PAK vs AUS 2nd Test Highlights: बाबर आजम की ऐतिहासिक पारी की बदौलत, पाकिस्तान ने दूसरा टेस्ट खेला ड्रा

PAK vs AUS 2nd Test Highlights: पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट का बुधवार को पांचवा दिन था। ऑस्ट्रेलिया ने पहली…

PAK vs AUS 2nd Test Highlights: बाबर आजम की ऐतिहासिक पारी की बदौलत, पाकिस्तान ने दूसरा टेस्ट किया ड्रा
PAK vs AUS 2nd Test Highlights: बाबर आजम की ऐतिहासिक पारी की बदौलत, पाकिस्तान ने दूसरा टेस्ट किया ड्रा

PAK vs AUS 2nd Test Highlights: पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट का बुधवार को पांचवा दिन था। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 556 रन बनाए, और 9 विकेट गिरने के बाद पारी घोषित कर दी। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी सिर्फ 97 रनों पर घोषित की, क्योंकि पहली पारी में पाकिस्तान बल्लेबाज पूरी तरह फेल हुए। पाकिस्तान ने पहली पारी में सिर्फ 148 रन बनाए थे। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया ने 408 रनों की लीड ली, और 97 रन बनाकर 505 रनों का लक्ष्य दिया। चौथे दिन पाकिस्तान कप्तान बाबर आजम और शफीक ने शानदार पारी खेलकर पाकिस्तान के लिए वापसी की उम्मीदें जगाई। पांचवे दिन बाबर आजम ने ऐतिहासिक पारी खेली, और जहां ऐसा लग रहा था कि टीम बहुत जल्दी हार जाएगी वहां पाकिस्तान के लिए जीत की उम्मीद जगा दी। बाबर आजम के आउट होने के बाद लगातार 2 विकेट ने ऑस्ट्रेलिया को वापसी जरूर कराई। लेकिन 8वें विकेट के लिए मोहम्मद रिजवान और नौमान अली ने शानदार साझेदारी की, ये रनों से ज्यादा इसलिए जरुरी थी कि दोनों ने विकेट बचाए रखे और पाकिस्तान को ड्रा कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। खेल की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए- hindi.insidesport.in

ऑस्ट्रेलिया पहली पारी – 556 / 9 (घोषित), दूसरी पारी 97/2 (घोषित)

पाकिस्तान पहली पारी – 148 , दूसरी पारी 443/7

  • नतीजा- दूसरा टेस्ट ड्रा
  • बाबर आजम को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट बेनतीजा रहा है, हालांकि एक समय ऐसा लगने लगा था कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम को हार से अब कोई नहीं बचा सकता। लेकिन बाबर आजम और अबुदला शफीक ने मिलकर ना सिर्फ पाकिस्तान को हार से बचाया, बल्कि जीत की उम्मीदें भी जगा दी थी। अबदुला शफीक अपने शतक से 4 रन दूर रह गए, और 96 और आउट हुए तो वहीं कप्तान बाबर आजम अपनी डबल सेंचुरी से 4 रन दूर रह गए और 196 रन पर आउट हुए।

बाबर आजम के बाद 2 विकेट जल्दी गवाने के बाद ऐसा लगने लगा, मानों ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर वापसी कर ली है और जीत अब ऑस्ट्रेलिया के पास जाएगी लेकिन मोहम्मद रिजवान की शतकीय पारी और नौमान अली की सूझबूझ भरी पारी ने पाकिस्तान को ड्रा कराने में सफलता दिलाई। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच ड्रा रहा, पहला मैच भी बेनतीजा रहा था। अब दोनों के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 21 मार्च से खेला जाएगा।


बाबर आजम टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं। इससे पहले इंग्लैंड के माइकल अथर्टन इस लिस्ट में टॉप पर थे। उन्होंने 1995 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथी पारी में 185 रन नाबाद बनाए थे। बाबर आजम ने इस आंकड़े को पार कर 27 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। बाबर आजम ने 196 रन बनाए।

PAK vs AUS 2nd Test Highlights

पाकिस्तान का 7वां विकेट गिरा- बाबर आजम के बाद अगला विकेट फहीम अशरफ के रूप में गिरा, जो शून्य पर नेथन ल्योन की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद साजिद खान के रूप में पाकिस्तान का 7वां विकेट गिरा।


बाबर आजम की शानदार पारी का अंत- 196 रन बनाकर लौटे पवेलियन

कप्तान बाबर आजम ने चौथी पारी में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान का रिकॉर्ड बनाया, लेकिन अपनी डबल सेंचुरी से चूक गए। उनकी शानदार पारी का अंत 196 रन पर हुआ। वह नेथन ल्योन की गेंद पर कैच आउट हुए।


रिकॉर्ड – बाबर आजम टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं। इससे पहले इंग्लैंड के माइकल अथर्टन इस लिस्ट में टॉप पर थे। उन्होंने 1995 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथी पारी में 185 रन नाबाद बनाए थे। बाबर आजम ने इस आंकड़े को पार कर 27 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

बाबर आजम ने बनाए 150 – बाबर आजम ने अपने 150 रन पूरे किए. वह अभी भी क्रीज पर मौजूद हैं। इससे पहले अब्दुला शफीक 96 रन के स्कोर पर पैट कमिंस की गेंद पर आउट हुए, और अपने शतक से चूक गए। उन्होंने बाबर आजम का बखूबी साथ निभाया, और आजम के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 228 रनों की साझेदारी की। इसके बाद फवाद आलम के रूप में पाकिस्तान को चौथा झटका जल्दी लगा। फवाद 9 रन बनाकर कम्मिंस की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद आए मोहम्मद रिजवान ने बाबर आजम के साथ पारी को आगे बढ़ाया, और ड्रा के लिए खेल रही पाकिस्तान टीम के लिए जीत की उम्मीदें जगाई। अभी दोनों क्रीज पर मौजूद हैं।

चौथे दिन का हाल

बाबर आजम का शतक – चौथे दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने 2 विकेट खोकर 192 रन बना लिए हैं। पाकिस्तान को जीत के लिए 314 रन चाहिए। ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट जीत के लिए चाहिए। चौथे दिन का खेल बाबर आजम और अब्दुलाह शफीक के नाम रहा, जिन्होंने पाकिस्तान के 2 विकेट गिरने के बाद पारी को आगे बढ़ाया और दिन भर खेलते रहे। बाबर आजम ने 102 रन बनाए वहीं शफीक 71 रन बनाकर खेल रहे हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी मात्र 97 रन पर घोषित कर पाकिस्तान को 505 रनों का लक्ष्य दिया था। पाकिस्तान के शुरूआती 2 विकेट सिर्फ 21 रन पर गिर गए थे। इमाम उल हक़ 1 बनाकर नैथन ल्योन की गेंद पर आउट हुए वहीं अजहर अली 6 रन बनाकर कैमरून ग्रीन की गेंद पर आउट हुए।


आस्ट्रेलिया ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन मंगलवार को यहां पाकिस्तान को 506 रन का लक्ष्य देने के बाद लंच तक मेजबान टीम का स्कोर एक विकेट पर 18 रन करके अपना पलड़ा भारी रखा।

अनुभवी आफ स्पिनर नाथन लियोन ने मंगलवार को अपनी पांचवीं ही गेंद पर इमाम उल हक (01) को पगबाधा किया।

मिशेल स्वीपसन और लियोन ने लगभग एक घंटे तक एक साथ गेंदबाजी की और टूटती हुई पिच से स्पिन हासिल करते हुए अब्दुल्ला शफीक (18) और अजहर अली (03) दोनों को परेशान किया।

लंच से पहले कप्तान पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क को भी रिवर्स स्विंग मिली।

इससे पहले आस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 97 रन बनाए जिसके बाद कमिंस ने कुल 505 रन की बढ़त के साथ पारी घोषित कर दी। मार्नस लाबुशेन (44) के शाहीन अफरीदी (21 रन पर एक विकेट) की गेंद को विकेटों पर खेलने के बाद कमिंस ने पारी घोषित की।

आट्रेलिया ने दिन की शुरुआत एक विकेट पर 81 रन से की लेकिन शुरुआती आधे घंटे में अफरीदी और हसन अली (23 एक पर एक विकेट) ने पहली पारी के शतकवीर उस्मान ख्वाजा (नाबाद 44) और लाबुशेन को तेजी से रन बनाने नहीं दिए जिसके बाद आस्ट्रेलिया ने उम्मीद से पहले ही पारी घोषित कर ली।

PAK vs AUS 2nd Test, Day 3: लंच के बाद नाथन लियोन ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने की शुरुआत की। उन्होंने इमाम उल हक को खराब शॉट खेलने के लिये बाध्य किया और सफलता हासिल की। इसके बाद स्टार्क ने मध्यक्रम को अपना निशाना बनाया। इससे पहले आस्ट्रेलिया ने सुबह आठ विकेट पर 505 रन से खेलना शुरू किया। मिशेल स्टार्क (28) दिन की दूसरी ही गेंद पर आउट हो गये जिन्हें शाहीन अफरीदी (95 रन देकर एक विकेट) ने आउट किया जो उनका पारी का पहला विकेट था। कप्तान पैट कमिंस (नाबाद 34 रन) ने पाकिस्तानी गेंदबाजों के सुबह नौ ओवर डालने के बाद पारी घोषित कर दी। कमिंस और स्वेपसन (नाबाद 15) ने तेजी से टीम के स्कोर में 51 रन जोड़े।

ऑस्ट्रेलिया स्कोर – 505/8 (दूसरे दिन की समाप्ति पर)

दूसरे दिन का तीसरा सेशन –

तीसरे सेशन में पाकिस्तान को एकमात्र विकेट मिला, और वो भी किसी गेंदबाज ने नहीं बल्कि कप्तान बाबर आजम को ये विकेट मिला। 93 रनों पर खेल रहे अलेक्स कैरी को बाबर आजम ने बोल्ड किया। तीसरे सेशन में कुल 98 रन बने। दिन की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 505/8 है।

दूसरे दिन का दूसरा सेशन –

दूसरे सेशन में ऑस्ट्रेलिया ने 76 रन बनाए, और 3 विकेट गवाएं। इसमें उस्मान ख्वाजा का विकेट भी शामिल है। बतौर ओपनर आए उस्मान ख्वाजा ने शानदार पारी खेली, और 369 गेंदों का सामना करने के बाद आउट हुए। ख्वाजा ने 15 चौकों और 1 छक्के की मदद से 160 रन बनाए। दूसरे सेशन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 407 रन पर 7 विकेट है।

दूसरे दिन का पहला सेशन

251 रनों से आगे पारी को बढ़ाने आज के दिन की शुरुआत उस्मान ख्वाजा और नेथन लायन ने की. नेथन लायन 62 गेंदों पर 68 रन बनाकर आउट हुए. दूसरे दिन के पहले सेशन में पाकिस्तान को एकमात्र विकेट नेथन लायन के रूप में मिला जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 81 रन जोड़े और 331 रन बनाए। उस्मान ख्वाजा 155 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है।

ऑस्ट्रेलिया स्कोर 251/3 – 90 ओवर (पहले दिन की समाप्ति पर) 

दूसरा सेशन – पाकिस्तान को दूसरे सेशन में कोई सफलता नहीं मिली। उस्मान ख्वाजा ने इस सेशन में 34 रन बनाए, और स्टीव स्मिथ ने 33 रन बनाए। दूसरे सेशन की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया – 172/2

पहला सेशन – पाकिस्तान ने पहले सेशन में दो विकेट हासिल किए। डेविड वार्नर और मेरेनस के रूप में 2 विकेट पहले सेशन में गिरे। टीम ऑस्ट्रेलिया ने 100 रन पूरे किए। उस्मान ख्वाजा 52 रन और स्टीव स्मिथ 7 रन पर नाबाद हैं।

दूसरे टेस्ट के लिए पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग 11

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट में एक बदलाव किया है। जोश हेजलवुड की जगह टीम में मिचेल स्वेप्सन को शामिल किया है। वहीँ पाकिस्तान ने दो बदलवा किए हैं। पाकिस्तान ने हसन अली और फहीम अशरफ को शामिल किया है, जबकि इफतिकार अहमद और नसीम शाह को बाहर किया है।

पाकिस्तान की प्लेइंग 11 – Abdullah Shafique, Imam-ul-Haq, Azhar Ali, Babar Azam(c), Fawad Alam, Mohammad Rizwan(w), Faheem Ashraf, Hasan Ali, Nauman Ali, Shaheen Afridi, Sajid Khan

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग 11 – David Warner, Usman Khawaja, Marnus Labuschagne, Steven Smith, Travis Head, Cameron Green, Alex Carey(w), Pat Cummins(c), Mitchell Starc, Nathan Lyon, Mitchell Swepson

Pakistan vs Australia 2nd Test : मैच शेड्यूल

  • तारीख – 12 मार्च से 16 मार्च
  • समय – 10:30 बजे से शुरू
  • स्थान – नेशनल स्टेडियम, कराची

PAK vs AUS 2nd Test Live

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया पहला टेस्ट बेनतीजा रहा था। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 476 रनों पर पारी घोषित की थी। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 459 रन बनाए। पाकिस्तान ने दूसरी पारी में बिना विकेट गवाएं 252 रन बनाए। पिंडी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया वह मैच अपनी खराब पिच की वजह से चर्चा में रहा। आईसीसी ने उस पिच को एवरेज से भी कमतर रेटिंग दी। उम्मीद है कि कराची में अच्छी पिच देखने को मिलेगी, और मुकाबला रोमांचक होगा।

PAK vs AUS 2nd Test Live: भारत में लाइव प्रसारण कहां

भारतीय समयनुसार मैच साढ़े 10 बजे सुबह शुरू हुआ। टॉस का समय 10 बजे है। सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क भारत में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मैचों का लाइव प्रसारण हो रहा है। सोनी सिक्स और सोनी सिक्स एचडी (Sony Six & Sony Six HD) पर मैचों का प्रसारण हो रहा है। सोनी लाइव ऐप (Sony Live App) पर मैच की लाइव स्ट्रीमिंग हो रही है। जियो टीवी और इससे संबंधित अन्य लाइव टी एप्स पर भी ऑनलाइन मैचों (AUS vs PAK Live Cricket Online) का आनंद उठाया जा सकता है।

पाकिस्तान टेस्ट स्क्वाड- बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, अब्दुल्लाह शफीक, अजहर अली, फवाद आलम, नसीम शाह, इफ्तिखार अहमद, इमाम उल हक, मोहम्मद वसीम जूनियर, साजिद खान, नौमान अली, सऊद शकील, शाहीन अफरीदी, शान मसूद, जाहिद महमूद

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट स्क्वॉड- पैट कमिंस, डेविड वार्नर, मार्कस हैरिस, मेरेनस लाबुषाणया, स्टीव स्मिथ, ट्राविस हैड, कैमरॉन ग्रीन, अलेक्स कैरी, मिचेल स्टार्क, नैथन ल्योन, जोश हेजलवुड, एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, जोश इंग्लिस, उस्मान ख्वाजा, मिचेल मार्श, माइकल नसीर, मिचेल स्वेप्सन

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें

Share This: