Cricket
पीसीबी ने अपनी किरकिरी होने के बाद फिक्सर सलमान बट को चयन पैनल से हटाया

पीसीबी ने अपनी किरकिरी होने के बाद फिक्सर सलमान बट को चयन पैनल से हटाया

पूर्व बल्लेबाज सलमान बट को मुख्य चयनकर्ता वहाब रियाज के "सलाहकार सदस्य" के रूप में नियुक्त करने के 24 घंटे के भीतर ही निकाल दिया।

PCB Sack Salman Butt: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने शनिवार को पूर्व बल्लेबाज सलमान बट को मुख्य चयनकर्ता वहाब रियाज के “सलाहकार सदस्य” के रूप में नियुक्त करने के 24 घंटे के भीतर ही निकाल दिया। दरअसल, पीसीबी के इस फैसले की क्रिकेट बिरादरी ने कड़ी आलोचना की थ।, क्योंकि सलमान बट को मैच फिक्सिंग के चलते बैन का सामना करना पड़ा था।

पाकिस्तान के चीफ सेलेक्टर वाहब रियाज ने लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में संवाददाताओं से कहा, “लोग मेरे और सलमान बट के बारे में तरह-तरह की बातें कर रहे थे। इसलिए, मैं निर्णय वापस ले रहा हूं और मैंने पहले ही सलमान बट से बात कर ली है और मैंने उनसे कहा है कि वह मेरी टीम का हिस्सा नहीं हो सकते।”

उन्होंने कहा, “कुछ मीडिया घराने और लोग प्रचार का सहारा ले रहे हैं। चूंकि हम जका अशरफ की अध्यक्षता में पारदर्शी तरीके से काम कर रहे हैं, इसलिए मैं उन लोगों को चुनने की इजाजत देने के लिए बोर्ड का आभारी हूं जिनके साथ मैं काम करना चाहता हूं।”

बोर्ड ने शुक्रवार को पूर्व क्रिकेटर सलमान बट, कामरान अकमल और राव इफ्तिखार अंजुम को रियाज के नेतृत्व वाली चयन समिति का सदस्य नियुक्त किया था।

पूर्व कप्तान बट को नियुक्त करने का पीसीबी का फैसला फैंस को पसंद नहीं आया और सोशल मीडिया पर तरह-तरह के रिएक्शन्स आए। 2010 में स्पॉट फिक्सिंग कांड में उनकी भूमिका के कारण कई फैंस ने उनकी नियुक्ति का विरोध किया।

2011 में, लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 2010 के टेस्ट मैच के दौरान जानबूझकर नो-बॉल फेंकने की साजिश में शामिल होने के लिए उन्हें 30 महीने की जेल की सजा सुनाई गई और 10 साल के लिए खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

मेलबर्न हीरो और पूर्व क्रिकेटर सरफराज नवाज ने कहा कि ऐसी नियुक्तियां राष्ट्रीय क्रिकेट को उस युग में वापस ले जाएंगी जब मैच फिक्सिंग बड़े पैमाने पर होती थी। एक सवाल के जवाब में, रियाज ने स्पष्ट किया कि बट को नियुक्त करना पूरी तरह से उनका निर्णय था, लेकिन वह “प्रचार” के कारण इसे रद्द कर रहे थे। “मुझ पर कोई दबाव नहीं है। मैंने एक निर्णय लिया था और मैं इसे रद्द कर रहा हूं।”

Editors pick