PBKS beat SRH Highlights : पंजाब किंग्स ने 5 विकेट जीता मुकाबला, हरप्रीत बरार बने प्लेयर ऑफ़ द मैच

PBKS beat SRH Highlights: सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) और पंजाब किंग्स (Punjab Kings) दोनों ही टीमें प्लेऑफ (IPL 2022 Playoffs Race) की…

SRH vs PBKS Live: लियाम लिविंगस्टोन की तेज तर्रार पारी, 5 विकेट से पंजाब किंग्स ने जीता अंतिम मुकाबला- Follow live updates
SRH vs PBKS Live: लियाम लिविंगस्टोन की तेज तर्रार पारी, 5 विकेट से पंजाब किंग्स ने जीता अंतिम मुकाबला- Follow live updates

PBKS beat SRH Highlights: सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) और पंजाब किंग्स (Punjab Kings) दोनों ही टीमें प्लेऑफ (IPL 2022 Playoffs Race) की रेस से पहले ही बाहर हो चुकी थी। रविवार को दोनों अपना ग्रुप स्टेज का अंतिम मैच खेल रही थी। सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पंजाब किंग्स के सामने जीत के लिए 158 रनों का लक्ष्य रखा था। पंजाब किंग्स ने 16वें ओवर में लक्ष्य को हासिल किया।

प्लेयर ऑफ़ द मैच – हरप्रीत बरार ने 4 ओवरों में 26 रन देकर 3 विकेट लिए।

PBKS – 160/5 (15.1 Over) – पंजाब किंग्स पारी

जॉनी और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने मिलकर अच्छी शुरुआत दिलाई। लेकिन तीसरे ही ओवर में जॉनी बेयरस्टो की छोटी और अच्छी पारी का अंत हो गया। फजहल फारुख ने बेयरस्टो को बोल्ड किया। जॉनी बेयरस्टो ने 15 गेंदों में 23 रन बनाए, इसमें उन्होंने 5 चौके लगाए।

तीसरे नंबर पर आए शाहरुख़ खान ने शिखर धवन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया उमरान मलिक की गेंद पर शाहरुख़ खान कैच आउट हो गए। उन्होंने धवन के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 38 रनों की साझेदारी की। शाहरुख ने 10 गेंदों में 19 रन बनाए, जिसमें 2 चौके और 1 छक्का शामिल है।

शिखर धवन और जॉनी बेयरस्टो ने तेज अंदाज में बल्लेबाजी की। धवन 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हुए। धवन ने 32 गेंदों में 2 छक्के और 2 चौकों की मदद से 39 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद लियाम की तेज पारी जारी रही। लियाम ने नॉट आउट 49 रन बनाए। पंजाब किंग्स ने 5 विकेट से मुकाबला जीता।

SRH – 157/9 (20 Over) – सनराइजर्स हैदराबाद की पारी, हाइलाइट्स

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद को पहला झटका तीसरे ओवर में लगा। प्रियम गर्ग कगिसो रबाडा की गेंद पर मयंक अग्रवाल के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद आए राहुल त्रिपाठी ने अभिषेक शर्मा के साथ अच्छी साझेदारी।

राहुल त्रिपाठी और अभिषेक शर्मा ने 47 रनों की साझेदारी की। राहुल त्रिपाठी के रूप में दूसरा झटका हैदराबाद को लगा। हरप्रीत बरार की लेग साइड पर जाती गेंद पर त्रिपाठी शिखर धवन को कैच दे बैठे। अगर राहुल इस गेंद को छोड़ते तो ये वाइड होगी। त्रिपाठी ने 18 गेंदों में 20 रन बनाए।

इसके बाद अभिषेक शर्मा ने अपनी पारी को अच्छे ढंग से आगे बढ़ाया, लेकिन वह अपने अर्धशतक से चूक गए। अभिषेक शर्मा 43 रन बनाकर आउट हुए। 32 गेंदों में खेली इस पारी में अभिषेक ने 2 छक्के और 5 चौके जड़े। अभिषेक शर्मा का कैच लियाम लिविंगस्टोन ने बॉउंड्री लाइन पर पकड़ा।

विकेट कीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन अंतिम मैच में भी कोई बड़ी पारी नहीं खेल सके, चौथे विकेट के रूप में वह मात्र 5 रन बनाकर आउट हुए। वह नेथन एलिस की गेंद पर आउट हुए. इसके बाद एडेन मारक्रम 21 के स्कोर पर हरप्रीत बरार का शिकार हुए।

वाशिंगटन सुन्दर ने अंतिम ओवरों में शानदार बल्लेबाजी की और महत्वपूर्ण रन जोड़े। उन्होंने रोमारियो शेफर्ड के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी की। वाशिंगटन सुन्दर 19 गेंदों में 25 रन बनाए, इसमें उन्होंने 3 चौके और 1 छक्का लगाया।

रोमारियो शेफर्ड ने भी अंतिम ओवरों में ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाए, उन्होंने 15 गेंदों में 26 रन बनाए।

पंजाब किंग्स गेंदबाजी

हरप्रीत बरार सबसे शानदार गेंदबाज रहे, उन्होंने 4 ओवरों में 26 रन देकर 3 बड़े विकेट चटकाए कागिसो रबाडा ने 4 ओवरों में 38 रन दिए और 1 विकेट हासिल किया अर्शदीप सिंह ने 4 ओवरों में 25 रन दिए, उनको कोई विकेट नहीं मिला लियाम ने भी 4 ओवरों में 25 रन दिए और कोई विकेट नहीं चटका सके

पंजाब किंग्स प्लेइंग 11 – जॉनी बेयरस्टो, शिखर धवन, प्रेरक मांकड़, शाहरुख़ खान, मयंक अग्रवाल, जितेश शर्मा, लियाम लिविंगस्टोन, नेथन एलिस, कगिसो रबाडा, अर्शदीप सिंह, संदीप शर्मा

सनराइजर्स हैदराबाद प्लेइंग 11- अभिषेक शर्मा, प्रियम गर्ग, राहुल त्रिपाठी, निकोलस पूरन, एडेन मार्क्रम, वाशिंगटन सुंदर, रोमारियो शेफर्ड, फ़ज़ालहक़ फ़ारूक़ी, भुवनेश्वर कुमार, जगदीश सुचित, उमरान मलिक

टॉस – भुवनेश्वर कुमार ने जीता टॉस, हैदराबाद करेगी पहले बल्लेबाजी

SRH vs PBKS Live: टीमें इस प्रकार हैं

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)

अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, निकोलस पूरण, अब्दुल समद, प्रियम गर्ग, विष्णु विनोद, ग्लेन फिलिप्स, आर समर्थ, शशांक सिंह, वाशिंगटन सुंदर, रोमारियो शेफर्ड, मार्को यानसेन, जे सुचित, श्रेयस गोपाल , भुवनेश्वर कुमार, सीन एबॉट, कार्तिक त्यागी, सौरभ तिवारी, फजलहक फारूकी, उमरान मलिक, टी नटराजन।

पंजाब किंग्स (Punjab Kings)

शिखर धवन, मयंक अग्रवाल (कप्तान), अर्शदीप सिंह, कैगिसो रबाडा, जॉनी बेयरस्टो, राहुल चाहर, हरप्रीत बराड़, शाहरुख खान, प्रभसिमरन सिंह, जितेश शर्मा, ईशान पोरेल, लियाम लिविंगस्टोन, ओडियन स्मिथ, संदीप शर्मा, राज अंगद बावा, ऋषि धवन, प्रेरक मांकड़, वैभव अरोड़ा, रितिक चटर्जी, बलतेज ढांडा, अंश पटेल, नाथन एलिस, अथर्व ताएदे, भानुका राजपक्षे, बेनी हॉवेल।

मैच से पहले

दोनों टीमें तब प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गयी थीं जब गुरूवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने शीर्ष पर चल रही गुजरात टाइटन्स को हरा दिया था। सनराइजर्स हैदराबाद अपने कप्तान केन विलियमसन के बिना होगी जो अपने दूसरे बच्चे के जन्म के लिये न्यूजीलैंड लौट गये हैं।

उनकी अनुपस्थिति में या तो भुवनेश्वर कुमार या फिर निकोलस पूरण के सत्र के अंतिम मैच में कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने की उम्मीद है। सनराइसर्ज हैदराबाद ने लगातार पांच मैचों में मिली हार का सिलसिला मुंबई इंडियंस पर तीन रन की करीबी जीत से तोड़ा था जबकि पंजाब किंग्स को दिल्ली कैपिटल्स से 17 रन की हार का सामना करना पड़ा था।

बल्कि अगर मयंक अग्रवाल की टीम के सत्र के प्रदर्शन की बात की जाये तो यह काफी अनिरंतर रहा जिसमें टीम लगातार दो मैच नहीं जीत सकी। आरसीबी को 54 रन से हराने के बाद पंजाब को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ ‘करो या मरो’ के मुकाबले में बल्लेबाजी क्रम के चरमराने से हार मिली।

SRH vs PBKS Live: पंजाब की बल्लेबाजी इकाई का प्रदर्शन अनिरंतर रहा और अगर उन्हें बड़ा स्कोर बनाना है या फिर बड़े स्कोर का बचाव करना है तो एकजुट होकर प्रदर्शन करना होगा। अगर उसके स्टार बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो और लियाम लिविंगस्टोन, शिखर धवन नहीं चल पाते हैं तो पंजाब के पास जितेश शर्मा हैं जो बड़े स्कोर तक पहुंचा सकते हैं या फिर मैच खत्म कर सकते हैं।

गेंदबाजी विभाग में तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा (22) इस सत्र के सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाजों में शामिल हैं। अर्शदीप सिंह (10) ने भी यार्कर डालने की काबिलियत से प्रभावित किया है, विशेषकर अंतिम ओवरों में।

Sunrisers Hyderabad, Punjab Kings, IPL 2022 Playoffs Race

सनराइजर्स लगातार पांच मैच जीतकर शीर्ष दो में पहुंचने की ओर बढ़ती दिख रही थी लेकिन उनके मुख्य गेंदबाज वाशिंगटन सुंदर और टी नटराजन के चोटिल होने से उनका अभियान पटरी से उतर गया और टीम को लगातार पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा। कप्तान विलियमसन भी फॉर्म में वापसी नहीं कर सके।

गेंदबाजी में तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने अच्छा प्रदर्शन किया है और वह इसे बरकरार रखना चाहेंगे। सनराइजर्स के पास अफगानिस्तान के गेंदबाज फजलहक फारूखी भी हैं जिन्होंने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया।

भुवनेश्वर और फारूखी एक और अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद लगाये होंगे जबकि नटराजन को टिम डेविड के खुद के खिलाफ आक्रामक प्रदर्शन को भूलकर फिर से अपनी यार्कर पर ध्यान लगाना होगा।

इस सत्र में सनराइजर्स की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी राहुल त्रिपाठी ने संभाली है। पिछले मैच में टीम ने एक रणनीतिक बदलाव किया और उसका फायदा मिला। प्रियम गर्ग को टीम में शामिल किया गया जिन्होंने प्रभावित किया। अभिषेक शर्मा भी टुकड़ों में अच्छे रहे हैं जबकि ऐडन मार्कराम भी कुछ अच्छी पारियों के बाद सुस्त हो गये।

Share This: