T20 World Cup Final Weather: मेलबर्न में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच फाइनल पर मंडरा रहे काले बादल, मुकाबले के लिए रखा जा सकता है रिजर्व डे: Follow Live

T20 World Cup Final Weather: PAK vs ENG Live: मेलबर्न (Melbourne) में इस समय बूंदाबांदी हो रही है लेकिन काले बादल पूरे…

मेलबर्न में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच फाइनल पर मंडरा रहे काले बादल, मुकाबले के लिए रखा जा सकता है रिजर्व डे
मेलबर्न में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच फाइनल पर मंडरा रहे काले बादल, मुकाबले के लिए रखा जा सकता है रिजर्व डे

T20 World Cup Final Weather: PAK vs ENG Live: मेलबर्न (Melbourne) में इस समय बूंदाबांदी हो रही है लेकिन काले बादल पूरे शहर पर मंडरा रहे हैं। इस बिगड़े मौसम ने पाकिस्तान और इंग्लैंड (Pak vs Eng) के बीच आज होने वाले टी20 विश्व कप 2022 के फाइनल (T20 World Cup Final) को खतरे में डाल दिया है। ऑस्ट्रेलिया (Australia) के मौसम विज्ञान ब्यूरो ने स्थानीय समयानुसार शाम 5:30 बजे से शुरू होने वाली नॉन-स्टॉप बारिश की लगभग 80-90% संभावना की भविष्यवाणी की है। इसका मतलब है कि फाइनल मुकाबले को सोमवार को रिजर्व डे में टांसफर किया जा सकता है।

 

ऑस्ट्रेलिया एमईटी विभाग ने भविष्यवाणी की है, “बादलों से घिरा। बारिश की बहुत अधिक (लगभग 100%) संभावना। आंधी की संभावना, संभवतः भारी गिरावट के साथ गंभीर। पूर्व से उत्तरपूर्वी हवाएं 15 से 25 किमी/घंटा उत्तर से उत्तर-पश्चिमी दिशा में सुबह के दौरान 25 से 35 किमी/घंटा की रफ्तार से चलती हैं, फिर शाम को 15 से 20 किमी/घंटा तक कम हो जाती हैं।”

वहीं रिजर्व डे पर, खेल को पूरा करने के लिए अतिरिक्त दो घंटे के साथ दोपहर 3 बजे (स्थानीय समय) स्लॉट आवंटित किया गया है। लेकिन निराशा बैक-अप के दिन भी जारी रह सकती है क्योंकि मौसम विभाग ने सोमवार को बारिश (5 से 10 मिमी) की 95 प्रतिशत संभावना का अनुमान लगाया है।


बता दें कि, इंग्लैंड क्रिकेट टीम सेमीफाइनल में भारत को हराकर और पाकिस्तान न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में पहुंची है। फाइनल मैच रविवार को भारतीय समयनुसार दोपहर 1 बजे से खेला जाएगा। 1 बजे टॉस होगा और 1 बजकर 30 मिनट पर पहली गेंद डाली जाएगी। मौसम मैच के अनुकूल बिलकुल नहीं है, मैच वाले दिन अभी बारिश की संभावना अधिक है। इसमें कुछ बदलाव अभी हो सकता है, जिसकी लगातार अपडेट आप यहां पाओगे।

T20 World Cup Final Weather: मेलबर्न में शुक्रवार और शनिवार को बारिश होने की संभावना बहुत कम है, ना के बराबर ही है लेकिन मैच वाले दिन यानी 13 को इसकी संभावना अधिक है। फाइनल मैच बारिश में धुल सकता है, लेकिन आपको बता दें कि फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे तय किया गया है। चलिए आपको रिजर्व डे की तारीख, इसके लागू होने के नियम और समय के बारे में बताते हैं। लेकिन उससे पहले देखें 13 नवंबर को मेलबर्न में मौसम का हाल कैसा है।

Melbourne Weather 13 November 2022 : फाइनल मैच के समय मौसम का हाल

12 नवंबर को अपडेट किया गया: अभी जो मौसम विभाग बता रहा है उसके अनुसार तो मैच वाले दिन बारिश की संभावना 60 प्रतिशत है। जिस समय मैच शुरू होना है उस समय 57 प्रतिशत बारिश होगी, ऐसी संभावना है। 16 kmph की रफतार से हवाएं चलने का पूर्वानुमान है।

रिजर्व डे में भी बारिश के आसार: मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी बारिश की संभावना है। इस दिन तो 80 प्रतिशत संभावना है कि बारिश होगी। सोमवार को मेलबर्न में ही फाइनल का रिजर्व डे हैं। जैसा आप जानते हो कि अगर रिजर्व डे में भी नतीजा नहीं आया तो इंग्लैंड और पाकिस्तान को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा।

T20 World Cup Final 2022 Reserve Time : रिजर्व डे का शेड्यूल और नियम

अगर बारिश से मैच रुका और रिजर्व डे पर गया तो ये अगले दिन यानी 14 नवंबर को खेला जाएगा। भारतीय समयनुसार रिजर्व डे के दिन मैच सुबह साढ़े 9 बजे से शुरू होगा। अगर रिजर्व डे भी धुल जाता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

नया नियम : वर्ल्डकप के सभी मैचों में डकवर्थ लुइस नियम लागू होता अगर दूसरी टीम 5 ओवर का खेल खेल चुकी हो, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 10 ओवर कर दिया गया है। अगर इससे पहले मैच बाधित होता है तो फिर यहीं से मैच रिजर्व डे वाले दिन शुरू होगा। रिजर्व डे वाले दिन भी नतीजा नहीं निकलने पर दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता माना जाएगा।

PAK vs ENG Dream11 Prediction Final: विश्वकप फाइनल की ड्रीम11 टीम में चुने ये खिलाड़ी, पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड में कप्तान और उपकप्तान टिप्स : Follow Live

England vs Pakistan Final: इंग्लैंड और पाकिस्तान का स्क्वॉड

इंग्लैंड स्क्वॉड: जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, हैरी ब्रूक, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, आदिल रशीद, फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, तयमल मिल्स, डेविड विली, क्रिस वोक्स, मार्क वुड, अलेक्स हेल्स

पाकिस्तान स्क्वॉड: बाबर आजम (कप्तान), आसिफ अली, हैदर अली, खुशदिल शाह, शान मसूद, मोहम्मद हारिस, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), हारिस रउफ, मोहम्मद हसनैन, नसीम शाह , शाहीन अफरीदी।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: