Cricket
IND vs SA T20: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई 8 टी20 सीरीज, जानिए किसका पलड़ा भारी

IND vs SA T20: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई 8 टी20 सीरीज, जानिए किसका पलड़ा भारी

IND vs SA T20: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई 8 टी20 सीरीज, जानिए किसका पलड़ा भारी
IND vs SA T20 Series: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अभी तक कुल 8 टी20 सीरीज खेली गई है। चलिए जानते हैं उनमे किसका पलड़ा भारी रहा।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच रविवार 10 दिसंबर से 3 मैचों की टी20 सीरीज शुरू हो रही है। अभी तक भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कुल 8 टी20 सीरीज खेली गई है। चलिए आपको बताते हैं भारत इससे पहले कितनी बार साउथ अफ्रीका में टी20 सीरीज खेल चुका है, कितनी बार उसने अपनी जमीन पर इस टीम के विरुद्ध टी20 सीरीज खेली है और उनके नतीजे क्या रहे हैं।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 8 टी20 सीरीज के पिछले नतीजों के मुख्य बिंदु के बाद यहां सभी 8 सीरीज के बारे डिटेल जानकारी दी गई है।

भारत बनाम साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज के पिछले रिकॉर्ड के मुख्य बिंदु

  • भारत ने साउथ अफ्रीका का दौरा कितनी बार किया: 4 बार
  • साउथ अफ्रीका ने भारत का दौरा कितनी बार किया: 4 बार
  • भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कितनी टी20 सीरीज जीती: 4
  • साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ कितनी टी20 सीरीज जीती: 2
  • भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कितनी टी20 सीरीज ड्रा रही: 2

India in South Africa 2006: भारत ने सबसे पहले टी20 सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका का दौरा 2006 में किया था, उस समय सिर्फ 1 ही मैच खेला गया था और उसे जीतकर भारत ने पहली सीरीज अपने नाम की थी। उस मैच में भारत के कप्तान वीरेंद्र सहवाग थे और मैच के हीरो दिनेश कार्तिक थे जिन्होंने 28 गेंदों में महत्वपूर्ण 31 रन बनाए थे।

India in South Africa 2010: दूसरी सीरीज भी साउथ अफ्रीका में खेली गई, तब भी 1 ही मैच खेला गया था और उसे टीम इंडिया ने जीता था। एमएस धोनी की कप्तानी में खेला गया ये मैच भारत ने 21 रन से जीता था। 53 रन बनाने वाले रोहित शर्मा प्लेयर ऑफ़ द मैच बने थे।

India in South Africa 2011: भारत ने 2011 में साउथ अफ्रीका का दौरा किया, जहाँ दोनों के बीच एक टी20 मैच खेला गया। पहली बार भारत साउथ अफ्रीका से टी20 सीरीज हारा, इस मैच में साउथ अफ्रीका ने 219 रन बनाए थे और भारत 71 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। कोलिन इंग्राम उस मैच के हीरो रहे थे जिन्होंने 78 रन बनाए थे।

South Africa in India 2015: पहली बार साउथ अफ्रीका भारत में टी20 सीरीज खेलने आई, 3 मैचों की इस सीरीज को साउथ अफ्रीका ने 2-0 से जीता था। इस सीरीज में भारत के कप्तान एमएस धोनी थे।

India in South Africa 2017: भारत ने साउथ अफ्रीका दौरे पर खेली गई इस सीरीज को 2-1 से जीता। पहला मैच भारत ने 28 रनों से जीता था, दूसरा मैच साउथ अफ्रीका ने 6 विकेट से और निर्णायक मैच को भारत ने 7 रन से जीतकर सीरीज अपने नाम की थी।

South Africa in India 2019: दोनों के बीच खेली गई 3 मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रा रही। पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था, ये मैच धर्मशाला में था। दूसरा मैच मोहाली में हुआ जिसे जीतकर भारत ने सीरीज में बढ़त बनाई लेकिन अंतिम मैच जीतकर साउथ अफ्रीका सीरीज बराबर करने में सफल रही। विराट कोहली इस सीरीज में कप्तान थे और क्विंटन डिकॉक साउथ अफ्रीका की कमान संभाले थे।

South Africa in India 2022: पांच मैचों की ये सीरीज 2-2 से बराबर रही थी। देलीह में खेला गया पहला मैच साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से जीता था। दूसरे मैच दूसरा मैच भी साउथ अफ्रीका ने जीतकर बढ़त बनाई। लेकिन अगले दोनों मैच जीतकर भारत ने सीरीज का अंतिम मैच निर्णायक बनाया। लेकिन बेंगलुरु में आयोजित ये मैच बेनतीजा रहा और सीरीज बराबर पर खत्म हुई। इस सीरीज में टीम इंडिया की कमान ऋषभ पंत ने संभाली थी।

यह भी देखेंIND vs SA 1st T20, Kingsmead Pitch Report: पहले टी20 में कैसी रहेगी पिच, जानिए

South Africa in India 2022: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आखिरी सीरीज अक्टूबर 2022 में खेली गई थ। इस सीरीज को भारत ने 2-1 से अपने नाम किया था। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने पहला मैच 8 विकेट से जीता था। दूसरे मैच में भारत ने 16 रन से जीत हासिल कर सीरीज में अजेय बढ़त बनाई थी। साउथ अफ्रीका ने सीरीज का अंतिम मैच जीता और भारत ने सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

Editors pick