IND vs WI LIVE: एक साल में टीम इंडिया को मिले 7 Captain, वेस्टइंडीज के खिलाफ बतौर कप्तान शिखर धवन रचेंगे इतिहास: Check Out

IND vs WI LIVE: मौजूदा समय में टीम इंडिया वेस्टइंडीज के दौरे (India Tour Of West Indies) पर है। जहां दोनों टीमों…

IND vs WI LIVE: एक साल में टीम इंडिया को मिले 7 Captain, वेस्टइंडीज के खिलाफ बतौर कप्तान शिखर धवन रचेंगे इतिहास: Check Out
IND vs WI LIVE: एक साल में टीम इंडिया को मिले 7 Captain, वेस्टइंडीज के खिलाफ बतौर कप्तान शिखर धवन रचेंगे इतिहास: Check Out

IND vs WI LIVE: मौजूदा समय में टीम इंडिया वेस्टइंडीज के दौरे (India Tour Of West Indies) पर है। जहां दोनों टीमों के बीच तीन वनडे और 5 टी20 मैचों की सीरीज खेली जानी है। वहीं पहला मुकाबला शुक्रवार 22 जुलाई को क्वीन्स पार्क ओवल (Queen’s park Oval) में भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे खेला जाएगा। इसके साथ ही इस दौरे पर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को टीम इंडिया (Team India) की कमान सौंपी गई है ऐसे में वे इस साल के 7वें कप्तान होंगे। इसके साथ ही भारत के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा। India vs West Indies की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए hindi.insidesport.in

दरअसल इस साल टीम इंडिया को 7 कप्तान मिले हैं, जिसने साल 2017 के श्रीलंका के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह के बाद अब शिखर धवन को इस साल टीम इंडिया की कप्तानी सौंपी गई है।

वहीं राहुल द्रविड़ की कोचिंग में धवन भारत का नेतृत्व करने वाले 8वें कप्तान हैं। बता दें कि, जब से राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के कोच बने हैं तब से ही भारत ने अलग-अलग कप्तान देखें हैं। साल 2017 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में श्रीलंका के भी 7 कप्तान थे।

2022 कैलेंडर वर्ष में भारत के 7 कप्तान:-

  1. रोहित शर्मा – भारत-श्रीलंका, भारत-वेस्टइंडीज, भारत का इंग्लैंड दौरा
  2. केएल राहुल – दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा
  3. विराट कोहली – दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा
  4. ऋषभ पंत – भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका
  5. हार्दिक पांड्या – आयरलैंड का भारत दौरा
  6. जसप्रीत बुमराह – इंग्लैंड का भारत दौरा
  7. शिखर धवन – वेस्टइंडीज का भारत दौरा

IND vs WI LIVE: इस साल के अभी भी 5 महीने बचे हैं। ऐसे में अगर टीम इंडिया को 8वां कप्तान मिलता है तो वो श्रीलंका टीम के रिकॉर्ड को तोड़ देगी। वहीं क्रिकेट इतिहास में जिम्बाब्वे, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया टीमें अबतक 6-6 कप्तान एक साल में बदले हैं।

यह भी पढ़ें: IND vs WI LIVE: वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में Team India के इन बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

IND vs WI LIVE: वेस्टइंडीज के खिलाफ बतौर कप्तान शिखर धवन रचेंगे इतिहास
IND vs WI LIVE: वेस्टइंडीज के खिलाफ बतौर कप्तान शिखर धवन रचेंगे इतिहास

2022 में भारत का पहला असाइनमेंट दक्षिण अफ्रीका का दौरा था। केएल राहुल ने रोहित और कोहली दोनों के चोटिल होने से भारत की कप्तानी की। टेस्ट सीरीज में हार के बाद कोहली ने कप्तानी छोड़ दी थी। रोहित की गैरमौजूदगी में केएल राहुल ने टीम की अगुवाई की। भारत में वापस, रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ अपनी टीम की कप्तानी की, जहां मेन इन ब्लू ने अपने विरोधियों को हराया।

आईपीएल के बाद, ऋषभ पंत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ राहुल के चोटिल होने के साथ 5 मैचों की T20I सीरीज में भारत की कप्तानी की। जैसा कि भारत ने टी20 सीरीज के लिए आयरलैंड के दौरे के लिए हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाया गया था। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा की जगह जसप्रीत बुमराह को कप्तानी दी गई थी।

इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों के खेलों में, रोहित शर्मा ने टीम का नेतृत्व किया। वहीं वेस्टइंडीड के खिलाफ उन्हें आराम दिया गया है और उनकी जगह शिखर धवन को टीम की कमान सौंपी गई है।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

More from insidesport
Share This: