IND vs ENG Test: Joe Root ने तोड़ा सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड, भारत के खिलाफ दूसरी पारी में ठोका शतक

IND vs ENG Test: जो रुट ने भारत के खिलाफ (India vs England 2022) निर्णायक टेस्ट की दूसरी पारी में शतक (Joe…

IND vs ENG Test: Joe Root ने तोड़ा Sunil Gavaskar का रिकॉर्ड, India Vs England 2022
IND vs ENG Test: Joe Root ने तोड़ा Sunil Gavaskar का रिकॉर्ड, India Vs England 2022

IND vs ENG Test: जो रुट ने भारत के खिलाफ (India vs England 2022) निर्णायक टेस्ट की दूसरी पारी में शतक (Joe Root Century) लगाया। इसी के साथ उन्होंने भारत के दिग्गज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) को दोनों देशों के बीच सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले (Most Runs in IND vs ENG Test Series Record) में पीछे छोड़ा. अब रुट दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

India vs England 2022: सुनील गावस्कर से आगे निकले जो रुट

पांचवे दिन का खेल शुरू हुआ था जो रुट 76 रन बनाकर खेल रहे थे। रुट ने बेयरस्टो के साथ मिलकर शुरुआत से भी तेज गति से रन बनाए, उन्होंने डिफेंसिव की जगह अटैकिंग क्रिकेट खेला। 24 रन बनाकर उन्होंने अपना टेस्ट शतक पूरा किया और इसी के साथ दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर को भी पीछे छोड़ा।

24 रन जोड़कर शतक बनाने के साथ वह भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सुनील गावस्कर से आगे निकले। इससे पहले उन्होंने अपने ही देश के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को पछाड़ा था।

Most Runs in IND vs ENG Test Series : टॉप पर सचिन, दूसरे नंबर पर पहुंचे जो रुट

1 : सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)

  • मैच – 32
  • पारी – 53
  • रन – 2535
  • हाईएस्ट – 193

2 : जो रुट (Joe Root)

  • मैच – 25
  • पारी – 45
  • रन – 2526
  • हाईएस्ट – 218

3 : सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar)

  • मैच – 38
  • पारी – 67
  • रन – 2483
  • हाईएस्ट – 221

यह भी देखें- India vs England Test Live: पांचवे टेस्ट में बिना खेले भी टॉप पर हैं Rohit Sharma, देखें सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाजों की लिस्ट

Joe Root Record: जो रुट का शतक

जो रुट जब आए तब इंग्लैंड लगातार गिरे विकेट्स के बाद मुश्किल में था। इंग्लैंड की ओपनिंग जोड़ी जैक क्रौली और अलेक्स लीस ने पहले विकेट के लिए 107 रन जोड़े थे। 107 पर शून्य विकेट वाली इंग्लैंड 109 रन पर 3 विकेट गवा चुकी थी, यानी 2 रन के अंदर 3 बड़े बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद जो रुट और जॉनी बेयरस्टो ने टीम के लिए 200 रनों से अधिक की साझेदारी कर इंग्लैंड को वापसी कराई। जो रुट ने अपना शतक (Joe Root Century) पूरा किया।

IND vs ENG Test: 7 विकेट से जीती इंग्लैंड, सीरीज बराबर

इंग्लैंड ने पांचवे टेस्ट में 7 विकेट से जीत दर्ज की। भारत और इंग्लैंड के बीच ये टेस्ट सीरीज 2-2 पर समाप्त हुई। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 416 रन बनाए थे, इंग्लैंड ने 284 रन पहली पारी में बनाए थे। भारत ने इंग्लैंड पर पहली पारी के आधार पर 132 रनों की बढ़त हासिल की थी।

दूसरी पारी में भारत 245 रन पर ऑल आउट हो गई थी, और इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 378 रनों का लक्ष्य था। इंग्लैंड ने इससे पहले टेस्ट में इतना बड़ा लक्ष्य हासिल नहीं किया था। अलेक्स लीस और जैक क्रौली की शतकीय साझेदारी और फिर जो रुट और बेयरस्टो के शतक की बदौलत इंग्लैंड ने लक्ष्य को पांचवे दिन के पहले सेशन में हासिल किया।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: