Cricket
T20 World Cup से ठीक पहले IPL होने से मार्क बाउचर नाराज, दक्षिण अफ्रीकी कोच को है इस बात का डर

T20 World Cup से ठीक पहले IPL होने से मार्क बाउचर नाराज, दक्षिण अफ्रीकी कोच को है इस बात का डर

T20 World Cup से ठीक पहले IPL होने से मार्क बाउचर नाराज, दक्षिण अफ्रीकी कोच को है इस बात का डर
T20 World Cup से ठीक पहले IPL होने से मार्क बाउचर नाराज, दक्षिण अफ्रीकी कोच को है इस बात का डर: यूएई सितंबर से लेकर नवंबर तक दो बड़े टी20 टूर्नामेंट का आयोजन करने वाला है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन का दूसरा चरण 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच होगा. इसके […]

T20 World Cup से ठीक पहले IPL होने से मार्क बाउचर नाराज, दक्षिण अफ्रीकी कोच को है इस बात का डर: यूएई सितंबर से लेकर नवंबर तक दो बड़े टी20 टूर्नामेंट का आयोजन करने वाला है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन का दूसरा चरण 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच होगा. इसके ठीक बाद 17 अक्टूबर से वह ओमान के साथ मिलकर टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. आईपीएल के ठीक बाद उन्हीं मैदानों पर टी20 वर्ल्ड कप के मैच खेले जाएंगे. इसे लेकर दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कोच ने ऐतराज जताया है.

बाउचर का मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग के बाकी मैच संयुक्त अरब अमीरात में कराने से वहां पिचों पर काफी असर पड़ेगा और टी20 विश्व कप के दौरान वे स्पिनरों की मददगार साबित होंगी. आईपीएल 2021 का आयोजन भारत के ही छह शहरों में हो रहा था, लेकिन बायो-बबल में कोरोनावायरस के मामले बढ़ने के बाद उसे 4 मई 2021 को स्थगित कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें: IPL New Teams Tender: BCCI के लिए आ रही है बंपर दिवाली, अक्टूबर तक तय होगी IPL की दो नई टीमें

बाउचर ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से बातचीत में कहा,‘‘आईपीएल के बाद विकेट सूख जाएंगे. ये ऐसे विकेट नहीं होंगे जैसे दक्षिण अफ्रीका में होते हैं जिन पर 180 या 200 रन बना सकते हैं. यहां काफी चतुराई से खेलना होगा. खिलाड़ी उन पिचों पर आईपीएल खेलेंगे जिससे पिचें पुरानी हो जाएंगी और बिल्कुल उपमहाद्वीप की पिचों की तरह होंगी. स्पिनरों की मददगार पिचों पर बल्लेबाजी करना कठिन होगा.’’

बाउचर ने कहा,‘‘आईपीएल से पता चल जाएगा कि उन पिचों पर कितना स्कोर सही रहेगा. मुझे डर है कि स्पिनरों की भूमिका निर्णायक हो जाएगी.’’ आईपीएल के दूसरे चरण के लिए सभी फ्रैंचाइजियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. हालांकि, कई टीमों को यह डर सता रहा है कि उस दौरान इंटरनेशनल मैच होने के कारण कुछ स्टार खिलाड़ी टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होंगे.

ये भी पढ़ें: Ravi Shastri को मिला Kapil Dev का साथ, कहा- अगर रवि शास्त्री अच्छा प्रदर्शन रहे हैं तो हटाने की क्या जरूरत?

दक्षिण अफ्रीकी टीम के पास मौजूदा समय में तबरेज शम्सी के अलावा कोई विश्वसनीय स्पिनर नहीं है. शम्मी ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुई पांच टी20 मैचों की सीरीज में सात विकेट लिए थे.अफ्रीकी टीम पहला मैच हारने के बाद टी20 की वर्ल्ड चैंपियन टीम वेस्टइंडीज को सीरीज में 3-2 से हराने में सफल रही है.

बाउचर क्रिकेट इतिहास के सफलत विकेटकीपरों में से एक हैं. उन्होंने अफ्रीकी टीम के लिए 147 टेस्ट, 295 वनडे और 25 टी20 मैच खेले थे. बाउचर का करियर 1997 से 2012 तक चला. वे दिसंबर 2019 में दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कोच बने थे. आईपीएल की बात करें तो बाउचर आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के लिए खेल चुके हैं.

Editors pick