IPL 2023: 26/11 हमले के बाद बदल गया आईपीएल, पाकिस्तान का कोई खिलाड़ी नहीं ले पाता हिस्सा ! Check Out

IPL 2023: मुंबई में पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा हुए आतंकी हमले (26/11 Mumbai) में कई लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी, कई जवान…

IPL 2023: 26/11 हमले के बाद बदल गया आईपीएल, पाकिस्तान का कोई खिलाड़ी नहीं ले पाता हिस्सा ! Check Out
IPL 2023: 26/11 हमले के बाद बदल गया आईपीएल, पाकिस्तान का कोई खिलाड़ी नहीं ले पाता हिस्सा ! Check Out

IPL 2023: मुंबई में पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा हुए आतंकी हमले (26/11 Mumbai) में कई लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी, कई जवान शहीद हुए और जिनके बलिदान को देश कभी नहीं भूल सकता। इस आतंकी हमले के बाद दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) भी बदल गया है। आज पाकिस्तान का कोई प्लेयर इसमें खेलने (When Pakistani players banned in IPL) की तो दूर, इससे किसी तरह जुड़ भी नहीं सकता है।

उमर गुल, सलमान बट, शोएब अख्तर, शाहिद अफरीदी जैसे बड़े पाकिस्तानी क्रिकेटर्स हैं जो इंडियन प्रीमियर लीग में खेले। 2008 में हुए पहले संस्करण में अधिकतर पाकिस्तानी प्लेयर्स आईपीएल में खेलते हुए नजर आए। इस सीजन को राजस्थान रॉयल्स ने जीता था। इसी वर्ष नवंबर में 26 तारीख को पाकिस्तान की ओर से कुछ आतंकवादी आए ओर मुंबई में आतंक मचाया।

पाकिस्तान के इन आतंकवादियों ने मुंबई में आतंक मचाया, जो आज भी पूरा देश कभी नहीं भुला सकता। इस हमले में कई मासूमों की जान गई, कितने जवानों को बलिदान देना पड़ा। इस हमले के बाद दोनों देशों के बीच पहले से ख़राब रिश्ते ओर बिगड़ गए। भारत ने व्यापारिक तौर पर भी पाकिस्तान को सबक सिखाने का फैसला किया और अन्य तौर पर भी।

IPL 2023: आज कोई पाकिस्तानी नहीं खेल सकता आईपीएल

इंडियन प्रीमियर लीग में सिर्फ प्लेयर्स नहीं बल्कि दूसरे देश के कोच भी फ्रेंचाइजियों के साथ जुड़ते हैं। लेकिन आज पाकिस्तान का कोई प्लेयर्स या पूर्व क्रिकेटर इंडियन प्रीमियर लीग की किसी फ्रेंचाइजी के साथ नहीं जुड़ सकता। आईपीएल आज दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग बन चुकी है, जिसमें खिलाड़ियों पर करोड़ों रूपये की बोली लगाईं जाती है लेकिन इसमें कोई पाकिस्तानी शामिल नहीं हो सकता।

Virat Kohli house in Mumbai: विराट के आलिशान घर की इनसाइड फोटोज, देखें कितना खूबसूरत है विराट अनुष्का का मुंबई वाला आशियाना, इतने करोड़ कीमत: See Pics

Pakistani players banned in IPL
Pakistani players banned in IPL

When Pakistani players banned in IPL: दूसरे सीजन से बैन है पाकिस्तानी प्लेयर्स

आईपीएल में पाकिस्तान के प्लेयर्स पर 2009 से बैन लगा दिया गया। भारतीय क्रिकेट टीम तब से पाकिस्तान के साथ कोई द्विपक्षीय सीरीज भी नहीं खेलता। टीम सिर्फ आईसीसी के बड़े इवेंट में ही पाकिस्तान के विरुद्ध खेलने उतरती है, क्योंकि ऐसा नहीं करने से टीम को हार और पाकिस्तान को जीत मिलेगी इसलिए टीम बड़े इवेंट में पाकिस्तान के साथ खेलती है।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: