Cricket
IPL 2008 से लेकर 2023 तक कौन-कौन रहे सबसे महंगे खिलाड़ी, देखें पूरी लिस्ट

IPL 2008 से लेकर 2023 तक कौन-कौन रहे सबसे महंगे खिलाड़ी, देखें पूरी लिस्ट

आईपीएल 2024 ऑक्शन को कुछ ही समय बाकि रह गया है। इससे पहले आपको ऑक्शन में अभी तक बिके सबसे महंगे खिलाड़ियों के बारे में जानकारी देते हैं।

आईपीएल 2024 ऑक्शन को अब कुछ ही समय बाकि रह गया है। दुनिया की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स लीग ने अभी तक कई क्रिकेटरों को मालामाल कर दिया है। आईपीएल की एक खास बात यह भी है जिस कारण दुनिया भर के खिलाड़ी इसमें हिस्सा लेने का सपना देखते हैं।

इस बार आईपीएल 2024 के लिए दुबई में 19 दिसंबर को मिनी ऑक्शन का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले आपको 2008 से लेकर अभी तक हर सीजन में बिके सबसे महेंगे खिलाड़ियों के बारे में जानकारी देते हैं। इन खिलाड़ियों को मिली मोटी रकम देखकर आपके होश जरूर उड़ जाएंगे।

एमएएस धोनी (आईपीएल 2008)

महेंद्र सिंह धोनी सिर्फ भारतीय क्रिकेट के इतिहास ही नहीं बल्कि आईपीएल में सबसे सफलतम कप्तान रहे हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान आईपीएल के सबसे पहले संस्करण 2008 में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे थे। उन्हें सीएसके ने 9.5 करोड़ रुपए की बोली लगाकर टीम में शामिल किया था। फ्रेंचाइजी के इस निर्णय ने आईपीएल की सबसे सफल टीम की कहानी रची।

केविन पीटरसन और एंड्रयू फ्लिंटॉफ (आईपीएल 2009)

आईपीएल 2009 की नीलामी में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन और ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए थे। उन दिनों इन दोनों ऑलराउंडर खिलाड़ियों की तूती बोलती थी। नीलामी में कड़ी टक्कर के बाद पीटरसन को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने 9.8 करोड़ रुपये और फ्लिंटॉफ को सीएसके ने 9.8 करोड़ रुपये में खरीदा था।

शेन बॉन्ड और किरोन पोलार्ड (आईपीएल 2010)

आईपीएल 2010 में बिके सबसे महंगे खिलाड़ियों की रकम पिछले दो सीजन के मुकाबले कम रही। इस साल न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड और घातक बल्लेबाज किरोन पोलार्ड को सबसे मोटी रकम दी गई। बॉन्ड को कोलकाता नाइटराइडर्स ने 4.8 करोड़ रुपये और पोलार्ड को इतने ही पैसों में मुंबई इंडियंस ने खरीदा था।

गौतम गंभीर (आईपीएल 2011)

पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर के नाम आईपीएल के दो सफल अभियान हैं। आईपीएल 2011 में उन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स ने पूरे 14.9 करोड़ रुपए में खरीदा और उस समय के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। इसके बाद गंभीर ने अपनी कप्तानी में केकेआर को 2 आईपीएल खिताब भी दिलाए।

रवीन्द्र जडेजा (आईपीएल 2012)

हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा अपनी उपिस्थति से ही टीम का पूरा संतुलन आसमान तक पहुंचाने का दम रखते हैं। जडेजा को आईपीएल 2012 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने पूरे 12.8 करोड़ रुपये में खरीदा था। जडेजा ने तभी से महेंद्र सिंह धोनी की इस टीम का हाथ थामे हुआ है और उन्होंने अपने प्रदर्शन से टीम को कई मैच जिताए हैं, जिसमें आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला भी शामिल है।

ग्लेन मैक्सवेल (आईपीएल 2013)

आईपीएल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बने थे। उन्हें सबसे सफल टीमों में से एक मुंबई इंडियंस ने 6.3 करोड़ रुपये में शामिल किया था। एमआई के साथ शुरुआत करने वाले मैक्सवेल इन दिनों आरसीबी का हाथ थामे हुए हैं।

युवराज सिंह (आईपीएल 2014)

भारतीय टीम से लेकर आईपीएल में भी युवराज सिंह का दबदबा रहा है। ऑलराउंडर खिलाड़ी को आईपीएल 2014 की मेगा ऑक्शन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने पूरे 14 करोड़ की मोटी रकम लगाकर खरीदा था। युवराज इन दिनों काफी डिमांड में थे।

युवराज सिंह (आईपीएल 2015)

आईपीएल 2014 के बाद युवराज को आरसीबी ने रिलीज कर दिया था। इसके बाद अगली ऑक्शन में ही इस खिलाड़ी के लिए फिर से फ्रेंचाइजियों में खरीदने की होड़ दिखी। युवराज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने पूरे 15 करोड़ रुपये में खरीदकर ऑक्शन के इतिहास के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए।

शेन वॉटसन (आईपीएल 2016)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने के नाम आईपीएल में भी एक सफल करियर रहा है। हरफनमौला खिलाड़ी को आईपीएल 2016 की ऑक्शन में आरसीबी ने 9.5 करोड़ रुपये में टीम में शामिल किया था। हालांकि, इसके बाद वह सीएसके के लिए भी खेले।

बेन स्टोक्स (आईपीएल 2017)

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स आज के समय में बेहद बड़ा नाम हैं। उन्हें आईपीएल 2017 की ऑक्शन में राइजिंग पुणे सुपर जाएंट्स ने पूरे 14.5 करोड़ रुपये में खरीदकर मोटी रकम दी थी। हालांकि, यह फ्रेंचाइजी कुछ समय के लिए ही लीग में बनी रही थी।

बेन स्टोक्स (आईपीएल 2018)

स्टार ऑलराउंडर स्टोक्स ने लगातार दूसरे सीजन भी सबसे महंगे खिलाड़ी बनकर युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस साल स्टोक्स को राजस्थान रॉयल्स ने 12.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। हालांकि, इसके बाद स्टोक्स सीएसके के लिए भी खेले।

जयदेव उनादकट, वरुण चक्रवर्ती (आपीएल 2019)

तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने आईपीएल 2019 की ऑक्शन में उस समय हलचल मचा दी थी जब राजस्थान रॉयल्स ने उन पर 8.4 करोड़ रुपये का दांव खेल दिया। खिलाड़ी को टीम में शामिल करने के लिए आरआर ने मोटी रकम दी। वहीं, पंजाब किंग्स ने इस साल नए खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती को शामिल करने के लिए 8.4 करोड़ रुपये खर्च कर दिए।

पैट कमिंस (आईपीएल 2020)

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज और कप्तान पैट कमिंस ने आईपीएल 2020 में बेहद मोटी धनराशि कमाई। कमिंस को केकेआर ने 15.5 करोड़ रुपये में खरीदकर इतिहास रच दिया था। इस सीजन में करोड़ों कमाने वाले कमिंस ने आईपीएल ऑक्शन के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे।

क्रिस मॉरिस (आईपीएल 2021)

आईपीएल में साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंड क्रिस मॉरिस ने खूब वाहवाही लूटी थी। हरफनमौला खिलाड़ी को आईपीएल 2021 की ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीदकर मालामाल कर दिया था। मॉरिस ने सबसे महंगे खिलाड़ियों की सूची में नंबर एक पर कब्जा जमाया था।

ईशान किशन (आईपीएल 2022)

भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी ईशान किशन को आईपीएल से ही पहचान मिली थी। मुंबई इंडियंस ने ईशान को 2022 की ऑक्शन में 15.25 करोड़ रुपये में खरीदा था। ईशान को खरीदने के लिए ऑक्शन में काफी जद्दोजहद देखने को मिली थी।

सैम करन (आईपीएल 2023)

इंग्लैंड के सैम करन ने आखिरी ऑक्शन में आईपीएल ऑक्शन के इतिहास का सबसे मोटा पैकेज अपने नाम किया। ऑलराउंडर खिलाड़ी को पंजाब किंग्स ने पूरे 18.50 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया था। यह बोली आईपीएल ऑक्शन की सबसे महंगी साबित हुई थी।

Editors pick