IPL New Teams: आईपीएल सितारों की सैलरी में होगा इजाफा, फ्रेंचाइजियों का वेतन पर्स होगा 100 करोड़ रुपये

IPL New Teams: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के टॉप कमाई करने वाले – विराट कोहली, रोहित शर्मा, एमएस धोनी और अन्य –…

IPL स्टार्स की सैलरी में होगा इजाफा, फ्रेंचाइजियों का वेतन पर्स होगा 100 करोड़ रुपये
IPL स्टार्स की सैलरी में होगा इजाफा, फ्रेंचाइजियों का वेतन पर्स होगा 100 करोड़ रुपये

IPL New Teams: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के टॉप कमाई करने वाले – विराट कोहली, रोहित शर्मा, एमएस धोनी और अन्य – और भी अमीर होने के लिए तैयार हैं क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अगले तीन सालों में 85 करोड़ रुपये से 100 करोड़ रुपये तक वेतन कैप बढ़ाने के लिए तैयार है. जैसा कि IPL साल 2022 में दो नई टीमों को पेश करने के लिए तैयार है, BCCI का लक्ष्य रिटेन किए गए खिलाड़ियों की कमाई अधिक करने के साथ बदलाव करना है.

नियोजित परिवर्तनों के अनुसार, एक रिटेन्ड खिलाड़ी के लिए मौजूदा 15 करोड़ रुपये की उच्चतम वेतन सीमा बदल जाती है. इसका मतलब है कि विराट कोहली और रोहित शर्मा को बनाए रखने की संभावना है, जिन्हें आईपीएल 2022 के लिए 5 करोड़ रुपये की वेतन सीमा में बढ़ोतरी के साथ मोटी तनख्वाह की उम्मीद है. धीरे-धीरे, यह बढ़कर 95 करोड़ रुपये हो जाएगा और आईपीएल 2024 तक, सैलरी पर्स 100 करोड़ रुपये के जादुई आंकड़े के पर पहुंचेगा.

IPL New Teams: बीसीसीआई (BCCI) की ओर से निर्धारित मौजूदा नियमों के अनुसार, फ्रेंचाइजी को मेगा नीलामी में जाने वाले तीन खिलाड़ियों के वेतन पर्स से 15 करोड़ रुपये, 11 करोड़ रुपये और 7 करोड़ रुपये की कटौती करनी होगी. चार खिलाड़ियों के मामले में, संरचना 12.5 करोड़ रुपये में बदल जाती है, 8.5 करोड़ रुपये जब दो खिलाड़ियों को बनाए रखा जाता है और एक खिलाड़ी को बनाए रखने के लिए 12.5 करोड़ रुपये होते हैं. लेकिन वेतन पर्स में वृद्धि के साथ, यह टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार 2022 में 10 आईपीएल टीमों के लिए मेगा नीलामी से पहले बढ़ने के लिए तैयार है.

सूत्रों ने TOI को बताया, “कुछ खिलाड़ियों को रिटेन न करने का विचार पसंद आ सकता है और वे नीलामी पूल में जाना चाहेंगे. ऐसा इसलिए है क्योंकि वेतन पर्स में वृद्धि हुई है और दो नई टीमों को जोड़ा जा रहा है. इसलिए, प्रतिभा को हथियाने की होड़ होगी. कुछ प्रमुख भारतीय क्रिकेटरों से नीलामी के लिए अपने नाम आगे बढ़ाने की अपेक्षा करें.”

IPL New Teams: वर्तमान में, भारत और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के कप्तान विराट कोहली का वेतन सबसे अधिक 17 करोड़ रुपये है. उनके बाद राजस्थान रॉयल्स के दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस 16.5 रुपये और कोलकाता नाइट राइडर्स के पैट कमिंस 15.5 करोड़ रुपये में हैं. चेन्नई सुपर किंग्स के एमएस धोनी और मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (दिल्ली कैपिटल) और काइल जैमीसन (RCB) हर एक 15 करोड़ रुपये कमाते हैं. हालांकि, अगर सभी को रिटेन रखा जाता है, तो उनके वेतन में उल्लेखनीय वृद्धि होगी.

IPL New Teams: साल 2008 से आईपीएल 2021 तक, खिलाड़ियों के वेतन का विकास

आईपीएल 2008 की नीलामी के दौरान, सीएसके के कप्तान एमएस धोनी 6 करोड़ रुपये जीतकर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी बने. तब से लेकर अब तक उनका वेतन 2.5 गुना बढ़कर 15 करोड़ रुपये हो गया है.

Players Salary in 2008 Salary in 2021
MS Dhoni Rs 6 crore Rs 15 crore
Virat Kohli Rs 12 lakh Rs 17 crore
Rohit Sharma Rs 3 crore Rs 15 crore
Suresh Raina Rs 2.6 crore Rs 11 crore
Dinesh Karthik Rs 2.1 crore Rs 7.4 crore

ये भी पढ़ें – IPL New Teams Tender: BCCI के लिए आ रही है बंपर दिवाली, अक्टूबर तक तय होगी IPL की दो नई टीमें

Share This: