ICC meeting LIVE: 5 बड़े मुद्दे जिन पर आज ICC की बोर्ड मीटिंग में होगी चर्चा

ICC meeting LIVE – ICC की बैठक का एजेंडा: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) आज 5 बहुत महत्वपूर्ण मामलों पर चर्चा, विचार-विमर्श और…

पांच बड़े मुद्दे जिन पर आज ICC की बोर्ड मीटिंग में होगी चर्चा
पांच बड़े मुद्दे जिन पर आज ICC की बोर्ड मीटिंग में होगी चर्चा

ICC meeting LIVE – ICC की बैठक का एजेंडा: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) आज 5 बहुत महत्वपूर्ण मामलों पर चर्चा, विचार-विमर्श और निर्णय लेने के लिए बैठक करेगी, जिसका वैश्विक क्रिकेट के भविष्य पर दूरगामी प्रभाव पड़ेगा. जबकि भारत में अक्टूबर में होने वाला ICC T20 विश्व कप का मुद्द बैठक का केंद्र होगा, एजेंडे में फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) और 50-ओवर के विश्व कप प्रारूप सहित अन्य महत्वपूर्ण मामले भी हैं. हालांकि आईसीसी बोर्ड के अधिकांश सदस्य वर्चुअली बैठक में शामिल होंगे, वहीं बीसीसीआई सचिव जय शाह दुबई में व्यक्तिगत रूप से इस बैठक में शामिल होंगे. साथ ही बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली भी बैठक में वर्चुअली शामिल होंगे.

हालांकि आईसीसी टी20 विश्व कप को भारत से बाहर और संभवत: संयुक्त अरब अमीरात में स्थानांतरित करने के बारे में मंगलवार को फैसला न ले, लेकिन इस मामले के अलावा भारत सरकार के साथ टैक्स के मुद्दे को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके अलावा, अन्य कई मुद्दों में हर साल कम से कम एक आईसीसी आयोजन के साथ क्रिकेट का विस्तार भी शामिल होगा. InsideSport.co वो पांच बड़ी बातों पर आपकी एक नजर डालता है, जिन पर आज दोपहर ICC की बैठक में विचार-विमर्श किया जाएगा –

ICC meeting: 5 बड़े और महत्वपूर्ण मामले जिन्हें बैठक में रखा जाएगा और उन पर विचार किया जाएगा

ICC T20 World Cup: चर्चा का प्रमुख बिंदु ICC T20 World Cup है. हालांकि इसे भारत से बाहर ले जाना जल्दबाजी होगी, लेकिन भारत में कोविड-19 की स्थिति फिर से नियंत्रण से बाहर होने की स्थिति में यूएई अभी भी एक बैकअप विकल्प है. 17 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच यूएई में आईपीएल 2021 फिर से शुरू होने के साथ, आईसीसी को केवल एक सप्ताह पहले ही आयोजन स्थल मिलेंगे, न कि विश्व निकाय के लिए एक आदर्श परिदृश्य. इसलिए, ICC इस मामले पर BCCI के प्रतिनिधियों सौरव गांगुली और जय शाह से बात करेगी. उम्मीद की जा रही है कि बीसीसीआई ICC T20 विश्व कप स्थल पर एक महीने का समय मांगेगा और जुलाई में ICC AGM में इसका निश्चित जवाब मिलेगा.

बैठक में टैक्स छूट का मुद्दा भी चर्चा में रहेगा. इस मुद्दे पर, ICC ने 2020 में भारत से विश्व कप के आयोजन को वापस लेने की धमकी भी दी है. जबकि BCCI के अधिकारी सरकार के साथ इस मामले पर चर्चा कर रहे हैं, इसे अभी तक भारत सरकार से हरी झंडी नहीं मिली है. यदि BCCI ICC की ओर से अनिवार्य टैक्स छूट प्राप्त नहीं कर सकता है, तो उन्हें $125 मिलियन (लगभग 900 करोड़ रुपये) का बोझ उठाना होगा. ICC इस मामले पर BCCI पर फिर से दबाव बना सकती है लेकिन फिलहाल किसी समाधान तक पहुंचने की संभावना नहीं है.

FTP 2023-31 का सायकल: वर्तमान फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) चक्र चल रहे COVID-19 महामारी के कारण गड़बड़ा गया है, जिसमें कई सीरीज रद्द या स्थगित कर दी गई हैं, जिससे छोटे क्रिकेटिंग देशों को बड़ा झटका लगा है. इसका बड़ा असर एशियाई क्रिकेट देशों पर पड़ा है, जिन्होंने इस महामारी का सबसे ज्यादा खामियाजा उठाया है.

बैठक के दौरान अगले चक्र के लिए FTP कार्यक्रम पर चर्चा की जाएगी और इस मुद्दे को रखा जाएगा.

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: चर्चा का दूसरा बिंदु ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप होगा. वर्तमान डब्ल्यूटीसी का चक्र 18 जून से शुरू होने वाले भारत-न्यूजीलैंड मैच के समापन के साथ खत्म होता है. जबकि पहला चक्र प्रभावित हुआ है क्योंकि महामारी के कारण रद्द कई सीरीज की गई और आईसीसी को सीजन के बीच में नियमों को बदलने के लिए बहुत सारी प्रतिक्रियाएँ झेलनी भी पड़ी, एक निर्णय डब्ल्यूटीसी पर किया जाएगा. वर्तमान सायकल इंग्लैंड के खिलाफ भारत की पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ शुरू होने वाला था, लेकिन रिपोर्ट के अनुसार चक्र को 2023 तक के लिए स्थगित किया जा सकता है.

50-ओवर विश्व कप वाली टीमें: क्रिकेट के विस्तार को ध्यान में रखते हुए, ICC 50-ओवर के पुरुष विश्व कप में भाग लेने वाली टीमों की संख्या को बढ़ाकर 14 करने के लिए तैयार है, जिसमें प्रारूप में बदलाव भी शामिल है. वर्तमान में, 50 ओवरों का विश्व कप मुख्य आयोजन में राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में 10 टीमों को अनुमति देता है, जिसमें टॉप चार टीमें सेमीफाइनल खेलती हैं. लेकिन 2027 विश्व कप से सुपर सिक्स फॉर्मेट को वापस लाकर इसे 14 टीमों तक विस्तारित किया जाना तय है.

14-टीमों के टूर्नामेंट में 2003 विश्व कप प्रारूप की वापसी होगी. 14 टीमों को 7 के दो समूहों में बांटा जाएगा, जिसमें हर एक समूह से टॉप तीन टीमें सुपर सिक्स में आगे बढ़ेंगी. वहां से टॉप चार टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी. इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) भविष्य में ओलंपिक को शामिल करने को ध्यान में रखते हुए विस्तार के पक्ष में है, इस पर भी मंगलवार को एक निर्णय लिया जा सकता है.

हर साल एक आईसीसी इवेंट का आयोजन: अधिक द्विपक्षीय फिक्चर्स की वजह से आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी को एक और टी20 विश्व कप के रूप में बदल दिया गया. 2019 में ICC ने हर एक चक्र में आठ ICC आयोजनों के विस्तार को मंजूरी दी, लेकिन ये भारत और अन्य देशों के रुचि नहीं दिखाने के साथ नहीं हुआ. लेकिन बीसीसीआई अब विस्तारित आईसीसी इवेंट कैलेंडर के साथ है. इसलिए, 2023-31 के चक्र में 50-ओवर चैंपियंस ट्रॉफी-शैली के टूर्नामेंट के साथ आठ आईसीसी इवेंट देखने को मिल सकते हैं, जिससे कई सहयोगी देशों के लिए प्रतिस्पर्धा करने के दरवाजे खुलेंगे.

ये भी पढ़ें – जून महीने का क्रिकेट कैलेंडर, WTC फाइनल, भारतीय महिला का ऐतिहासिक मैच, और जानिए पूरा शेड्यूल

Share This: