Cricket
RR vs MI Highlights: जायसवाल का शतक, संदीप का पंजा, जाने कई रही राजस्थान रॉयल्स की जीत

RR vs MI Highlights: जायसवाल का शतक, संदीप का पंजा, जाने कई रही राजस्थान रॉयल्स की जीत

आज का आईपीएल मैच कौन जीतेगा भविष्यवाणी
RR vs MI Highlights: आईपीएल के मैच नंबर 38 में राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 9 विकेट से हराया। यशस्वी जायसवाल ने शतकीय पारी खेली।

आईपीएल में सोमवार को खेले गए मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 9 विकेट से हराया। हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। मुंबई की शुरुआत खराब हुई थी, उनका टॉप-आर्डर बिखर गया था। रोहित शर्मा (6), ईशान किशन 0) और सूर्यकुमार यादव (10) पॉवरप्ले में ही आउट हो गए थे। इसके बाद नेहाल वढेरा (49) और तिलक वर्मा (65) ने शानदार बल्लेबाजी कर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। संदीप शर्मा ने 5 विकेट लिए, वह पहले गेंदबाज बने जिन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए 5 विकेट लिए हैं।

180 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने नाबाद 100 रन बनाए। उन्होंने जोस बटलर के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी की। बटलर (35) को पियूष चावला ने आउट किया। इसके बाद संजू सैमसन और यशस्वी जायसवाल ने मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। जायसवाल ने 60 गेंदों में 104 रन बनाए, इसमें 9 चौके और 7 छक्के जड़े। कप्तान संजू सैमसन ने 28 गेंदों में 38 रन बनाए, इस पारी में उन्होंने 2 छक्के और इतने ही चौके लगाए। राजस्थान रॉयल्स ने लक्ष्य को 8 गेंद शेष हासिल कर 9 विकेट से जीत दर्ज की।

प्लेयर ऑफ़ डी मैच चुने गए संदीप शर्मा

संदीप शर्मा ने 4 ओवरों के अपने स्पेल में सिर्फ 18 रन दिए और 5 विकेट चटकाए। वह पहले भारतीय गेंदबाज बने हैं, जिन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल इतिहास में 5 विकेट चटकाए है।

RR Inning- 183/1 (18.4 Over)

यशस्वी जायसवाल- 104*
संजू सैमसन- 38*

राजस्थान रॉयल्स 9 विकेट से जीत गई।

8 गेंद शेष रहते राजस्थान रॉयल्स ने लक्ष्य को हासिल किया।

18.4 ओवर- यशस्वी जायसवाल ने तिलक वर्मा को चौका मारा और टीम को जीत दिलाई।

यशस्वी जायसवाल का शतक

18.1 ओवर- यशस्वी जायसवाल ने एक रन लेकर अपना शतक पूरा किया। 59 गेंदों में खेली इस शतकीय पारी में यशस्वी ने 7 छक्के और 8 चौके जड़े हैं।

राजस्थान को 24 गेंदों में 20 रन चाहिए

16 ओवरों के बाद राजस्थान रॉयल्स का 160/1 स्कोर है। यशस्वी जायसवाल 95 और संजू सैमसन 24 रन बनाकर खेल रहे हैं।

जसप्रीत बुमराह के ओवर में 16 रन आए।

15वें ओवर की पहली गेंद नो बॉल, जसप्रीत बुमराह ने अगली गेंद वाइड और फिर फ्री हिट पर यशस्वी जायसवाल ने लम्बा छक्का मारा। इस ओवर में कुल 16 रन आ गए हैं।

13.1 ओवर – यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन के बीच 50 रनों की साझेदारी की।

राजस्थान का स्कोर 100 हुआ

10.3 ओवर- मोहम्मद नबी की गेंद पर यशस्वी जायसवाल ने छक्का मारा। इसी के साथ राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 100 पार (102) हो गया है।

WICKET- जोस बटलर (35)

7.6 ओवर- पियूष चावला की गेंद समझ नहीं पाए जोस बटलर, गेंद सीधा विकेट पर जाकर लगी। जोस बटलर ने 25 गेंदों 35 रन बनाए। जायसवाल और बटलर ने पहले विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी की।

7th Over: मोहम्मद नबी के इस ओवर में कुल 7 रन आए। अब राजस्थान को 78 गेंदों में 112 रन जीत के लिए चाहिए।

शुरू हुआ मैच

10:45 pm IST : बारिश रुकने के बाद एक बार फिर मैच शुरू हो गया है। सातवां ओवर मोहम्मद नबी डाल रहे हैं।

बारिश की वजह से मैच रुका हुआ है।

राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 84 गेंदों में 119 रन चाहिए।

6th Over- नुषान तुषार के इस ओवर में कुल 17 रन आए, महंगा ओवर गया है। जोस बटलर ने 2 और यशस्वी जायसवाल ने 2 चौके मारे।

5th Over: जसप्रीत बुमराह के इस ओवर में कुल 9 रन आए। MI Score – 44/0

4th Over: गेराल्ड कोएट्जी का महंगा ओवर, इसमें 16 रन आए हैं। पहली गेंद पर यशस्वी जायसवाल ने छक्का मारा। इसके बाद दो चौके भी इसी ओवर में मारे। MI Score – 44/0

2nd Over: जसप्रीत बुमराह ने इस ओवर में सिर्फ 2 रन दिए।

1st Over: हार्दिक पांड्या पहला ओवर डालने आए, इसमें जोस बटलर ने 2 चौके मारे। पहले ओवर में आए कुल 11 रन।

MI Inning: 179/9 (20 Over)

WICKET- हार्दिक पंड्या (10)

18.2 Over– आवेश खान की फुल टॉस गेंद, बल्ले पर नहीं आई और हार्दिक पांड्या के अंदर वाले पैर पर सीधी लगी। गेंद काफी तेज थी, अपील हुई तो अंपायर ने तुरंत आउट करार दिया। हार्दिक पंड्या ने रिव्यु लिया लेकिन बेकार हुआ, दिखा कि गेंद सीधा विकेट पर जाकर लग रही थी। 10 रन बनाकर आउट हुए हार्दिक पंड्या, इस समय MI का स्कोर – 170/6

WICKET- नेहाल वढेरा (49)

16.1 Over– ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर पॉइंट के ऊपर से मारना चाहते थे नेहाल वढेरा, गेंद स्लो थी और बल्ले से लगने के बाद सीधा पॉइंट पर खड़े संदीप शर्मा के हाथों में गई। नेहाल वढेरा ने 24 गेंदों में 49 रन बनाए, वह अपने अर्धशतक से चूक गए। इस पारी में उन्होंने 4 छक्के और 3 चौके जड़े।

16 ओवरों के बाद MI का स्कोर 152/4 हो गया है। 24 गेंदों का खेल बाकी है, टीम चाहेगी कि यहां से 50 रन और बनाए जाए और स्कोर 200 के आस पास किया जाए।

तिलक वर्मा ने छक्के के साथ पूरा किया अर्धशतक

15.1 ओवर – तिलक वर्मा ने चहल की इस गेंद पर छक्का मारा और अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 38 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया।

राजस्थान का स्कोर 100 पार

13 ओवरों के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 101 रन हो गया है। नेहाल वढेरा (18) और तिलक वर्मा (37) के बीच अच्छी साझेदारी हो गई है, अब 42 गेंदों का खेल बाकी है और दोनों चाहेंगे कि यहां से गियर को बदलकर तेज किया जाए।

8:27 pm- 11 ओवरों के बाद MI का स्कोर – 82/4 है। नेहाल वढेरा 13 और तिलक वर्मा 25 रन बनाकर खेल रहे हैं।

युजवेंद्र चहल के आईपीएल 200 विकेट

WICKET- मोहम्मद नबी (23)

7.2 ओवर- युजवेंद्र चहल की बल्ले के नीचे आई इस गेंद को एक रन के लिए भेजना चाहते थे लेकिन गेंद ने उछाल ली और गेंदबाज चहल के लिए आसान सा कैच। युजवेंद्र चहल के नाम दर्ज ख़ास रिकॉर्ड, वह 200 आईपीएल विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

पॉवरप्ले में MI- 45/3

पॉवरप्ले राजस्थान रॉयल्स के लिहाज से अच्छा जा रहा था लेकिन अंतिम ओवर में मोहम्मद नबी ने अच्छे शॉट्स खेलकर इसके सकारात्मक रूप से खत्म किया। रोहित शर्मा (6), ईशान किशन (0) और सूर्यकुमार यादव (10) आउट हो चुके हैं। टॉप आर्डर तो फेल हो गया है अब मिडिल आर्डर के बल्लेबाजों पर जिम्मा है। मोहम्मद नबी 20 और तिलक वर्मा 6 रन बनाकर खेल रहे हैं।

5 ओवरों के बाद MI का स्कोर 27/3 है। मोहम्मद नबी 3 और तिलक वर्मा 5 रन बनाकर खेल रहे हैं।

WICKET- सूर्यकुमार यादव (10)

3.1 ओवर- संदीप शर्मा की गेंद सामने मारना चाहते थे सूर्यकुमार यादव लेकिन गेंद सिर्फ ऊंची गई। रोवमैन पॉवेल ने आसान कैच पकड़ा। सूर्यकुमार यादव 8 गेंदों में 10 रन बनाकर आउट हुए। इस समय MI Score – 20/3

WICKET: ईशान किशन (0)

संदीप शर्मा की गेंद पर ईशान किशन ने डिफेंस किया, गेंद बल्ले के करीब होते हुए संजू सैमसन के हाथों में गई। अपील हुई लेकिन अंपायर ने नॉट आउट करार दिया। संजू सैमसन ने रिव्यु ले लिया, अच्छा फैसला साबित हुआ। स्क्रीन पर दिखा कि गेंद बैट से लगकर गई थी।

WICKET: रोहित शर्मा (6)

0.5 Over- रोहित शर्मा ने तेज बल्ला घुमाया लेकिन गेंद सिर्फ ऊँची गई, विकेट कीपर संजू सैमसन ने शानदार कैच पकड़ा। गेंद काफी ऊँची थी और अगर शायद विकेट कीपर नहीं होते तो ये कैच पकड़ना मुश्किल होता। रोहित शर्मा 6 रन बनाकर आउट हुए।

7:28: मुंबई इंडियंस की पारी शुरू हुई। रोहित शर्मा और ईशान किशन मैदान पर आ गए हैं, दोनों पारी की शुरुआत कर रहे हैं। ट्रेंट बोल्ट पहला ओवर डालने के लिए तैयार हैं।

मुंबई इंडियंस प्लेइंग 11

रोहित शर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), टिम डेविड, निहाल वढेरा, मोहम्मद नबी, गेराल्ड कोएत्ज़ी, पियूष चावला, जसप्रीत बुमराह।

राजस्थान रॉयल्स प्लेइंग 11

यशस्वी जायसवाल, संजू सेमसन (कप्तान और विकेट कीपर), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, शिमरॉन हेटमायर, रोमन पॉवेल, आर आश्विन, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, एस शर्मा, युजवेंद्र चहल।

7:02– हार्दिक पंड्या ने बताया कि मुंबई इंडियंस की प्लेइंग 11 में 3 बदलाव हुए हैं।

टॉस: 7:00 pm- हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

अंक तालिका में MI और RR

6 pm IST- राजस्थान रॉयल्स अंक तालिका में टॉप स्थान पर है। उसने 7 में से 6 मैच जीते हैं और सिर्फ 1 मैच हारा है। राजस्थान रॉयल्स ने इस सीजन मुंबई इंडियंस को वानखेड़े में भी हराया था। 12 अंकों के साथ राजस्थान अंक तालिका में टॉप स्थान पर है।

6 pm IST- मुंबई इंडियंस ने भी 7 मैच अभी तक खेले हैं, जिसमे से 3 ही मैचों में जीत दर्ज की है और 4 मैच हारे हैं। 6 अंकों के साथ मुंबई इंडियंस अंक तालिका में 7वें नंबर पर है।

RR vs MI: जयपुर में हुए कुल 56 आईपीएल मैच

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में अभी तक आईपीएल के कुल 56 मैच हुए हैं। 36 बार वो टीम जीती है, जिसने लक्ष्य का पीछा किया। राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच इस स्टेडियम में 7 मैच हुए हैं, इनमे 5 बार राजस्थान रॉयल्स जीती है और सिर्फ 2 बार मुंबई इंडियंस ने जीत दर्ज की है।

Editors pick