RR beat RCB Qualifier 2 Highlights: राजस्थान रॉयल्स ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, जोस बटलर बने मैच के हीरो, देखें हाइलाइट्स

RR vs RCB Qualifier 2, IPL 2022 Live Score: आज इंडियन प्रीमियर लीग का क्वालीफ़ायर 2 मैच राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और…

RR beat RCB Qualifier 2 Highlights: राजस्थान रॉयल्स ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, जोस बटलर बने मैच के हीरो, देखें हाइलाइट्स
RR beat RCB Qualifier 2 Highlights: राजस्थान रॉयल्स ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, जोस बटलर बने मैच के हीरो, देखें हाइलाइट्स

RR vs RCB Qualifier 2, IPL 2022 Live Score: आज इंडियन प्रीमियर लीग का क्वालीफ़ायर 2 मैच राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के बीच खेला गया। नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) पर हुए मैच में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 157 रन बनाए। राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 158 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे टीम ने 19वें ओवर में ही पूरा कर लिया। राजस्थान रॉयल्स ने 7 विकेट से मैच जीत लिया।

  • नतीजा- राजस्थान रॉयल्स ने 7 विकेट से मैच जीता
  • प्लेयर ऑफ़ द मैच – जोस बटलर ने 60 गेंदों में नाबाद 106 रन बनाए।

RR – 161/3 (18.1 Over)

  • Shimron – 2*
  • Buttler – 106*

158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल की ओपनिंग जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई। पहले ओवर में यशस्वी जायसवाल ने 16 रन बनाए, इसके बाद दूसरे जोस बटलर ने अपनी आतिशी पारी की शुरुआत की। यशस्वी और बटलर ने पहले विकेट के लिए 61 रन जोड़े। पॉवरप्ले के आखिरी ओवर में जायसवाल 21 रन बनाकर कैच आउट हो गए। पॉवरप्ले में राजस्थान ने एक विकेट खोकर 67 रन बनाए।

इसके बाद आए संजू सैमसन ने बटलर का साथ दिया। कप्तान और बटलर ने मिलकर अर्धशतकीय (52 रन) पारी खेली। संजू ने 21 गेंदों में 23 रन बनाए, लेकिन जब वह आउट हुए तब तक राजस्थान रॉयल्स अच्छी पोजीशन पर आ गई थी।

इसके बाद भी जोस बटलर ने अपने अवतार में कोई बदलाव नहीं किया। उन्होंने तेज तर्रार पारी जारी रखी और सीजन का चौथा शतक जड़ा। जोस बटलर अंत तक टिके रहे, और 106 रनों की शानदार पारी खेली। बटलर ने इस पारी में 10 चौके और 6 छक्के जड़े।

राजस्थान रॉयल्स की विकेट्स / पचासा / शतक

जोस बटलर का शतक – बटलर ने सिंगल के साथ इस सीजन का चौथा शतक जड़ा. उन्होंने इस मामले में विराट कोहली की बराबरी की. सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले स्टेट को देखने के लिए यहां क्लिक करें.

3rd WICKET – देवदत्त पडीक्कल (9) – 17वें ओवर की पांचवी गेंद पर पडीक्कल का लूज शॉट और विकेट कीपर के लिए आसान सा कैच. लेकिन यहां राजस्थान रॉयल्स टीम ने जीत लगभग पक्की कर ली थी.

2nd WICKET – संजू सैमसन (23) – वणिंदो हसरंगा ने 12वें ओवर में संजू सैमसन को रोककर रखा, चौथी गेंद पर आगे बढ़कर खेलने गए संजू सैमसन लेकिन पूरी तरह मिस हुए. दिनेश कार्तिक के लिए आसान स्टंप.

जोस बटलर का अर्धशतक – जोस बटलर की तेज तर्रार पारी. उन्होंने सातवें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके लिए उन्होंने 23 गेंदें खेली. इस अर्धशतकी पारी में उन्होंने 7 चौके और 3 छक्के लगाए.

1st Wicket – यशस्वी जायसवाल (21) ने पॉवरप्ले के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर तेज शॉट मारा. पॉइंट पर खड़े विराट कोहली ने शानदार कैच पकड़ा, गेंद तेज थी लेकिन सीधा कोहली के हाथों में थी.

RCB Live Score – 157/8 (20 Over) – राजस्थान रॉयल्स की पारी

बैंगलोर की पारी की शुरुआत करने आए विराट कोहली और फाफ डुप्लेसिस। पहले ओवर की शुरूआती गेंदों में संयम बरतने के बाद विराट कोहली ने आखिरी गेंद पर आगे बढ़कर शानदार छक्का लगाया। उम्मीद थी कि आज वह बढ़िया खेल दिखाएंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। विराट कोहली मात्र 7 रन बनाकर एक ख़राब शॉट खेलते हुए आउट हुए। कोहली ने बाहर जाती गेंद को छेड़ा और गेंद बल्ले का किनारा लेकर सीधा संजू सैमसन के हाथों में गई।

इसके बाद रजत पाटीदार ने फाफ डुप्लेसिस के साथ शानदार बल्लेबाजी की। पॉवरप्ले के आखिरी ओवर की पांचवी गेंद पर रजत पाटीदार को जीवनदान मिला। पॉइंट पर खड़े रियान पराग ने आसान सा कैच छोड़ा। पाटीदार द्वारा खेले गए शॉट पर गेंद सीधा पराग के हाथों में थी, बहुत आसान कैच था लेकिन उनके हाथ से झटक गया।

रजत पाटीदार और फाफ डुप्लेसिस ने दूसरे विकेट के लिए 70 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। दूसरे विकेट के रूप में फाफ डुप्लेसिस 25 रन बनाकर मैककॉय की गेंद पर कैच आउट हुए।

ग्लेन मैक्सवेल ने आते ही पहली गेंद से छक्का लगाकर अच्छी शुरुआत की, उन्होंने इसके बाद भी बढ़िया शॉट्स लगाए लेकिन एक अच्छे कैच ने उनकी पारी को समाप्त किया। बोल्ट की गेंद पर मैककॉय ने आगे बढ़कर शानदार डाइव लगाई और मैक्सवेल को 24 के स्कोर पर पवेलियन भेजा। मैक्सवेल ने रजत पाटीदार के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 32 रनों की पार्टनरशिप की।

रजत पाटीदार ने इसके बाद अपनी पारी जारी रखी, उन्होंने छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। 58 रन बनाकर रजत कैच आउट हुए, उनका कैच बॉउंड्री लाइन पर जोस बटलर ने पकड़ा।

अंतिम ओवरों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बल्लेबाजी बिखर गई, दिनेश कार्तिक, महिपाल लोमरोर अच्छा अंत नहीं दिला सके। दिनेश कार्तिक 6, लोमरोर 8 रन बनाकर आउट हुए।

राजस्थान रॉयल्स की गेंदबाजी

ओबेड मैकॉय ने 4 ओवरों में 23 रन देकर 3 विकेट लिए, उन्होंने फाफ डुप्लेसिस, महिपाल लोमरोर और हर्षल पटेल को अपना शिकार बनाया। विराट कोहली के विकेट के साथ प्रसिद्ध कृष्णा ने भी 3 विकेट लिए, उन्होंने कोहली के अलावा अंत में 2 लगातार 2 गेंदों पर दिनेश कार्तिक और वणिंदो हसरंगा का विकेट हासिल किया। अपने 4 ओवरों में कृष्णा ने 22 रन दिए।

युजवेंद्र चहल ने 4 ओवरों में 45 रन दिए। आश्विन ने 4 ओवरों में 31 रन देकर 1 विकेट चटकाया। ट्रेंट बोल्ट ने 4 ओवरों में 28 रन देकर 1 विकेट हासिल किया।

राजस्थान रॉयल्स की पारी के विकेट्स / पचासा

8th Wicket – हर्षल पटेल (1) – ओबेड मैकॉय द्वारा पारी का आखिरी ओवर डाला गया. पहली ही गेंद पर उन्होंने हर्षल पटेल को बोल्ड किया.

7th Wicket – वणिंदो हसरंगा (00) – 19वें ओवर की दूसरी गेंद, जो हसरंगा के लिए पहली गेंद थी. इस गेंद पर हसरंगा क्लीन बोल्ड हुए. दो गेंदों पर दो लगातार विकेट.

6th Wicket – दिनेश कार्तिक (6) – प्रसिद्ध कृष्णा ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर दिनेश को आउट किया. ऑफ स्टंप के बाहर डाली इस गेंद पर सामने की तरफ खेला शॉट सही से टाइम नहीं हुआ. रियान पराग के लिए आसान सा कैच.

5th WICKET – 8:59 pm – महिपाल लोमरोर (8) – मैककॉय द्वारा दिल गई 18वें ओवर की चौथी गेंद पर महिपाल लोमरोर कैच आउट हुए. आश्विन के लिए आसान कैच था, जिस पर आश्विन ने कोई गलती नहीं की.

4th Wicket – 8:45 pm – रजत पाटीदार (58) अर्धशतक लगाकर आउट हो गए. 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर रजत पाटीदार ने सामने की तरफ छक्के के लिए शॉट लगाया. बॉउंड्री पर जोस बटलर खड़े थे, उन्होंने शानदार कैच पकड़ा. कैच लपकने के बाद बटलर अपना संतुलन खो रहे थे, उस दौरान उन्होंने गेंद को उछाल दिया और फिर वापस पकड़ा.

रजत पाटीदार का अर्धशतक – रियान पराग ने उनका पॉवरप्ले के आखिरी ओवर की पांचवी गेंद पर कैच छोड़ा था, और ये काफी महंगा साबित हुआ. रजत पाटीदार ने अर्धशतकीय पारी खेली. उन्होंने छक्के के साथ 40 गेंदों पर अपना पचासा जड़ा.

3rd WICKET – ग्लेन मैक्सवेल (24) – ट्रेंट बोल्ट की बाउंसर गेंद पर बड़ा शॉट खेलने गए ग्लेन मैक्सवेल. 14वें ओवर की इस आखिरी गेंद पर मैककॉय ने शानदार कैच लपका. गेंद ऊंची ज्यादा नहीं थी, तेज गति से आ रही थी और मैककॉय ने आगे बढ़कर शानदार डाइव लगाई और सफल कैच लपका.

2nd WICKET – फाफ डुप्लेसिस (25) – 8:20 pm – ओबेड मैककॉय ने फाफ डुप्लेसिस और रजत पाटीदार के बीच बन रही साझेदारी को तोडा. मैककॉय द्वारा डाली गई 11वें ओवर की चौथी गेंद पर डुप्लेसिस ने बड़ा शॉट लगाना चाहा, जो आश्विन के हाथों में आसान सा कैच गया.

1st WICKET – विराट कोहली (7)- 7:40 pm IST – दूसरे ओवर की पांचवी गेंद पर विराट कोहली आउट हुए. गेंद इतनी अच्छी नहीं थी, लेकिन बाहर की तरफ जाती हुई गेंद को कोहली ने छेड़ा और अच्छे से खेल नहीं पाए, एक ख़राब शॉट और बल्ले का बाहरी करना लगकर गेंद सीधा विकेट कीपर संजू सैमसन के हाथों में गई. 

7:36 pm IST – ट्रेंट बोल्ट ने राजस्थान के लिए पहला ओवर डाला. शुरुआती 5 गेंदों में सिर्फ 2 रन थे, लेकिन आखिरी गेंद पर विराट कोहली ने शानदार छक्का मारकर बताया कि वह किस अप्रोच के साथ उतरे हैं. कोहली ने आगे बढ़कर लेग साइड पर शॉट मारा, जो सीधा बॉउंड्री लाइन के पार जाकर गिरी.

7:25 pm IST – विराट कोहली और फाफ डुप्लेसिस मैदान पर पहुंच चुके हैं. ये जोड़ी आरसीबी के लिए पारी की शुरुआत कर रहे हैं.

बैंगलोर प्लेइंग 11 – फाफ डुप्लेसिस, विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक, शाहबाज अहमद, वणिंदो हसरंगा, हर्षल पटेल, जोश हेजलवुड, मोहम्मद सिराज

राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग 11 – यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन, देवदत्त पडीक्कल, शिमरॉन हेटमायर, रियान पराग, आर आश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, ओबेद मैककॉय

7:00 pm IST – राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया/

6:30 pm IST – ठीक आधे घंटे बाद टॉस होगा. जीतने वाले कप्तान पहले गेंदबाजी करने का फैसला ले सकते हैं.


6:00 pm IST- टॉस को अब केवल 1 घंटे का समय बचा हुआ है. स्टेडियम भरने लगा है. स्टेडियम के बाहर भी बड़ी संख्या में लोग पहुंचने लगे हैं.

5:00 pm IST – मैच शुरू होने में कुछ ही घंटे बचे हैं. अब से ठीक 2 घंटे बाद टॉस होगा. स्टेडियम के बाहर भारी संख्या में लोग पहुंच चुके हैं. स्टेडियम के अंदर एंट्री शुरू हो चुकी है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore)

फाफ डुप्लेसिस की कप्तानी में आरसीबी टीम प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बनी थी। टीम ने प्लेऑफ में एंट्री मुंबई इंडियंस की वजह से बनाई थी, मुंबई ने अपने अंतिम मैच में दिल्ली को हराया और प्लेऑफ की रेस से बाहर किया था। टीम ने ग्रुप स्टेज में 14 मैचों में 8 जीते और 6 हारे थे।

बैंगलोर को अपने पहले खिताब जीतने की उम्मीद को बचाए रखने के लिए पहले लखनऊ सुपर जायंट्स को हराना था। एलिमिनेटर मैच में बैंगलोर ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 14 रन से हराया। मुकाबले में रजत पाटीदार ने शानदार शतकीय पारी खेली। कोलकाता में हुए इस मैच में बैंगलोर की गेंदबाजी भी शानदार रही थी। अब टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए राजस्थान रॉयल्स को हराना है।

बैंगलोर के अभी तक के प्लयेर ऑफ़ द मैच रहे खिलाड़ियों की लिस्ट

  • वणिंदो हसरंगा – 4/20 बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स
  • दिनेश कार्तिक – 44 रन बनाम राजस्थान रॉयल्स
  • अनुज रावत – 66 रन बनाम मुंबई इंडियंस
  • दिनेश कार्तिक – 66 रन बनाम दिल्ली कैपिटल्स
  • फाफ डुप्लेसिस – 96 रन बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स
  • हर्षल पटेल – 3/35 बनाम चेन्नई सुपर किंग्स
  • वणिंदो हसारंगा – 5/18 बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
  • विराट कोहली – 73 रन बनाम गुजरात टाइटंस
  • रजत पाटीदार – 54 गेंदों में 112 रन बनाए – लखनऊ के खिलाफ (एलिमिनेटर मैच में)

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)

ग्रुप स्टेज के अंतिम 2 मैच राजस्थान रॉयल्स ने जीते थे। टीम की गेंदबाजी सभी टीमों में सबसे खतरनाक नजर आई। राजस्थान टीम के ओपनर जोस बटलर फॉर्म में लौटे हैं, उन्होंने गुजरात के खिलाफ 89 रनों की पारी खेली थी। बटलर के पास ऑरेंज कैप है।

ग्रुप स्टेज में राजस्थान रॉयल्स टीम ने 14 मैचों में 9 जीते जबकि 5 में टीम को हार का सामना करना पड़ा। टीम के 18 अंक थे, और तीसरे नंबर की लखनऊ के भी 18 अंक थे लेकिन नेट रन रेट के हिसाब से टीम ने दूसरा स्थान हासिल किया। यही कारण है कि टीम को क्वालीफ़ायर 1 हारने के बाद भी फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिल रहा है। क्वालीफ़ायर 1 में टीम गुजरात के हाथों 7 विकेट से हारी है।

राजस्थान के अभी तक के प्लयेर ऑफ़ द मैच रहे खिलाड़ियों की लिस्ट

  • संजू सैमसन – 55 रन बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
  • जोस बटलर – 100 रन बनाम मुंबई इंडियंस
  • युजवेंद्र चहल – 4/41 बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स
  • युजवेंद्र चहल – 5/40 बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स
  • जोस बटलर – 116 रन बनाम दिल्ली कैपिटल्स
  • रियान पराग – 56 रन बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
  • यशस्वी जायसवाल – 68 रन बनाम पंजाब किंग्स
  • ट्रेंट बोल्ट – 2 विकेट और 17 रन बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स
  • आर आश्विन – 1 विकेट और 40 रन बनाम चेन्नई सुपर किंग्स

RR vs RCB Qualifier 2: Narendra Modi Stadium T20 Records : पिछले रिकार्ड्स

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कुल 6 टी20 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमे से पहले बल्लेबाजी और पहले गेंदबाजी करने वाली टीम का जीत प्रतिशत बराबर है।

  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत – 3 बार
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम की जीत – 3 बार
  • पहली पारी में एवरेज स्कोर – 174
  • दूसरी पारी में एवरेज स्कोर – 166

Narendra Modi Stadium Pitch Report : नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच रिपोर्ट

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच स्लो है। शुरुआत में गेंदबाजों के लिए यहां मदद मिलती है। स्टेडियम बड़ा है, ऐसे में बल्लेबाजों के लिए भी बहुत आसान नहीं होता है। यहां हवाई फायर अधिक करना जोखिम भरा होगा। टॉस महत्वपूर्ण होगा। यहां पहले गेंदबाजी करने का फैसला अच्छा साबित होगा।

Rajasthan Royals vs Royal Challengers Bangalore Qualifier 1 : शेड्यूल

  • मैच – क्वालीफ़ायर 2
  • टीम – राजस्थान रॉयल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
  • तारीख – 27 मई 2022
  • टॉस – 7:00 pm बजे
  • समय – 7:30 pm बजे से शुरू
  • स्टेडियम – नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद

IPL 2022 Qualifier 2 Live Score, Streaming Details: लाइव मैच किन चैनल पर प्रसारित होगा

  • Star Sports 1
  • Star Sports 1HD
  • Star Sports 2
  • Star Sports 2HD
  • Star Sports Hindi
  • Star Sports Hindi 1HD
  • Star Sports Select 1
  • Star Sports Select 1HD
  • Star Sports Star Gold
  • Star Sports Gold HD

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: