T20 World Cup: टी20 विश्व कप में दुनिया के ये 5 युवा खिलाड़ी मचाएंगे धमाल, आईसीसी ने जारी की ये लिस्ट-Check Out

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया (Australia) में इसी महिने होने वाले टी20 विश्वकप (T20 World Cup) की शुरुआत 16 अक्टूबर से हो रही…

टी20 विश्व कप में दुनिया के ये 5 युवा खिलाड़ी मचाएंगे धमाल, आईसीसी ने जारी की ये लिस्ट-Check Out
टी20 विश्व कप में दुनिया के ये 5 युवा खिलाड़ी मचाएंगे धमाल, आईसीसी ने जारी की ये लिस्ट-Check Out

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया (Australia) में इसी महिने होने वाले टी20 विश्वकप (T20 World Cup) की शुरुआत 16 अक्टूबर से हो रही है। इस विश्वकप में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही है। इस बीच टी 20 वर्ल्ड कप की तैयारियां जोरों पर हैं। हर टीम अपने आप को मजबूत करने में जुटी है। इस बार कुछ ऐसे भी प्लेयर हैं, जो पहली बार वर्ल्ड कप खेलेंगे। ऐसे में आईसीसी (ICC) ने उन 5 युवा खिलाड़ियों की लिस्ट जारी किया है, जो ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी 20 वर्ल्ड कप में धमाल मचा सकते हैं आइए जानते है उन पांच खिलाड़ियों के बारे में जिसे आईसीसी ने चुना है।खेल से जुड़ी हर खबर के लिए Hindi.InsideSport.In के साथ जुड़े रहिए

Looking forward to seeing how this group performs at the #T20WorldCup 💥https://t.co/wyKOs0odUJ

— ICC (@ICC) October 4, 2022

 ये है वे (5) युवा खिलाड़ी जो इस बार के विश्व कप में धमाल मचा सकते हैं

आपको बता दें कि आईसीसी (ICC) द्वारा जारी की गई सूची में एक भारतीय युवा खिलाड़ी को भी जगह मिली है। आईसीसी ने जिन युवा खिलाड़ियों को चुना है उनमें से भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज अर्शदीप सिंह, (Arshdeep Singh) पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह, (Naseem Shah) यूएई के बल्लेबाज वृत्य अरविंद (Vritya Arvind) और अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी (Fazlhaq Farooqui) का नाम शामिल है।

(1) भारत के अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh)

अर्शदीप सिंह फिलहाल टीम इंडिया के लिए प्रमुख गेंदबाज के रूप में खेल रहे हैं। जसप्रीत बुमराह के बाहर होने के बाद अर्शदीप टीम इंडिया के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं। 23 साल के इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने आईपीएल में अपने प्रदर्शन के चलते टीम इंडिया में जगह बनाई थी। अर्शदीप सिंह ने पावरप्ले और डेथ ओवरों के दौरान गेंदबाजी करने की अपनी क्षमता से पूरे साल प्रभावित किया है।

टी20 मुकाबलों में 19 विकेट ले चुके हैं अर्शदीप सिंह

आपको बता दें कि अर्शदीप सिंह 13 टी20 मुकाबले में कुल 19 विकेट ले चुके हैं। उनका इकॉनमी रेट प्रति ओवर आठ रन से थोड़ा सा ज्यादा है। वह ऑस्ट्रेलिया में भारत की प्लेइंग 11 में पहली पसंद होंगे। गौरतलब है कि पहले अर्शदीप सिंह ने डेथ बॉलिंग प्रदर्शन और फिर नई गेंद से प्रभाव डालने में कामयाबी हासिल की है। हाल ही में उन्होंने गुवाहाटी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 में अपने पहले ओवर में दो विकेट चटकाए थे।

(2) पाकिस्तान के नसीम शाह (Naseem Shah)

महज 19 साल की उम्र में नसीम शाह ने पाकिस्तान टीम में जगह बनाई और अपनी छाप छोड़ी है। शाहीन अफरीदी की गैरमोजूदगी में उन्हें टीम में मौका मिला था। उन्होंने हाल ही में हुए एशिया कप में गेंद और बल्ले से शानदार खेल दिखाया था। सेमीफाइन में अफगानिस्तान के खिलाफ अंतिम ओवर में दो बड़े छक्के लगाकर उन्होंने पाकिस्तान को फाइनल में पहुंचाया था।

नसीम शाह अपने स्पीड के है बादशाह

नसीम शाह ने अब तक केवल छह टी20 खेले हैं। नसीम के पास 145 की स्पीड है, जो ऑस्ट्रेलिया में घातक हो सकते हैं। इतना ही नहीं उनके पास यॉर्क और बाहर जाती हुई गेंदें फेंकने का जबरदस्त कौशल है, जो पाकिस्तान टीम के लिए फायदा पहुंचाने में मदद करेगा। नसीम शाह ने 51 टी 20 मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 51 विकेट अपने नाम किए। उनका हालिया फॉर्म जबरदस्त है।

(3) यूएई के वृत्य अरविंद (Vritya Arvind)
संयुक्त अरब अमीरात के विकेटकीपर-बल्लेबाज और मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने वाले, अरविंद आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप क्वालीफायर ए में रन चार्ट में सबसे ऊपर हैं। उन्होंने पांच पारियों में 89 की औसत और 154.3 के शानदार स्ट्राइक-रेट से 267 रन बनाए हैं। अरविंद की उम्र 20 साल है। वह भारत में जन्मे हैं।

ये है वृत्य अरविंद की खासियत

गौरतलब है कि अंडर -19 विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन के बाद अदविंद ने 2020 में अपना टी20 में पदार्पण किया था। इसके बाद से ही वह यूएई के बल्लेबाजी क्रम में स्तंभ बन गए हैं। यूएई में पिछले टी 20 विश्व कप की समाप्ति के बाद से, अरविंद ने 40.7 की औसत और 140.8 की दर से स्ट्राइक करते हुए 400 से अधिक रन बनाए हैं।

(4) अफगानिस्तान के फजलहक फारूकी (Fazlhaq Farooqui)

22 वर्षीय फजलहक फारूकी इस साल टी20 में अफगानिस्तान के प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिन्होंने 19.35 के औसत और 6.83 की प्रभावशाली इकॉनमी रेट से 17 विकेट लिए हैं। अरविंद की तरह, फारूकी भी आईसीसी अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप के 2020 संस्करण की एक खोज हैं। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने टूर्नामेंट में तेजी से प्रभावित किया था, लिहाजा उन्होंने एक साल बाद टी20 में पदार्पण किया है।

फजलहक फारूकी ने 14 मैचों में झटके है 18 विकेट

हाल ही में, उन्होंने इस साल के एशिया कप में अच्छा प्रदर्शन किया था। वह दुनिया भर के लीग खेलते हैं, जहां अपने प्रदर्शन से सुर्खियां बटोरते हैं। फजलहक फारूकी अब तक 14 इंटरनेशनल टी 20 खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 18 विकेट झटके। उनका इकॉनमी रेट 6.82 रहा, जो टी 20 फॉर्मेट में अच्छा माना जाता है।

(5) दक्षिण अफ्रीका के ट्रिस्टन स्टब्स (Tristan Stubbs)

दक्षिण अफ्रीका के युवा हार्ड-हिटिंग फिनिशर ट्रिस्टन स्टब्स ने अब तक केवल आठ टी20 खेले हैं, लेकिन वह पहले से ही विश्व क्रिकेट में क्रिकेट की गेंद के सबसे खतरनाक स्ट्राइकरों में से हैं। स्टब्स का टी20 करियर में 212.5 का स्ट्राइक रेट है। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहली बल्लेबाजी पारी में प्रभाव छोड़ा था। इस साल जुलाई में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 28 गेंदों में 72 रनों की शानदार पारी खेली थी।

ट्रिस्टन स्टब्स तूफानी बल्लेबाजी करते हैं

आपको बता दें कि स्टब्स इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीका की योजना का अहम हिस्सा होंगे। 22 वर्षीय खिलाड़ी भले ही अनुभवी न हो, लेकिन उन्हें अपने बल्ले से बड़ी बाउंड्री पार करने में कोई कठिनाई नहीं होगी। वह अब तक 36 टी 20 खेल चुके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 784 रन निकले। स्ट्राइक रेट 160 रहा।

 टी20 वर्ल्डकप से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: