IND vs SA Day 4 Stumps: भारत ने बनाई मजबूत पकड़, जानिए कैसा रहा चौथे दिन का खेल

IND vs SA Day 4, Stumps: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन का खेल खत्म…

IND vs SA Day 4 Stumps: चौथे दिन का खेल खत्म, भारत ने बनाई मजबूत पकड़, जानिए कैसा रहा चौथे दिन का खेल
IND vs SA Day 4 Stumps: चौथे दिन का खेल खत्म, भारत ने बनाई मजबूत पकड़, जानिए कैसा रहा चौथे दिन का खेल

IND vs SA Day 4, Stumps: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने मैच में मजबूत पकड़ बना ली है। दक्षिण अफ्रीका के दूसरी पारी में 4 विकेट गिर चुके हैं। जसप्रीत बुमराह ने 2 जबकि मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी ने 1-1 विकेट चटकाया। अब दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 211 रनों की दरकार है, जबकि विराट कोहली एंड टीम को पहले टेस्ट में जीत के लिए 6 विकेट्स चाहिए। खेल की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए- hindi.insidesport.in

UPDATE

भारत पहली पारी – 327, दूसरी पारी – 127

साउथ अफ्रीका पहली पारी – 197 , दूसरी पारी – 94/4* (40.5 Over)

साउथ अफ्रीका को जीत के लिए चाहिए – 211 रन

IND vs SA Day 4 – मैच का हाल

डीन एल्गर के संघर्ष के बावजूद जसप्रीत बुमराह के आखिरी क्षणों में लिये गये दो विकेट की मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन बुधवार को यहां जीत की अपनी संभावनाओं को पंख लगाए।

दक्षिण अफ्रीका ने 305 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में एक विकेट पर 94 रन बनाये हैं। वह अब लक्ष्य से 211 रन दूर है। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 174 रन बनाये थे।

सेंचुरियन में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकार्ड इंग्लैंड के नाम पर है जिसने 2000-01 में चौथी पारी में 251 रन बनाकर जीत दर्ज की थी। मौसम विभाग ने हालांकि गुरुवार को मैच के पांचवें दिन बारिश की भविष्यवाणी की है। भारत ने पहली पारी में 327 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को 197 रन पर आउट करके 130 रन की बढ़त हासिल की थी।

सुपरस्पोर्ट पार्क में चौथे दिन भी गेंदबाजों की तूती बोली। दिन भर में 13 विकेट गिरे लेकिन वह एल्गर थे जिन्होंने ऐसी परिस्थितियों में खेलने के लिये जरूरी एकाग्रता का अच्छा नमूना पेश किया। वह अभी 52 रन पर खेल रहे हैं। बुमराह (22 रन देकर दो) ने हालांकि उनकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

मोहम्मद शमी (29 रन देकर एक) ने बुमराह के साथ नयी गेंद संभाली और अपनी तीसरी गेंद पर ही एडेन मार्कराम (एक) को बोल्ड किया। कीगन पीटरसन (17) आउट होने वाले अगले बल्लेबाज थे।

पीटरसन ने एल्गर के साथ 12 ओवर तक विकेट नहीं गिरने दिया था लेकिन मोहम्मद सिराज (25 रन देकर एक) की आउटस्विंगर उनकी समझ से परे थी जिस पर उन्होंने विकेट के पीछे कैच दिया।

एल्गर के साथ रासी वान डर डुसेन ने अगले 23 ओवर तक दृढ़ता से बल्लेबाजी की। इस बीच कुछ गेंदें बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में आगे गिरी। ऐसे में बुमराह की तेजी से अंदर आती गेंद ने वान डर डुसेन (65 गेंदों पर 11 रन) का ऑफ स्टंप थर्राकर भारत को महत्वपूर्ण सफलता दिलायी। इसके बाद उन्होंने नाइटवाचमैन केशव महाराज (आठ) को बोल्ड किया।

इससे पहले भारत की तरफ से दूसरी पारी में ऋषभ पंत ने सर्वाधिक 34 रन बनाये जबकि उसके बाद दूसरा बड़ा स्कोर अतिरिक्त रन (27) का था। दक्षिण अफ्रीका के लिये कैगिसो रबाडा (42 रन देकर चार), मार्को जेनसन (55 रन देकर चार) और लुंगी एनगिडी (31 रन देकर दो) ने विकेट लिए।

रन बनाने के लिये जूझ रहे भारत के तीनों मुख्य बल्लेबाजों कप्तान विराट कोहली (18), चेतेश्वर पुजारा (16) और अंजिक्य रहाणे (20) ने गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर अपने विकेट गंवाये तो केएल राहुल (74 गेंदों पर 23 रन), पंत और रविचंद्रन अश्विन (14) शार्ट पिच गेंदों का शिकार बने।

भारत ने सुबह एक विकेट पर 16 रन से आगे खेलते हुए पहले सत्र में टिककर बल्लेबाजी की। इस बीच उसने 63 रन जोड़े तथा नाइटवाचमैन शार्दुल ठाकुर (10) और पहली पारी के शतकवीर राहुल के विकेट गंवाये। उसने अपने बाकी बचे सात विकेट दूसरे सत्र में गंवाये और इस बीच 95 रन जोड़े।

राहुल ने ऑफ स्टंप से बाहर की कई गेंदों को छोड़ा। इस बीच एनगिडी की तेजी से उठती एक गेंद उनकी उंगलियों पर लगी जिसके लिये उन्हें चिकित्सा मदद लेनी पड़ी। इससे उनकी एकाग्रता भंग हुई और एनगिडी की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर उन्होंने पहली स्लिप में खड़े एल्गर को कैच दे दिया।

कोहली अच्छी लय में दिख रहे थे लेकिन लंच के बाद पहली गेंद पर ढीला शॉट खेलकर उन्होंने जेनसन को अपना विकेट इनाम में दिया।

पुजारा ने ऑफ स्टंप की बाहर की गेंदों को छोड़ा। उन्हें पहले सत्र में रबाडा ने जीवनदान भी दिया। पुजारा इसका फायदा नहीं उठा पाये और एनगिडी की लेग साइड की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर क्विंटन डिकॉक के सुरक्षित हाथों में चली गयी।

रहाणे ने जेनसन की लगातार गेंदों पर दो चौकों और एक छक्का जड़कर अपना आत्मविश्वास दिखाया लेकिन इसी गेंदबाज की ऑफ स्टंप से बाहर जा रही शार्ट पिच गेंद पर लेग साइड पर लगाया गया उनका हुक नियंत्रित नहीं था जिसे रॉसी वान डर डुसेन ने बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर आसानी से कैच किया।

अश्विन एक बार डीआरएस के सहारे क्रीज पर टिके रहे लेकिन दूसरे अवसर पर तीसरे अंपायर का फैसला भी उनके खिलाफ गया। पंत ने अपनी पारी में छह चौके लगाये लेकिन रबाडा की शार्ट पिच गेंद पर पुल करने की अनिश्चितता में वह मिड ऑन पर कैच दे बैठे। इसके बाद भारतीय पारी सिमटने में देर नहीं लगी।

  • डीन एल्गर का अर्धशतक – दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने महत्वपूर्ण अर्धशतक पूरा कर लिया है। उनकी टीम को अभी जीत के लिए 200 से अधिक रनों की जरुरत है।
  • Wicket – रस्सी वैन डेर ड्यूसेन के रूप में जसप्रीत बुमराह ने साउथ अफ्रीका का तीसरा विकेट चटकाया। बुमरान ने ड्युसेन को बोल्ड आउट किया।
  • साउथ अफ्रीका ने पूरे किया पचासा – साउथ अफ्रीका ने दूसरी पारी में 50 रन पूरे कर लिए हैं। डील एल्गर (26) और ड्युसेन (8) अभी क्रीज पर मौजूद हैं।
  • Wicket- 14.1 – पन्द्रवें ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद सिराज ने कीगन पीटरसन को अपना शिकार बनाया। ये साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी का दूसरा विकेट है। टीम इंडिया को जीत के लिए 8 विकेट्स की दरकार है।

  • 47वें ओवर की तीसरी गेंद पर रिषभ पंत रबाडा का शिकार बने। पंत ने 34 बॉल पर 34 रन बनाए।
  • 45वें ओवर में रबाडा की पहली बॉल पर आर अश्विन के पीटरसन को कैच थमा बैठे। आर अश्विन ने 17 बॉल पर 14 रन बनाए।
  • 38वें ओवर में मार्को जेनसन की पांचवी गेंद पर आजिंक्य रहाणे Rassie van der Dussen को कैच थमा बैठे। रहाणे 23 गेंद पर 20 रन बनाकर आउट हुए।
  • 37वें ओवर में लुंगी एनगिडी की पहली बॉल पर चेतेश्वर पुजारा आउट हुए और भारत ने अपना एक और विकेट खोया। पुजारा 64 गेंद पर 16 रन बनाकर आउट हुए।
  • लंच के बाद 32वें ओवर में मार्को जेनसन की पहली गेंद पर भारत के कप्तान विराट कोहली कैच आउट हो गए। कोहली 32 गेंदो पर 18 रन बनाकर आउट हुए।

 

  • लंच तक स्कोर – 79/3 (32 ओवर)

चेतेश्वर पुजारा – 12*
विराट कोहली – 18*

लंच तक भारत ने 3 विकेट खोकर 79 रन बना लिए हैं। कप्तान कोहली और चेतेश्वर पुजारा नाबाद खेल रहे हैं। भारत ने 209 रनों की बढ़त बनाई हुई है।

  • 25 ओवर – दूसरी पारी के 25 ओवर तक भारत में 3 विकेट खोकर 60 रन बना लिए हैं। चेतेश्वर पुजारा (7) और विराट कोहली (6) क्रीज पर मौजूद है।
  • 22.3 – लोकेश राहुल विकेट – पिछली पारी के हीरो रहे लुंगी नगिडी ने दूसरी पारी में लोकेश राहुल के रूप में महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया है। बाहर जाती हुई गेंद पर लोकेश राहुल के बल्ले का किनारा लगा, और गेंद सीधा स्लिप में खड़े डीन एल्गर के हाथों में गई। राहुल 23 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

अब मैदान पर चेतेश्वर पुजारा और केएल राहुल बल्लेबाजी कर रहे हैं।

कगिसो रबाडा की गेंद पर शार्दुल ठाकुर दक्षिण अफ्रीका के Wiaan Mulder को कैच थमा बैठे। शार्दुल 36 गेंदो पर 10 रन बनाकर आउट हो गए।

13:28 PM: केएल राहुल और शार्दुल ठाकुर भारत की बढ़त बढ़ाने के लिए क्रीज पर उतर चुके हैं।

13:14 PM: सेंचुरियन में मौसम एकदम साफ है और दर्शक मैदान पर धूप सकेंगे। टीम इंडिया आपस में बात कर रही है।

IND vs SA Day 4 LIVE: सेंचुरियन टेस्ट (Centurion Test) के चौथे दिन पारी की शुरुआत केएल राहुल और शार्दुल ठाकुर करेंगे। दोनों खिलाड़ी चाहेंगे कि वे टीम के लिए एक अच्छा स्कोर बना सके। भारत पहले से ही 146 रनों की बढ़त हासिल कर चुका है और अब वे इसे कम से कम 350+ तक बढ़ाने की कोशिश करेंगे।

IND vs SA Day 4 LIVE: दक्षिण अफ्रीका की टीम पिछली बार यानी 2014 में आखिरी पारी में 482 रन का स्कोर हासिल नहीं कर पाई थी। पूरी टीम 182 रन पर ढेर हो गई थी। दूसरी पारी में टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली से एक अच्छी पारी की उम्मीद थी। लेकिन इस बार भी उनका बल्ला कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाया। यही हाल चेतेश्वर पुजारा और आजिंक्य रहाणे के साथ भी रहा। चेतेश्वर पुजारा पहली की गेंद पर आउट हो गए थे।

IND vs SA Day 4 LIVE: इसी बीच सुपरस्पोर्ट पार्क का मौसम चौथे दिन के लिए काफी अच्छा है। पहले टेस्ट के दौरान टीम इंडिया ने शुरुआती 3 दिन में जो गलतियां की है वे उससे बचना चाहेगा। पारी में अच्छी बढ़त के लिए मौसम भी भारत का साथ दे रहा है।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें

Share This: