IND vs NZ 1st Test drawn: एजाज और रचिन ने आखिरी 52 गेंद खेलकर ड्रॉ कराया पहला टेस्ट, इस दौरान अश्विन, जडेजा और अक्षर नहीं ले सके एक भी विकेट

IND vs NZ 1st Test Drawn-India vs New Zealand 1st Test: भारतीय टीम को पहला टेस्ट जीतने के लिए मैच के पांचवें…

IND vs NZ 1st Test drawn
IND vs NZ 1st Test drawn

IND vs NZ 1st Test Drawn-India vs New Zealand 1st Test: भारतीय टीम को पहला टेस्ट जीतने के लिए मैच के पांचवें दिन आखिरी 52 गेंदों (8.4 ओवर) में सिर्फ एक विकेट की दरकरार थी। क्रीज पर एजाज पटेल और रचिन रविंद्र थे, जिनका भारत से नाता तो है, लेकिन भारत में खेलना का अनुभव न के बराबर है। वहीं दूसरी तरफ भारत के तीन स्टार स्पिनर अक्षर पटेल, अश्विन और रविंद्र जडेजा आखिरी ओवरों में विकेट लेने में असफल रहे, जिसके कारण खराब रोशनी के कारण मैच ड्रॉ पर छूटा।

कानपुर की ऐसी पिच जहां पर लगभग हर गेंद नीच रह रही थी। न्यूजीलैंड के लिए डेब्यू करने वाले रचिन ने 91 गेंद में 18 रन और 10 टेस्ट मैच खेल चुके एजाज पटेल ने 23 गेंद में 2 रन बनाकर मैच का पासा पलट दिया।

 

भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाए थे। इसके बाद न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 296 रन बनाए। दूसरी पारी को भारत ने सात विकेट पर 234 रन बनाकर घोषित कर दिया। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 284 रनों का लक्ष्य मिला था। उसने 9 विकेट पर 165 रन बनाकर मैच ड्रॉ करा दिया। खेल की ताजा खबरों के लिए पढ़ते रहिए Hindi.InsideSport.IN

IND vs NZ 1st Test Drawn-India vs New Zealand 1st Test: न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में टॉम लाथम ने सबसे ज्यादा 52 रन बनाए। विल सोमरविल ने 36 और केन विलियमसन ने 24 रन बनाए। रचिन रविंद्र 91 गेंद पर 18 रन और एजाज पटेल 23 गेंद पर 2 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों ने मिलकर 52 गेंद पर सिर्फ 10 रनों की साझेदारी की और मैच को ड्रॉ करा दिया। भारत की स्पिन तिकड़ी आखिरी दिन 9 विकेट नहीं ले सकी। रविंद्र जडेजा को सबसे ज्यादा चार विकेट मिले। अश्विन ने तीन लिए। अक्षर पटेल और उमेश यादव को एक-एक सफलता मिली।

रिकॉर्ड अलर्ट

भारतीय क्रिकेट इतिहास में तीसरी बार ऐसा हुआ है कि टीम इंडिया एक विकेट नहीं निकाल सकी और मैच ड्रॉ हो गया। इससे पहले 1978-79 में कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ और 2006 में सेंट जॉन्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही ऐसा हुआ था।

-भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा और अंतिम मैच मुंबई में 3 दिसंबर से खेला जाएगा।

IND vs NZ 1st Test Drawn-India vs New Zealand 1st Test: पांचवें दिन का लाइव अपडेट्स

  • 16:24 PM- अंपायरों ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट को ड्रॉ घोषित किया।
  • 15:56 PM- रविंद्र जडेजा ने कायेल जेमीसन के बाद टिम साउदी को आउट किया। भारत को ये नौवीं सफलता मिली है। टीम इंडिया मैच में जीत से सिर्फ एक विकेट दूर है।
  • 15:41 PM- रविंद्र जडेजा ने कायेल जेमीसन को आउट कर टीम इंडिया को आठवीं सफलता दिलाई। जेमीसन ने 30 गेंद पर 5 रन बनाए। फिलहाल रचिन रविंद्र और टिम साउदी क्रीज पर हैं।
  • 15:39 PM- भारत को मैच जीतने के लिए तीन विकेट चाहिए। न्यूजीलैंंड ने सात विकेट गंवा दिए हैं। कायेल जेमीसन और रचिन रविंद्र दृढ़ता के साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं। चेतेश्वर पुजारा ने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर कायेल जेमीसन का कैच छोड़ दिया।
  • 15:21 PM- न्यूजीलैंड को सातवां झटका रविचंद्रन अश्विन ने दिया। उन्होने टॉम ब्लंडेल को क्लीन बोल्ड कर दिया। न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज ने 38 गेंद पर 2 रन बनाए।
  • 14:53 PM- रविंद्र जडेजा ने केन विलियमसन को आउट कर टीम इंडिया को सबसे बड़ी सफलता दिलाई। उन्होंने न्यूजीलैंड के कप्तान को एलबीडब्ल्यू कर दिया। विलियमसन ने 112 गेंद पर 24 रन बनाए।
  • 14:37 PM- चायकाल के तुरंत बाद अक्षर पटेल ने भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। उन्होंने हेनरी निकोल्स को एलबीडब्ल्यू कर दिया। निकोल्स 4 गेंद पर सिर्फ एक रन बना सके।
  • 14:12 PM- रविंद्र जडेजा ने रॉस टेलर को आउट कर टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई। टेलर के आउट होते ही चायकाल की घोषणा कर दी गई। जडेजा ने रॉस टेलर को एलबीडब्ल्यू किया। न्यूजीलैंड का यह अनुभवी बल्लेबाज 24 गेंद पर सिर्फ 2 रन ही बना सका। भारत को आखिरी सेशन में जीत के लिए 6 विकेट निकालने होंगे।
  • 13:34 PM- न्यूजीलैंड के ओपनर टॉम लाथम आखिकार आउट हो गए। अश्विन ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। लाथम ने 146 गेंद पर 52 रन बनाए। अपनी पारी में उन्होंने तीन चौके लगाए।
  • 13:20 PM- टॉम लाथम ने अश्विन के 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर तीन रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया। लाथम ने 138 गेंदों में अर्धशतक बनाया। इस पारी में उन्होंने तीन चौके लगाए। इस मैच में लैथम का ये दूसरा अर्धशतक है। पहली पारी में उन्होंने 282 गेंदों में 95 रन की पारी खेली थी।
  • 13:02 PM- न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में 100 रन पूरे कर लिए हैं। केन विलियमसन और टॉम लाथम क्रीज पर टिके हुए हैं। लाथम ने 49 और विलियमसन ने 8 रन बना लिए हैं। भारत की बढ़त अभी भी 183 रन की है।
  • 12:37 PM- भारत के सामने अब सबसे बड़ी चुनौती केन विलियमसन और टॉम लाथम का विकेट लेना है। दोनों बल्लेबाज न्यूजीलैंड के अनुभवी खिलाड़ी हैं और टीम इंडिया को जीत से दूर कर सकते हैं। विलियमसन ने आते ही अक्षर पटेल की गेंद पर चौका लगाकर अपनी मंशा जाहिर कर दी है।
  • 12:14 PM- लंच के ठीक के बाद भारत को पारी में दूसरी सफलता मिली। उमेश यादव ने विल सोमरविल को आउट कर दिया। सोमरविल ने 110 गेंद पर 36 रन बनाए। सोमरविल ने टॉम लाथम के साथ दूसरे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की। उमेश ने शुभमन गिल के हाथों कैच कराया। सोमरविल के बाद केन विलियमसन क्रीज पर उतरे हैं।
  • 11:33 AM- पांचवें दिन लंच ब्रेक तक न्यूजीलैंड ने कोई अतिरिक्त विकेट नहीं गंवाया। विल सोमरविल 36 और टॉम लाथम 35 रन बनाकर नाबाद हैं। अश्विन, अक्षर, ईशांत और उमेश सहित कोई भी गेंदबाज भारत को आज विकेट नहीं दिला सका है।
  • 10:45 AM- न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 50 रन पूरे कर लिए हैं। भारत की बढ़त अब 230 रनों की रह गई है। लाथम और सोमरविल ने दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर ली है।
  • 10:34 AM- भारत ने रविंद्र जडेजा के ओवर में एक रिव्यू गंवाया। गेंद टॉम लाथम के पैड पर लगी और टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने जोरदार अपील की, लेकिन मैदानी अंपायर ने इसे सिरे से नकार दिया। गेंदबाज के कहने पर कप्तान अजिंक्य रहाणे ने रिव्यू लिया। गेंद स्टंप के बाहर जा रही थी और थर्ड अंपायर ने रिव्यू को खारिज कर दिया।
  • 10:27 AM- खेल के पांचवें दिन करीब एक घंटे का खेल होने वाला है, लेकिन टीम इंडिया को अब तक पारी में दूसरी सफलता नहीं मिली है। अश्विन और ईशांत ने लगातार गेंदबाजी की। हालांकि, वो सफल नहीं हो सके।
  • 10:00 AM- विल सोमरविल और टॉम लाथम ने पांचवें दिन मजबूत शुरुआत की है। दोनों बखूबी भारतीय गेंदबाजों का सामना करना रहे हैं।

  • 9:30 AM-भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला अब अपने अंतिम चरण में है। आज पांचवें दिन का खेल शुरू हुआ। भारत के ओर पांचवें दिन गेंदबाजी की शुरुआत अश्विन ने की है।

 

ये भी पढ़ें: IND vs NZ: श्रेयस अय्यर ने रचा इतिहास; डेब्यू टेस्ट में तोड़ा 88 साल पुराना रिकॉर्ड, लेकिन रोहित शर्मा और शिखर धवन से नहीं निकल सके आगे

IND vs NZ 1st Test Drawn-India vs New Zealand 1st Test:

खेल की ताजा खबरों के लिए पढ़ते रहिए Hindi.InsideSport.IN

Share This: