India Cape Town records: क्या भारत साउथ अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज़ जीतकर रच पाएगा इतिहास? जाने भारत से जुड़े केपटाउन के सभी रिकॉर्ड

India Cape Town records, MS Dhoni: भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND Vs SA) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी…

India Cape Town records: गाबा, ओवल और सेंचुरियन के बाद, क्या भारत अंततः दक्षिण अफ्रीका में इतिहास लिखने के लिए केपटाउन किले पर फतेह लहराएगा? जाने सभी रिकॉर्ड

India Cape Town records, MS Dhoni: भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND Vs SA) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला केपटाउन (Cape Town) में खेला जाएगा। अभी सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। सेंचुरियन टेस्ट में भारत ने 113 रनों से जीत दर्ज की थी तो वहीं जोहानिसबर्ग में उसे 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में भारत की नजर तीसरा टेस्ट जीतकर सीरीज अपने नाम करने पर होगी। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। चोट के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हुए कप्तान कोहली भी तीसरे टेस्ट में वापसी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: IND vs SA, 3rd Test: केपटाउन पहुंची टीम इंडिया ने शुरू की प्रैक्टिस, बीसीसीआई ने शेयर किए फोटो

India Cape Town records:

  • टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को न्यूलैंड्स, केपटाउन (Cape Town) में कभी नहीं हराया है। भारतीय टीम केपटाउन में प्रोटियाज के खिलाफ खेले गए पांच टेस्ट मैचों में से कोई भी जीतने में नाकाम रही है। जिसमें तीन मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है और अन्य दो ड्रॉ रहे हैं।भारत केपटाउन में पिछला मैच 72 रन से हार गया था।
  • कैगिसो रबाडा ने मैदान पर 6 मैचों में 35 विकेट लिए हैं। इसीलिए विराट कोहली (Virat Kohli) और टीम इंडिया को सतर्क रहने की जरूरत है। रबाडा पहले ही सेंचुरियन और जोहान्सबर्ग में भारत को परेशान कर चुके हैं।
  • दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर जोहान्सबर्ग में अपनी मैच विनिंग पारी के बाद एक और बाधा बन सकते हैं जो प्रोटियाज को प्रतियोगिता में वापसी करा सकते हैं। उन्होंने केपटाउन के 10 टेस्ट मैच में 708 रन बनाए हैं, जिसमें 3 अर्धशतक शामिल हैं।
  • भारत ने 2021 में उन ग्राउंड्स पर जीत हासिल की है जहां वे पहले कभी नहीं जीते थे- ओवल, सेंचुरियन और गाबा। क्या टीम इंडिया केप टाउन में यह कमाल कर सकती है ?
  • 1991 (3 दशक) के बाद भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली टेस्ट सीरीज़ जीतने का यह एक सुनहरा मौका है। एक ड्रॉ के साथ कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)  एमएस धोनी (MS Dhoni) के बराबर आजाएंगे।

India Cape Town records:

न्यूलैंड्स, केपटाउन पर कुल टेस्ट: 58

पहले बल्लेबाजी करते हुए जीती: 23

दूसरी बल्लेबाजी करते हुए जीती: 24

उच्चतम टेस्ट स्कोर: 651 ऑल आउट (दक्षिण अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया)

न्यूनतम टेस्ट स्कोर: 35 ऑल-आउट SA बनाम ENG

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें

 

Share This: