IND vs SL ODI: श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले श्रेयस अय्यर को एक नहीं पांच अवार्ड मिले, जानिए कैसे

IND vs SL ODI: भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच 10 जनवरी से शुरू होने वाली वनडे सीरीज (IND vs…

IND vs SL ODI: भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच 10 जनवरी से शुरू होने वाली वनडे सीरीज (IND vs SL ODI Series) के लिए दिग्गज क्रिकेटरों ने तैयारी शुरू कर दी है। टीम के स्टार खिलाडी भी इस सीरीज से वापसी करने जा रहे हैं। हाल ही में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी अपने जिम की वर्कआउट वीडियो शेयर की थी। वहीं श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में जगह बनाने वाले श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को सीरीज से पहले ही पांच अवार्ड्स से नवाजा गया है। क्रिकेट की खबरों के लिए Hindi.InsideSport.In को फॉलो करें।

दरअसल, भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को वार्षिक मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) अवार्ड्स इवेंट में पांच पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। पुरस्कार शुक्रवार को बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में एमसीए क्लब में आयोजित किए गए।

श्रेयस अय्यर के लिए 2022 अविश्वसनीय रहा था, जिसने उन्हें भारत के मध्य-क्रम में विशेष रूप से सफेद गेंद वाले क्रिकेट में एक प्रमुख अंग बना दिया है।

अय्यर इस साल निरंतरता के प्रतीक रहे, उन्होंने इस साल अपने बल्ले से विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल जैसे स्टार बल्लेबाजों को पछाड़ दिया। टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले खिलाड़ी बनकर अय्यर ने भारत के दो प्रमुख बल्लेबाजों रोहित शर्मा और विराट कोहली के आधिपत्य पर भी विराम लगा दिया। वह पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में देश के अग्रणी रन-स्कोरर के रूप में समाप्त हुए।

साल 2022 में, अय्यर ने 48.75 की औसत से 1,609 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाए। उन्होंने 113 * के सर्वश्रेष्ठ के साथ एक शतक और 14 अर्धशतक बनाए।

पांच टेस्ट मैचों में, अय्यर ने आठ पारियों में 60.28 की औसत से चार अर्धशतकों के साथ 422 रन बनाए। उन्होंने 92 के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर के साथ साल का अंत किया। 17 एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 55.69 की औसत से 724 रन बनाए। वह प्रारूप में बेहद सुसंगत थे, उन्होंने 50 ओवर के प्रारूप में अपनी 15 पारियों में एक शतक और छह अर्धशतक बनाए, जिसमें 113 * का सर्वश्रेष्ठ स्कोर था।

अय्यर ने टी20ई में भी अपना शीर्ष फॉर्म दिखाया, 35.61 की औसत से 463 रन बनाए और 141.15 की स्ट्राइक रेट से स्ट्राइक की। 2022 में 20 ओवर के प्रारूप में उनके बल्ले से चार अर्धशतक निकले, जिसमें सर्वश्रेष्ठ स्कोर 74* था। उनके पीछे सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा रहे।

अय्यर ने वेस्ट ज़ोन के लिए एक मैच खेला, जिसने दलीप ट्रॉफी 2022 जीती। उन्होंने मैच में कुल 108 रन बनाए, जिसमें 71 रनों की पारी भी शामिल है। अय्यर मुंबई की उस टीम का भी हिस्सा थे जिसने पिछले साल अपनी पहली सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीती थी। उन्होंने अपनी तरफ से खेले गए छह मैचों में 28.83 की औसत से 173 रन बनाए।

दाएं हाथ के इस स्टाइलिश बल्लेबाज प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कमाल का प्रदर्शन रहा है। उन्होंने 62 मैचों और 106 पारियों में 52.71 की औसत से 5,324 रन बनाए हैं। अय्यर के नाम 202* के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ 13 फर्स्ट क्लास शतक और 29 अर्द्धशतक हैं।

श्रीलंका वनडे सीरीज के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (वीसी), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मो. शमी, मो. सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: