI उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने की पुष्टि

आईपीएल 2021 चरण 2: बीसीसीआई क्रिकेट वेस्टइंडीज से सीपीएल 2021 को स्थगित करने का अनुरोध क्यों करेगा?

गौरतलब है कि सीपीएल 2021 28 अगस्त से शुरू होकर 19 सितंबर को खत्म होगा। आईपीएल 2021 की शुरुआत 15 सितंबर से होने की संभावना है। सीपीएल खिलाड़ी केवल 20 सितंबर तक संयुक्त अरब अमीरात पहुंच सकते हैं और न्यूनतम 5-7 दिनों की अनिवार्य क्वारंटाइन अवधि के साथ वेस्टइंडीज के क्रिकेटर शेष मैचों में से आधे से चूक जाएंगे। यही कारण है कि बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज से सीपीएल को  7-10 दिन पहले करने का अनुरोध करने का फैसला किया है।

“हम सभी बोर्डों से उनके खिलाड़ियों की उपलब्धता के बारे में बात करेंगे। हम क्रिकेट वेस्टइंडीज से भी बात करेंगे, हमारे हमेशा सभी के साथ अच्छे संबंध रहे हैं और हमें विश्वास है कि अगले कुछ दिनों में कोई न कोई समाधान निकल आएगा।’ आज दोपहर बीसीसीआई एसजीएम में भाग लेने के बाद बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों में से एक ने कहा।

आईपीएल 2021- विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता बीसीसीआई के लिए बड़ा सिरदर्द: यह स्पष्ट है कि बोर्ड फेज-2 के दौरान शीर्ष विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता को लेकर चिंतित है। फेज-2 के दौरान अधिकांश विदेशी क्रिकेटर अपनी-अपनी नेशनल टीम के लिए खेलेंगे और व्यस्त रहेंगे। इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, सभी विभिन्न द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में अपने देश के लिए खेलेंगे।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि बेन स्टोक्स, जोस बटलर, जॉनी बेयरस्टो और अन्य अंग्रेजी खिलाड़ियों के साथ वे बांग्लादेश और पाकिस्तान के साथ सीरीज खेलेंगे। वे नेशनल ड्यूटी को प्राथमिकता देंगे।

इसके अलावा, न्यूजीलैंड क्रिकेट पाकिस्तान के खिलाफ अपने कार्यक्रम में बदलाव नहीं करता है तो उन्हें भी आईपीएल में हिस्सा लेने पर परेशानी होगी। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी श्रीलंका की मेजबानी में व्यस्त होंगे जबकि दक्षिण अफ्रीका नीदरलैंड की मेजबानी करेगा।

इंग्लैंड: 3 मैचों की ODI और T20I के लिए बांग्लादेश का दौरा और फिर पाकिस्तान में 2 मैचों की श्रृंखला 

जो खिलाड़ी चूक सकते हैं: मोईन अली, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, इयोन मोर्गन, जोस बटलर, लियाम लिविंगस्टोन, सैम कुरेन, टॉम कुरेन, क्रिस वोक्स, जेसन रॉय, सैम बिलिंग्स, डेविड मालन, क्रिस जॉर्डन, जॉनी बेयरस्टो

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन की न्यूजीलैंड संयुक्त अरब अमीरात में 3 मैचों की एकदिवसीय और टी20ई में पाकिस्तान से खेलेगी।

खिलाड़ी जो चूक सकते थे: केन विलियमसन, एडम मिल्ने, ट्रेंट बोल्ट, मिशेल सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, टिम सीफर्ट, फिन एलन, काइल जैमीसन

ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया आईसीसी टी20 विश्व कप से पहले अक्टूबर में 3 मैचों की एकदिवसीय और टी20ई श्रृंखला के लिए श्रीलंका की मेजबानी करेगा।

जो खिलाड़ी चूक सकते हैं: ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, डेविड वार्नर, झे रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस, स्टीव स्मिथ, रिले मेरेडिथ, नाथन कूल्टर-नाइल, केन रिचर्डसन, डेनियल सैम्स, डैन क्रिश्चियन, क्रिस लिन, एंड्रयू टाय, बेन कटिंग, जेसन बेहरेनडॉर्फ, मोइसेस हेनरिक्स, एडम ज़म्पा

दक्षिण अफ्रीका: प्रोटियाज सितंबर में नीदरलैंड की मेजबानी करेगा, जिसमें कुछ खिलाड़ी सीपीएल 2021 के लिए रवाना होंगे।

जो खिलाड़ी चूक सकते हैं: क्विंटन डी कॉक, फाफ डु प्लेसिस, कैगिसो रबाडा, इमरान ताहिर, एनरिक नॉर्टजे, क्रिस मॉरिस, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, मार्को जेनसन

बांग्लादेश:  इंग्लैंड के साथ उनका दौरा होगा।

जो खिलाड़ी चूक सकते हैं: शाकिब अल हसन, मुस्तफिजुर रहमान

वेस्टइंडीज:  वेस्टइंडीज के खिलाड़ी 19 सितंबर तक सीपीएल 2021 में खेलने में व्यस्त रहेंगे, जिसका अर्थ है कि उन्हें यूएई में और क्वारंटाइन करने की आवश्यकता होगी, जिससे उन्हें 10 दिनों से अधिक समय तक बाहर रखा जा सकेगा।

आईपीएल 2021 में खिलाड़ी: कीरोन पोलार्ड, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, आंद्रे रसेल, शिमरोन हेटमायर, सुनील नरेन, फैबियन एलन, ड्वेन ब्रावो, जेसन होल्डर

अफगानिस्तान: संयुक्त अरब अमीरात में अफगानिस्तान 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में पाकिस्तान से खेलेगा।

Share This: