IND vs PAK: भारत बनाम पाकिस्तान टेस्ट सीरीज की मेजबानी करना चाहता है इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड, रखा प्रस्ताव

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच पिछली टेस्ट सीरीज 14 साल पहले (India vs Pakistan Test Series 2007/08) खेली गई…

IND vs PAK: India vs Pakistan Test Series
IND vs PAK: India vs Pakistan Test Series

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच पिछली टेस्ट सीरीज 14 साल पहले (India vs Pakistan Test Series 2007/08) खेली गई थी, जिसे भारत ने जीती थी। पाकिस्तान में बढ़ते आतंकवाद के कारण भारत ने पड़ोसी देश पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलने का फैसला किया था, जो आज भी कायम है। इस बीच इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) की तरफ से दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज इंग्लैंड में करवाने का प्रस्ताव आया है।

पाकिस्तान चाहता भी है कि भारत के साथ सीरीज खेले, लेकिन भारत को पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज के लिए मनाना इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के लिए मुश्किल है। हालांकि इंग्लैंड को उम्मीद है कि पाकिस्तान में या अपनी जमीं पर पाकिस्तान के साथ नहीं खेलने वाली टीम इंडिया इंग्लैंड में सीरीज खेल सकती है।

IND vs PAK Test: इंग्लैंड बोर्ड के उपाध्यक्ष ने रखा प्रस्ताव

टेलीग्राफ की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट में कहा गया – इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) के उपाध्यक्ष मार्टिन डार्लो ने पाकिस्तान में चल रही टी20 सीरीज के दौरान पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ बातचीत की है, और भारत के साथ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज इंग्लैंड में आयोजित करने का प्रस्ताव दिया है। इंग्लैंड में भारत और पाकिस्तान देश के अधिक लोग रहते हैं, और इंग्लैंड बोर्ड जानता है कि इससे अधिक क्राउड मैच देखने आएगा।

इंग्लैंड जानता है कि भारत और पाकिस्तान के बीच कोई सीरीज का मतलब है, मोटी कमाई। अगर भारत और पाकिस्तान के बीच सीरीज होती है तो व्यूवरशिप बहुत ज्यादा होगी, टिकट्स की बड़ी डिमांड होगी। मैच विशाल प्रायोजन राजस्व और टेलीविजन दर्शकों को आकर्षित करते हैं। जब भारत ने 2011 विश्व कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान से खेला, तो टेलीविजन दर्शकों की गणना 495 मिलियन थी।

आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान सिर्फ आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में ही एक दूसरे के खिलाफ खेलता है। हाल ही में दोनों के बीच एशिया कप में 2 टी20 मुकाबले खेले गए, जिसमें एक भारत और एक पाकिस्तान ने जीता था। आगामी वर्ल्डकप में 23 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान का मैच तय है, जो मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। लेकिन आईसीसी के टूर्नामेंट के आलावा दोनों आपस में (IND vs PAK) कोई सीरीज नहीं खेलती।

MS Dhoni vs Gautam Gambhir: गंभीर के कुत्ते का नाम ओरियो, धोनी की कांफ्रेंस के बाद गौतम गंभीर का आया वीडियो

भारत के खिलाफ खेलकर ज्यादा पैसा कमाता है इंग्लैंड

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया अपनी एशेज सीरीज से जितना पैसा कमाते हैं, उससे अधिक वह भारत के खिलाफ खेलकर कमाते हैं। इंग्लैंड में मैच के दौरान सभी टिकट्स नहीं बिक रही है, इसलिए इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने भारत पाकिस्तान टेस्ट सीरीज अपनी जमीं पर रखने का प्रस्ताव दिया है।

India vs Pakistan : राजनितिक कारणों से नहीं होती सीरीज

मुंबई में आतंकी हमले (26 नवम्बर 2008) के बाद से भारत पाकिस्तान के साथ कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलता। यहां तक कि आईपीएल में भी पाकिस्तान के खिलाड़ियों पर रोक लगी हुई है। साउथ अफ्रीका में होने वाली टी20 लीग की किसी भी टीम में कोई पाकिस्तानी प्लेयर्स नहीं है, और ना ही उनकी बोली लगी क्योंकि इस लीग में सभी टीमों के मालिक आईपीएल टीम ही है।

कोई नहीं चाहता कि पाकिस्तान के खिलाड़ियों को खिलाकर रिस्क लिया जाए, क्योंकि इसमें अधिकतर व्यूवर्स भारत के होंगे और अगर विरोध हुआ तो आयोजकों को काफी घाटा होगा।

India vs Pakistan Test Series : भारत बनाम पाकिस्तान टेस्ट सीरीज

दोनों के बीच 2007/08 में आखिरी टेस्ट सीरीज खेली गई थी। भारत और पाकिस्तान के बीच 15 बार टेस्ट सीरीज खेली गई, जिसमें से 4 सीरीज भारत के नाम रही। पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ 5 बार टेस्ट सीरीज जीती है।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: