IPL Media Rights: BCCI ने एक बार फिर क्रिकेट में अपनी ताकत की बानगी पेश करते हुए मंगलवार को इस खेल के इतिहास में सबसे बड़ा प्रसारण करार करके 2023 से 2027 के बीच आईपीएल के मीडिया अधिकार 48390 करोड़ रूपये (छह अरब 20 करोड़ डॉलर) में बेचे। भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी अधिकार (IPL TV Rights for 2023-27) डिजनी स्टार ने 23575 करोड़ रूपये (57.5 करोड़ रूपये प्रति मैच) में खरीदे लेकिन डिजिटल अधिकार (IPL Digital Rights for 2023-27) रिलायंस की वायकॉम 18 ने 20500 करोड़ रूपये में अपने नाम किये। वायकॉम ने ‘नॉन एक्सक्लूजिव’ अधिकारों का सी पैकेज भी 2991 करोड़ रूपये में खरीदा। खेल की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए- hindi.insidesport.in
ए और बी पैकेज में अगले पांच साल के 410 मैच (2023 और 2024 में 74.74 मैच, 2025 और 2026 में 84.84 मैच और 2027 के 94 मैच) शामिल हैं।
वायकॉम ने एक समूह के जरिये बोली लगाई जिसमें स्टार इंडिया के पूर्व प्रमुख उदय शंकर (बोधी ट्री) और जेम्स मर्डोक (लुपा सिस्टम्स) शामिल हैं।
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट किया- मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि स्टार इंडिया ने भारत के टीवी अधिकार 23575 करोड़ रूपये में खरीदे। कोरोना महामारी में दो साल जाने के बावजूद बीसीसीआई की संगठनात्मक क्षमता की यह बानगी है।
उन्होंने कहा- अपने पहले वर्ष से ही आईपीएल तरक्की का पर्यायवाची रहा है और आज भारतीय क्रिकेट के लिये सुनहरा दिन है जब ब्रांड आईपीएल ने ई नीलामी के जरिये नयी ऊंचाइयों को छुआ है जिसका नतीजा 48390 करोड़ रूपये है। अब आईपीएल प्रति मैच कीमत के आधार पर दुनिया की दूसरे सबसे बड़ी खेल लीग है।
अब आईपीएल मूल्यांकन के आधार पर अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग, नेशनल बास्केटबॉल लीग और इंग्लैंड की इंग्लिश प्रीमियर लीग जैसे सबसे ज्यादा देखे जाने वाले खेल आयोजनों के समकक्ष होगा।
इसके साथ ही एकल प्रसारक का एकाधिकार भी खत्म हो गया । सोनी ने पहले दस साल (2008 से 2017) के लिये प्रसारण अधिकार 8200 करोड़ रूपये में खरीदे थे जबकि स्टार ने अगले पांच साल के लिये 16347 . 50 करोड़ रूपये दिये थे।
पैकेज सी में 18 ‘ नॉन एक्सक्लूजिव’ मैचों के अधिकार शामिल थे जिसे वायकॉम 18 ने 2991 . 6 करोड़ रूपये में खरीदा यानी प्रति मैच 33 . 24 करोड़ रूपये। इस पैकेज में 90 मैच हैं। पैकेज डी में विदेशी टीवी और डिजिटल अधिकार थे जो वायकॉम 18 और टाइम्स इंटरनेट ने 1300 करोड़ रूपये में खरीदे।
वर्ष 2008 में आईपीएल की टीवी कवरेज 90 प्रतिशत और डिजिटल कवरेज 10 प्रतिशत थी। वहीं 2018 में यह अनुपात 75 और 25 का हो गया। नये करार में डिजिटल स्पेस 51 प्रतिशत से अधिक है।
आईपीएल के प्रत्येक मैच की कीमत में पिछली बार से सौ प्रतिशत बढोतरी है । पिछली बार प्रत्येक मैच 54 . 5 करोड़ रूपये का था जो अब 114 करोड़ रूपये प्रति मैच हो गया है। वैश्विक स्तर पर प्रत्येक मैच 14 . 61 मिलियन डॉलर का है जो एनएफएल के बाद दूसरे स्थान पर है।एनएफएल का हर मैच 17 मिलियन डॉलर का है।
आधिकारिक एलान से पहले ई ऑक्शन की लगातार लाइव अपडेट इनसाइडस्पोर्ट पर दी जा रही थी
डिज्नी स्टार ने आईपीएल 2023-27 के प्रसारण अधिकार 23,575 करोड में बरकरार रखे हैं। वायकॉम ने ₹20,500 करोड़ में डिजिटल अधिकार जीत लिए हैं। डिजिटल राइट्स प्रसारण के मूल्यों से सिर्फ 13% कम है।
मीडिया राइट्स की बोली 44,075 करोड़ (5.64 बिलियन अमरीकी डालर) पर बंद हुई हैं।
इनसाइडस्पोर्ट को मिली लेटेस्ट जानकारी के अनुसार, पैकेज ए को 23,575 करोड़ (57.5 करोड़ प्रति मैच) में डीज़्नी-स्टार को बेचा गया है। भारत के लिए डिजिटल राइट्स का पैकेज बी 20,500 करोड़ (प्रति मैच 50 करोड़) में रिलायंस वायकॉम ने बाज़ी मारी है। कुल मिलाकर पैकेज A+B की बिक्री से BCCI को प्रति मैच 107.5 करोड़ रूपये मिले हैं। अटकलें लगाई जा रही हैं कि सोनी ने पैकेज ए राइट्स जीते हैं और जियो ने पैकेज बी हासिल किया है। लेकिन बीसीसीआई ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है और इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। खेल की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए- hindi.insidesport.in
तकनीकी रूप से पैकेज A विजेता अभी भी डिजिटल अधिकारों के लिए पैकेज B विजेता को चुनौती दे सकता है। यदि वह ऐसा करता है, तो पैकेज के लिए पुन: बोली दोपहर 2 बजे के बाद की जाएगी।
दूसरे दिन पहली बोली में ही आईपीएल मीडिया राइट्स की कीमत 43,000 करोड़ के पार पहुंच गयी है।
पहला दिन
- वर्तमान में बोली 43,000 करोड़ पर है – यह पूर्ण अधिकार पैकेज के समग्र आधार मूल्य से लगभग INR 7000 करोड़ अधिक है। आईपीएल ई-नीलामी आज समाप्त होने की संभावना नहीं है – दिन की समय सीमा शाम 6 बजे है। सभी बोली लगाने वाले अभी भी मैदान में हैं – ई-नीलामी सोमवार को भी चलेगी।
- आईपीएल डिजिटल राइट्स वैल्यू 19,000 करोड़ के पार जा चुकी है, वहीं आईपीएल लाइव ब्रॉडकास्ट राइट्स की बोली 24000 करोड़ को पार कर गयी है। अभी तक कुल बोली 43,000 करोड़ के करीब है और सभी बोलीदाता कथित तौर पर अभी भी मैदान में हैं।
- आईपीएल ई-नीलामी के पहले भाग में मीडिया अधिकारों के लिए बोली 40,000 करोड़ को पार कर गई है। यह आईपीएल मीडिया राइट्स की मौजूदा कीमत से दोगुने से अधिक हैं।
- पहले दिन की नीलामी शाम 6 बजे तक चलेगी – ब्रेक दोपहर 1:30 बजे से दोपहर 3 बजे तक लिया जाएगा।
- ZEE द्वारा पैकेज A के लिए बोली लगाने की संभावना नहीं है, पैकेज B & C ही Zee की प्राथमिकताएं है इनसाइडस्पोर्ट ने ये पहले ही आपको बताया था। सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पैकेज ए के लिए कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के नाम से बोली लगा रहा है।
- ललित मोदी ने बड़ी और साहसिक भविष्यवाणी की है- आईपीएल मीडिया राइट्स 8 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक प्राप्त करेंगे उनके अनुसार यह 10 बिलियन डॉलर तक भी जा सकते हैं।
- नीलामीकर्ताओं कि रिक्वेस्ट पर बीसीसीआई ने इंक्रीमेंटल बिड्स को 50 लाख से ज्यादा की मंजूरी दी है। दिलचस्प बात यह है कि जैसा कि ई-नीलामी मोड्यूल है, बीसीसीआई या बोली लगाने वालों में से कोई नहीं जानता कि कौन क्या बोली लगा रहा है? केवल एक चीज जो उनकी स्क्रीन पर आती है, वह अंतिम बोली की राशि है।
- बता दें कि बीसीसीआई पहली बार ई ऑक्शन करा रहा है। ई नीलामी का जिम्मा एम जंक्शन के पर है।
IPL Media Rights Race: चार कंपनियों के बीच कड़ी टक्कर
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की वायकोम18 को टीवी और डिजिटल दोनों अधिकार हासिल करने के लिये मजबूत दावेदारों में से एक माना जा रहा था। डिजिटल अधिकारों के लिये सबसे बड़ी बोली लगाने के लिये बेजोस की अमेजन (Amazon) के सबसे आगे होने की उम्मीद थी लेकिन उसने कारण बताये बिना इस दौड़ से खुद को हटा लिया।
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, हां, अमेजन दौड़ से बाहर हो गया है। उन्होंने आज तकनीकी बोली प्रक्रिया में भी हिस्सा नहीं लिया। जहां तक गूगल (यूट्यूब) का संबंध है तो उन्होंने बोली दस्तावेज लिये थे लेकिन इन्हें जमा नहीं किया है। अभी तक 10 कंपनियां (टीवी और स्ट्रीमिंग) दौड़ में हैं।
इस बार मीडिया अधिकारों के लिये चार विशेष पैकेज हैं जिसमें प्रत्येक सत्र के 74 मैचों के लिये दो दिन तक ई-नीलामी की जायेगी जो 2023 से 2027 तक पांच वर्ष के समय के लिये होगी जिसमें अंतिम दो वर्षों में मैचों की संख्या को बढ़ाकर 94 करने का भी प्रावधान है।
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पैकेज ए में भारतीय उपमहाद्वीप एक्सक्लूसिव टीवी (प्रसारण) अधिकार हैं जबकि पैकेज बी में भारतीय उपमहाद्वीप के लिये डिजिटल अधिकार शामिल हैं। पैकेज सी प्रत्येक सत्र में 18 चुनिंदा मैचों के डिजिटल अधिकारों के लिये है जबकि पैकेज डी (सभी मैचों) विदेशी बाजार के लिये टीवी और डिजिटल के लिये संयुक्त अधिकार का होगा।
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