Rishabh Pant Health: BCCI के सूत्रों ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया, ‘आईपीएल ही नहीं वनडे वर्ल्ड कप 2023 से भी बाहर हो सकते हैं ऋषभ पंत’

Rishabh Pant Health: मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल से आ रही खबर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और भारतीय क्रिकेट फैन्स के लिए अच्छी…

Rishabh Pant Health: BCCI के सूत्रों ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया, 'आईपीएल के बाद वनडे वर्ल्ड कप से भी बाहर हो सकते हैं ऋषभ पंत'
Rishabh Pant Health: BCCI के सूत्रों ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया, 'आईपीएल के बाद वनडे वर्ल्ड कप से भी बाहर हो सकते हैं ऋषभ पंत'

Rishabh Pant Health: मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल से आ रही खबर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और भारतीय क्रिकेट फैन्स के लिए अच्छी नहीं है। बीसीसीआई (BCCI) की मेडिकल टीम के करीबी सूत्रों ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया कि अस्पताल के डॉक्टरों का मानना है कि पंत (Rishabh Pant Health) को मैदान पर वापसी करने के लिए कम से कम 8-9 महीने का समय लग सकता है। इसका मतलब है की पंत (Rishabh Pant Injury Update) न केवल आईपीएल 2023 (IPL 2023) से बाहर होंगे बल्कि अक्टूबर में होने वाले एशिया कप 2023 और वनडे वर्ल्ड कप (ICC ODI World Cup) से भी बहर हो सकते हैं। क्रिकेट की खबरों के लिए Hindi.InsideSport.In को फॉलो करें।

मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में स्पोर्ट्स ऑर्थोपेडिक्स के निदेशक डॉ. दिनशॉ पर्दीवाला के नेतृत्व वाली डॉक्टरों की एक टीम ने गुरुवार सुबह पंत की जांच की। वहीं सूत्रों ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया कि उन्हें लगता है कि जब तक खिलाड़ी की सूजन कम नहीं होती, तब तक कोई एमआरआई या सर्जरी नहीं की जाएगी। अस्पताल के डॉक्टरों का मानना है कि पंत को काफी ज्यादा लिगामेंट टीयर है और उन्हें पूरी तरह ठीक होने में 8-9 महीने का समय लगेगा।

इससे पहले इनसाइडस्पोर्ट ने बीसीसीआई के अधिकारियों से भी बातचीत की लेकिन बोर्ड इस समय पंत को लेकर कोई बात नहीं की। बता दें कि आईपीएल के अध्यक्ष अरुण धूमल ने गुरुवार शाम इनसाइडस्पोर्ट को बताया कि, “हम हर संभव तरीके से ऋषभ पंत की देखभाल करेंगे। लेकिन इस समय उनकी चोट को लेकर किसी भी तरह की टिप्पणी कोरी अटकलबाजी होगी। डॉक्टरों को उनकी पूरी प्रक्रिया और अवलोकन करने दें। पोस्ट करें कि हम उनकी चोट की स्थिति पर कोई भी बयान दे सकते हैं।”

बता दें कि, बीसीसीआई ने बुधवार को पंत को एयरलिफ्ट कर मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया था। अस्पताल में डॉक्टरों की रिपोर्ट आने के बाद बीसीसीआई तय करेगी कि पंत का ऑपरेशन भारत में ही कराना या फिर उन्हें सर्जरी के लिए लंदन ले जाया जाएगा।

Rishabh Pant Health: BCCI के सूत्रों ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया, ‘आईपीएल के बाद वनडे वर्ल्ड कप से भी बाहर हो सकते हैं ऋषभ पंत’

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को ये भी बताया कि, “ऋषभ को जल्द ठीक करने के लिए और उनपर सही ढंग से ध्यान देने से बचने के लिए मुंबई लाया गया था। उन्हें आराम की जरूरत है और देहरादून में यह संभव नहीं था।’ यहां वह कड़ी सुरक्षा में रहेंगे और सिर्फ परिवार के सदस्य ही उनसे मिल सकते हैं। जैसे ही वह अपनी चोटों से उबरना शुरू होंगे, डॉक्टर उसके लिगामेंट की चोट के लिए कार्यवाही का फैसला करेंगे।”

बता दें कि, कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया था कि पंत की सर्जरी मुंबई में ही डॉ परदीवाला के नेतृत्व में की जाएंगी, इनसाइडस्पोर्ट बताता है कि बीसीसीआई अक्टूबर में होने वाले आईसीसी विश्व कप को देखते हुए उनकी वापसी पर कोई जोखिम नहीं लेना चाहता है। हो सकता है की पंत वर्ल्ड कप के करीब वापसी करें।

एक अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को यह भी बताया, “डॉक्टरों को लगता है कि वह यात्रा करने के लिए फिट है, उसे सर्जरी के लिए लंदन भेजा जाएगा। हम अभी भी नहीं जानते कि उसे ठीक होने में कितना समय लगेगा। एक बार जब सूजन कम हो जाती है, तो डॉ परदीवाला और उनकी टीम इलाज का रास्ता तय करेगी। जैसी स्थिति है, ऋषभ को अपने घुटने और टखने दोनों की सर्जरी की आवश्यकता होगी। वह वैसे भी उसे नौ महीने के लिए बाहर रखेगा।”

Rishabh Pant Health: लिगामेंट सर्जरी रिकवरी में कितना समय लगता है?

घुटने के लिगामेंट की सर्जरी में आमतौर पर 6 महीने लगते हैं। लेकिन बात यह है की पंत एक विकेटकीपर है और है उन्हें क्रिकेट में वापसी करने से पहले अपने घुटनों को और मजबूत करने की जरूरत है। बाकि जब एक बार डॉक्टर सही से पंत की जांच कर लेंगे तभी यह कह पाना संभव होगा की खिलाड़ी कब तक ठीक होंगे।

इन सीरीज में नहीं खेलेंगे ऋषभ पंत

  • भारत बनाम न्यूजीलैंड (3 वनडे, 3 टी20) – जनवरी-फरवरी
  • भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (4 टेस्ट और 3 वनडे) – फरवरी-मार्च
  • आईपीएल 2023 (अप्रैल-मई)
  • वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (अगर भारत क्वालीफाई करता है) – जून
  • भारत का वेस्टइंडीज दौरा (जुलाई)
  • एशिया कप 2023 – सितंबर
  • ICC ODI विश्व कप – अक्टूबर / नवंबर – लिगामेंट टियर के आधार पर लिया जाएगा फैसला।

ऋषभ पंत के चोटिल हो जाने के बाद अब आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स को अपने नए कप्तान की खोज करनी है और विकेटकीपर का विकल्प भी भरना है। ऐसे में हो सकता है की दिल्ली कैपिटल्स डेविड वार्नर को कमान सौंपे। सूत्रों ने यह भी कहा कि टीम मुंबई के बल्लेबाज सरफराज खान को जरूरत पड़ने पर विकेटकीपिंग दे सकती है।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: