MS Dhoni से लेकर ईशान किशन, देखें बिहार के वो क्रिकेटर्स जिन्होंने दुनिया में भारत का नाम रौशन किया

Happy Chhath 2022: छठ पर्व धूम धाम से मनाया जा रहा है। वैसे तो ये पूरे देश में मनाया जाता है, लेकिन…

Happy Chhath 2022: Indian Cricketers From Bihar
Happy Chhath 2022: Indian Cricketers From Bihar

Happy Chhath 2022: छठ पर्व धूम धाम से मनाया जा रहा है। वैसे तो ये पूरे देश में मनाया जाता है, लेकिन बिहार में इसे विशेष रूप से मनाया जाता है। इस मौके पर हम आपको क्रिकेट जगत में कुछ ऐसे खिलाड़ियों के नाम बता रहे हैं, जो बिहार (Indian Cricketers From Bihar) से आते हैं या यहां से ताल्लुक रखते हैं। इसमें एमएस धोनी (MS Dhoni) का नाम सबसे बड़ा है, जो बिहार में पैदा हुए और टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन (T20 World Cup) बनाया।

एक खिलाड़ी जब टीम इंडिया के लिए खेलता है तो वह भारत का प्रतिनिधित्व करता है ना कि किसी राज्य का, लेकिन फिर भी उस राज्य के लिए गर्व की बात होती जहां से खिलाड़ी आते हैं। चलिए छठ के मौके पर आपको बताते हैं बिहार के कुछ क्रिकेटर्स के बारे में, या उनके जो बिहार से संबंध रखते हैं।

Indian Cricketers From Bihar : बिहार से आने वाले भारतीय क्रिकेटर्स

ईशान किशन (Ishan Kishan)

भारत के बाएं हाथ के बल्लेबाज ईशान किशन का जन्म बिहार की राजधानी पटना में हुआ था। बिहार क्रिकेट एसोसिएशन में कुछ परेशानी के चलते ईशान किशन पड़ोसी राज्य झारखण्ड से खेले। किशन आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं, वह टीम के लिए पारी की शुरुआत करते हैं और विकेट कीपिंग करते हैं।

सबा करीम (Saba Karim)

अभी बतौर कमेंटेटर अपना नाम बनाने वाले सबा करीम भी बिहार के पटना के हैं। विकेट कीपर बल्लेबाज रहे सबा करीम ने 34 वनडे और 1 टेस्ट मैच खेला। उन्होंने बिहार के लिए क्रिकेट खेलना शुरू किया, और पहली बार नयन मोंगिया के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में जगह पाई।

Wasim Akram Cocaine Addiction: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान को लग गई थी कोकीन की लत, पत्नी से झूठ बोलकर जाते थे पार्टी करने-Check OUT

एमएस धोनी (MS Dhoni)

महेंद्र सिंह धोनी को पूरी दुनिया जानती है, वह भारत के दूसरे ऐसे कप्तान बने जिन्होंने भारत को विश्वकप जिताया। 2011 में विश्वकप से पहले धोनी की कप्तानी में टीम 2007 में टी20 वर्ल्डकप विनर भी रही। विकेट कीपर बल्लेबाज धोनी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कप्तानी करते हैं, और इस फ्रेंचाइजी को भी लीग में 4 बार चैंपियन बनाया है।

एमएस धोनी का जन्म 1981 में रांची शहर में हुआ, ये उस समय बिहार का हिस्सा था। अब रांची झारखंड में आता है, आपको बता दें कि बिहार के दो हिस्से में एक हिस्सा झारखण्ड बना।

पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw)

पृथ्वी शॉ का भी बिहार से कनेक्शन है। उनका पैतृक गांव बिहार के गया में हैं। पृथ्वी शॉ ने बहुत छोटी उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया, और देशभर में अपना नाम कमाया। पृथ्वी आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के प्रमुख खिलाड़यों में शमी है।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: