India beat Sri Lanka: राहुल द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया ने किया कमाल, श्रीलंका के खिलाफ लगातार 10वीं सीरीज जीती; दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार ने किया चमत्कार

India beat Sri Lanka: राहुल द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया ने किया कमाल, श्रीलंका के खिलाफ लगातार 10वीं सीरीज जीती; दीपक…

India beat Sri Lanka: राहुल द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया ने किया कमाल, श्रीलंका के खिलाफ लगातार 10वीं सीरीज जीती; दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार ने किया चमत्कार
India beat Sri Lanka: राहुल द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया ने किया कमाल, श्रीलंका के खिलाफ लगातार 10वीं सीरीज जीती; दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार ने किया चमत्कार

India beat Sri Lanka: राहुल द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया ने किया कमाल, श्रीलंका के खिलाफ लगातार 10वीं सीरीज जीती; दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार ने किया चमत्कार- भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच कोलंबो में खेला गया। भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच 3 विकेट से जीत लिया। इसी के साथ भारत ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार 10वीं सीरीज जीत ली है। राहुल द्रविड़ की कोचिंग में भारत ने पहली सीरीज जीती है। टीम इंडिया के लिए दीपक चाहर ने कमाल की पारी खेली। उन्होंने 82 गेंदों में नाबाद 69 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 7 चौका और एक छक्का लगाया। चाहर ने भुवनेश्वर कुमार के साथ 84 रनों की साझेदारी निभाई। अब भारत तीन मैचों की सीरीज में वह 2-0 से आगे हो गया है।

मैच की बात करें तो श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। भारतीय टीम ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया था। वहीं, श्रीलंका की टीम ने एक बदलाव किया था। मैच में इसुरू उदाना की जगह कसुन रजिता आए थे।

IND vs SL 2nd ODI मैच के LIVE UPDATES: 

  • दीपक चाहर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 64 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।
  • दूसरे वनडे मैच में भारत की उम्मीदों को बड़ा झटका तब लगा जब पूरी तरह से सेट हो चुके क्रुणाल पांड्या 54 गेंद पर 35 रन बनाकर आउट हो गए। उनका विकेट वनिन्दु हसरंगा ने लिया। मैच में हसरंगा ने तीन विकेट झटके। उन्होंने पहले पृथ्वी शॉ, शिखर धवन का विकेट लिया था।
  • वहीं, श्रीलंका और जीत के बिच में खड़े सूर्यकुमार यादव अर्धशतक बनाकर आउट हो गए। उन्होंने 53 रन बनाए। 160 के स्कोर पर भारत का छठा विकेट गिरा।
  •  नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने आए सुर्य कुमार यादव ने अपने वनडे करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में उन्होंने डेब्यू किया था।
  • भारत को चौथा झटका मनीष पांडे के रूप में लगा। वो रनआउट हो गए। उन्होंने 31 गेंदों पर 36 रन बनाए। एक बार फिर वो बड़ी पारी नहीं खेल पाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पांड्या अपना खाता भी नहीं खोल पाए। दोनों बल्लेबाज पिछले कुछ मैचों से खराब फॉर्म से जुझ रहे हैं। दासुन शनाका ने पांड्या को आउट किया। यहां से मैच में टीम इंडिया की हालत खस्ता हो गई थी। 
  • भारत को बड़ा झटका तब लगा शिखर धवन आउट हो गए। उन्होंने 38 गेंदों में 29 रन बनाए। उन्हें भी हसरंगा ने LBW आउट किया। 65 के स्कोर पर इंडिया का तीसरा विकेट गिरा।
  • अपने डेब्यू मैच में अर्धशतक जड़ने वाले ईशान किशन दूसरे मैच में 1 रन बनाकर बोल्ड हो गए। उन्हें कासुन रजिता ने आउट किया। पहले वनडे में शानदार बल्लेबाजी करने वाले पृथ्वी शॉ और ईशान किशन दूसरे मैच में कुछ खास नहीं कर पाए। 
  • 276 रनों के लक्ष्य का पिछा करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका बहुत जल्दी लग गया। पिछले मैच में धमाकेदार बल्लेबाजी करने वाले पृथ्वी शॉ 13 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने इस दौरान तीन चौके लगाए। उनको वनिन्दु हसरंगा ने बोल्ड कर दिया। आउट होने से पहले शॉ ने पहले ओवर में ही तीन चौके लगा दिए थे। वो एक बार फिर बड़ी पारी नहीं खेल पाए। 
  • श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 276 रनों का लक्ष्य दिया है। पिछले मैच की तरह इस मैच में भी चमिका करुणारत्ने ने आठवे विकेट पर आकर धमाकेदार बल्लेबाजी की। उन्होंने 33 गेंदों पर 44 रन ठोक दिए। इस दौरान उनके बल्ले से 5 चौके निकले। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल ने 3-3 और दीपक चाहर ने 2 विकेट झटके।
  • भुवनेश्वक कुमार ने चरित असलंका को देवदत्त पडिक्कल के हाथ कैच आउट कराया। असलंका ने मैच में अपना पहला अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 68 गेंद में 65 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 चौके जड़े। 
  • दीपक चाहर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट झटके। उन्होंने वनिन्दु हसरंगा को क्लीन बोल्ड किया। हसरंगा ने मैच में 11 गेंद में 8 रन बनाए। पिछले मैच में भी चाहर ने 2 विकेट झटके थे।
  • युजवेंद्र चहल ने मैच में 3 विकेट झटके। उन्होंने तीसरे विकेट के रूप में श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका का विकेट लिया। चहल ने उनको बोल्ड किया। शनाका ने 24 गेंद में 16 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से एक चौका निकला। पिछले मैच की तरह इस मैच में भी श्रीलंका की टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए।
  • दीपक चाहर ने भारत को चौथी सफलता दिलाई। उन्होंने पूरी तरह से सेट हो चुके धनंजय डी सिल्वा को चलता किया। टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन ने उनका कैच लपका। धनंजय ने 45 गेंदों में 32 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने एक चौका जड़ा।
  • भुवनेश्वर कुमार ने अविष्का फर्नांडो को आउट कर के भारत को तीसरी सफलता दिलाई। ये उनका इस सीरीज में पहला विकेट था। अविष्का फर्नांडो ने मैच में शानदार पचासा जड़ा। उन्होंने 71 गेंदो में 50 रन बनाए। इस दौरान अविष्का के बल्ले से 4 चौका और एक छक्का लगाया। भारत के खिलाफ ये उनका पहला अर्धशतक था।
  • मैच में श्रीलंका के सलामी बल्लेबाजी अविष्का फर्नांडो और मिनोड भानुका ने अपनी टीम को तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 77 रन जोड़े। इसके बाद भारत के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने श्रीलंका को दो गेंदो पर दो झटके दे दिए। उन्होंने पहले  मिनोड भानुका को चलता किया। मनीष पांडे ने उनका कैच पकड़ा। भानुका 36 रन पर आउट हुए। इसके अगली गेंद पर ही उन्होंने श्रीलंका को दूसरा झटका दे दिया। उन्होंने भानुका राजपक्षे को चलता किया। वो खाता भी नहीं खोल पाए थे।
  • श्रीलंका को शुरू में ही जीवन दान मिला। दीपक चाहर की गेंद पर मनीष पांडे ने दूसरी स्लिप में कैच छोड़ दिया। अगर वो कैच लपक लेते तो श्रीलंका को पहला झटका लग जाता। चाहर और भुवनेश्वर ने श्रीलंका टीम को शुरुआती झटके देने में नाकामयाब रहे। पावरप्ले में भारत का खराब प्रदर्शन यहां भी जारी रहा। एक बार फिर टीम इंडिया को एक भी विकेट नहीं मिला।

ये है दोनों टीमें-

India (Playing XI): (प्लेइंग इलेवन): पृथ्वी शॉ, शिखर धवन (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, कुणाल पांड्या, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव

श्रीलंका (प्लेइंग इलेवन): दासुन शनाका (कप्तान), धनंजय डिसिल्वा (उपकप्तान), अविष्का फर्नांडो, भानुका राजपक्षे, चरित असलंका, वनिन्दु हसरंगा, मिनोड भानुका, चमिका करुणारत्ने, दुष्मंथा चमीरा, लक्षण संदाकन, कासुन रजिता.

 

ये भी पढें- Tokyo Olympics में भारतीय दल के 68.3 प्रतिशत एथलीट करेंगे डेब्यू, इन खेलों को भी पहली बार किया गया है शामिल

IND vs SL Squad-

भारत: शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, नीतीश राणा, ईशान किशन, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या, कुणाल पांड्या, कृष्णप्पा गौतम, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव,
वरुण चक्रवर्ती, राहुल चाहर, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, चेतन सकारिया, नवदीप सैनी।

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), धनंजय डी सिल्वा, अविष्का फर्नांडो, भानुका राजपक्षे, पथुम निसंका, चरित असलंका, वनिन्दु हसरंगा, आशेन बंडारा, मिनोड भानुका, लाहिरु उदारा, रमेश मेंडिस, चमिका करुणारत्ने, दुष्मंथा संदाकन, लक्ष्मण धनंजय, शिरन फर्नांडो, धनंजय लक्षण, ईशान जयरत्ने, प्रवीण जयविक्रमा, असिथा फर्नांडो, कसुन रजिता, लाहिरू कुमारा, इसुरु उदाना।

Share This: