SA vs WI LIVE: क्विंटन डीकॉक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच से 30 मिनट पहले अपना नाम लिया वापस, क्या ब्लैक लाइव मैटर है इसका कारण?

SA vs WI LIVE-T20 World Cup: वेस्टइंडीज के खिलाफ सुपर-12 मैच में दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डीकॉक (Quinton de Kock) मैदान पर…

SA vs WI LIVE, Quinton de Kock, West Indies vs South Africa, Black Lives Matter, T20 World Cup
SA vs WI LIVE-T20 World Cup: Quinton de Kock ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच से अपना नाम लिया वापस, क्या Black Lives Matter है इसका कारण?

SA vs WI LIVE-T20 World Cup: वेस्टइंडीज के खिलाफ सुपर-12 मैच में दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डीकॉक (Quinton de Kock) मैदान पर नहीं उतरे। कप्तान टेम्बा बावुमा ने टॉस के दौरान कहा कि उन्होंने निजी कारणों से अपना नाम वापस लिया, लेकिन इसके पीछे का कारण अलग माना जा रहा है। दरअसल, दुबई में मंगलवार (26 अक्टूबर) को विंडीज (West Indies vs South Africa) के खिलाफ मैच से ठीक पहले क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने आदेश दिया कि सभी खिलाड़ियों को ब्लैक लाइव मैटर मूवमेंट (Black Lives Matter) के लिए घुटने टेकने होंगे। खेल की ताजा खबरों के लिए पढ़िए hindi.insidesport.in

SA vs WI LIVE-T20 World Cup: दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। डीकॉक ने खुद को अनुपलब्ध करार दिया। दक्षिण अफ्रीका ने उनकी जगह रीजा हेंड्रिक्स को मौका दिया है। हेनरिच क्लासेन डीकॉक (Quinton de Kock) की जगह विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे। वेस्टइंडीज ने ओबेड मैककॉय की जगह हेडन वॉल्श जूनियर को अंतिम एकादश में शामिल किया है।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने क्विंटन डी कॉक के नहीं खेलने के मामले को संज्ञान में लिया है। बोर्ड इस पर निर्णय लेने से पहले टीम प्रबंधन की एक और रिपोर्ट का इंतजार करेगा।

SA vs WI LIVE-T20 World Cup: क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने मैच शुरू होने से कुछ देर पहले इसलिए यह आदेश जारी किया क्योंकि टीम के खिलाफ अलग-अलग अंदाज में इस मूवमेंट का समर्थन करते थे। कुछ प्लेयर घुटने मोड़ते थे तो कुछ सीने पर हथेली को रखते थे। दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट इसी को एक समान करने के लिए यह फैसला किया। दूसरी ओर, भारत के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने डीकॉक (Quinton de Kock) के बाहर होने पर ट्वीट किया। उन्होंने कहा, “क्विंटन डीकॉक ब्लैक लाइव मैटर्स मूवमेंट पर अपने रुख के कारण नहीं खेल रहे हैं।”

वहीं, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने इस मामले को लेकर कहा, “निश्चित रूप से यह तय करना व्यक्ति पर निर्भर है कि वह किसी आंदोलन में शामिल होना चाहता है या नहीं। क्रिकेट बोर्ड को खिलाड़ियों से ऐसा करने का अनुरोध करना चाहिए, लेकिन अगर वह व्यक्ति फैसला करता है कि वे भी ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो उसे उन्हें क्रिकेट खेलने से नहीं रोकना चाहिए।”

ये भी पढ़ें- T20 World Cup 2021: पंजाब किंग्स Mohammed Shami के सपोर्ट में उतरने वाली पहली IPL Team, अब Mumbai Indians ने भी किया ट्वीट

Black Lives Matter: खिलाड़ियों की स्थिति सहित सभी प्रासंगिक मुद्दों पर विचार करने के बाद बोर्ड ने महसूस किया कि टीम के लिए नस्लवाद के खिलाफ एकजुट और लगातार रुख अपनाना अनिवार्य था, खासकर दक्षिण अफ्रीका के इतिहास को देखते हुए। विश्व कप में कई अन्य टीमों ने इस मुद्दे के खिलाफ लगातार रुख अपनाया है, और बोर्ड ने महसूस किया कि यह सभी दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों के लिए ऐसा करने का समय है।

West Indies vs South Africa: “घुटने टेकना” खेल संहिताओं में खिलाड़ियों द्वारा अपनाए गए नस्लवाद के खिलाफ वैश्विक इशारा है, क्योंकि वे मानते हैं कि खेल लोगों को एक साथ लाने का जरिया है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के अध्यक्ष लॉसन नायडू ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “नस्लवाद पर काबू पाने की प्रतिबद्धता हमें एकजुट और मजबूत करती है। हमारी कमजोरियों को बढ़ाने के लिए इस रेस में हेरफेर नहीं किया जाना चाहिए। विविधता के कई पहलुओं में अभिव्यक्ति की आजादी मिल सकती है और होनी चाहिए। लेकिन तब नहीं जब नस्लवाद के खिलाफ स्टैंड लेने की बात आती है।”

Also Read: T20 World Cup: Quinton De Kock shocker! 30 minutes before West Indies match, QDK pulls out of World Cup match- Follow Live Updates

खेल की ताजा खबरों के लिए पढ़िए hindi.insidesport.in

Share This: