IPL New Teams Tender: BCCI के लिए आ रही है बंपर दिवाली, अक्टूबर तक तय होगी IPL की दो नई टीमें

IPL New Teams – अगस्त में निकलने वाले टेंडर: यह दिवाली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के…

BCCI के लिए आ रही है बंपर दिवाली, अक्टूबर तक तय होगी IPL की दो नई टीम
BCCI के लिए आ रही है बंपर दिवाली, अक्टूबर तक तय होगी IPL की दो नई टीम

IPL New Teams – अगस्त में निकलने वाले टेंडर: यह दिवाली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए वाकई खास होगी. बीसीसीआई न सिर्फ बीच अक्टूबर तक यूएई में होने वाले आईपीएल 2021 के बाकी 31 मैचों को पूरा कर देगा बल्कि अगले सीजन के लिए आईपीएल की दो नई टीमों को फाइनल करने के अधूरे काम को भी पूरा कर देगा. उपलब्ध जानकारी के अनुसार, बीसीसीआई (BCCI) अगस्त तक दो नई टीमों के लिए टेंडर दस्तावेज लेकर आएगा और अक्टूबर के मध्य तक नई टीमों की पुष्टि करेगा.

TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार, नई टीमों के लिए लगने वाले बोली UAE में IPL 2021 के फेज 2 के फाइनल के साथ ही होगी. इसका मतलब है कि आईपीएल 2022 अधिक मैचों और लंबी विंडो के साथ और भी बड़ा होगा क्योंकि इसमें 8 नहीं बल्कि 10 टीमों के साथ खेला जाएगा.

IPL New Teams Tender: नई आईपीएल टीमों और इच्छुक पार्टियों का बेस प्राइस?

बीसीसीआई के सामने इस समय बड़ा सवाल यह है कि टेंडर में बेस प्राइस क्या होना चाहिए. पिछले साल तक, बीसीसीआई (BCCI)नई आईपीएल टीमों के लिए 1500 करोड़ रुपये को आधार मूल्य के रूप में रखने की योजना बना रहा था – लेकिन राजस्थान रॉयल्स में आए बहुत अधिक मूल्यांकन पर हाल के निवेश ने बीसीसीआई के लिए गतिशीलता को बदल दिया है.

पिछले महीने यह घोषणा की गई थी कि लिवरपूल के निवेशक रेडबर्ड कैपिटल पार्टनर्स, जिनकी लिवरपूल की मूल कंपनी और बोस्टन रेड सोक्स में रुचि है, ने एक अज्ञात राशि के लिए आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स में 15% हिस्सेदारी खरीद ली है. सूत्रों के अनुसार सौदे ने फ्रैंचाइज़ी का उद्यम मूल्य $ 250 मिलियन से $ 300 मिलियन के बीच कर दिया. यह सौदे से स्पष्ट रूप से यह पता चलता है नई आईपीएल टीमों का आधार मूल्य 2000 करोड़ या उससे अधिक के दायरे में हो सकता है.

InsideSport.co ने जून में बोर्ड के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों से बात की थी और उन्हें बताया गया था कि बेस प्राइस पर कुछ भी औपचारिक रूप से तय नहीं किया गया है.

बीसीसीआई के एक टॉप अधिकारी ने कहा, “हमने अभी तक औपचारिक रूप से नई टीमों के लिए बेस प्राइस पर चर्चा नहीं की है. आईपीएल टीमें एक बेहतरीन निवेश हैं और इसने शुरुआती निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. मेरा व्यक्तिगत विचार है कि यह 2000 करोड़ से कम नहीं होगा, लेकिन मैं फिर से खुद को दोहरा रहा हूं कि बीसीसीआई में आधार मूल्य के बारे में औपचारिक रूप से कुछ भी चर्चा नहीं की गई है.”

मुंबई इंडियंस को अंबानी को 111.9 मिलियन डॉलर में बेचा गया था
$111.6 मिलियन पर आरसीबी
डेक्कन चार्जर्स $107 मिलियन पर
CSK को $91 मिलियन में बेचा गया था
दिल्ली डेयरडेविल्स – $84 मिलियन
किंग्स इलेवन पंजाब – $76 मिलियन
कोलकाता नाइट राइडर्स – $75.09 मिलियन
और राजस्थान रॉयल्स $67 मिलियन में सबसे सस्ती टीम थी

IPL New Teams Tender: तो इस तरह का निवेश कौन कर सकता है और नई IPL टीमों के लिए इच्छुक पार्टियां कौन हो सकती हैं?

जवाब साफ है. पिछले 12 महीनों से, दो नाम की चर्चा हो रही है एक कोलकाता स्थित आरपी-संजीव गोयनका समूह और अडानी समूह जिसका मुख्यालय अहमदाबाद में है. दोनों ने अतीत में कई मौकों पर आईपीएल टीम बनाने में गहरी दिलचस्पी दिखाई है और अगस्त में टेंडर जारी होने पर निश्चित रूप से अपनी तैयारी की है.

इसके अलावा, InsideSport इसकी जानकारी भी देता है कि दक्षिण की बड़ी गोल्ड फाइनेंस कंपनी भी हैदराबाद से बाहर स्थित एक फार्मा कंपनी के साथ आईपीएल में एक टीम में रुचि रखती है.

IPL New Teams – अगस्त में आने वाले टेंडर: एक बार जब बीसीसीआई (BCCI)औपचारिक रूप से टेंडर जारी कर देता है, तो निश्चित रूप से और नाम एशियाई महाद्वीप में सबसे अधिक बढ़ती और मूल्यवान खेल संपत्ति में निवेश के लिए रुचि दिखाएंगे.

IPL New Teams – कौन से शहर होंगे मैदान में? InsideSport के पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार, अहमदाबाद शहर नई आईपीएल टीम की दौड़ में से एक के लिए सबसे आगे होगा. लेकिन दूसरे स्थान के लिए लड़ाई भयंकर होगी क्योंकि आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए कई शहरों में प्रतिस्पर्धा होने की संभावना है.

सूत्रों के अनुसार, टेंडर नई आईपीएल टीमों के लिए संभावित बोली लगाने वालों को चुने जाने के लिए 8 से 10 शहरों का विकल्प देगा. अहमदाबाद, पुणे, लखनऊ, कानपुर, गुवाहाटी, इंदौर, कोच्चि, रायपुर और त्रिवेंद्रम कुछ ऐसे शहर होंगे जो दो स्लॉट के लिए जगह बनाने की रेस में होंगे.

ये भी पढ़ें- IPL in UAE: फेज 2 से खिलाड़ियों की नाम वापसी के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित होंगी ये 3 फ्रेंचाइजियां

Share This: