Cricket
IND vs BAN 2nd Test: अश्विन बने फाइनल टेस्ट के हीरो, खेली शानदार पारी, पुजारा को सर्वश्रेष्ठ सीरीज का अवार्ड

IND vs BAN 2nd Test: अश्विन बने फाइनल टेस्ट के हीरो, खेली शानदार पारी, पुजारा को सर्वश्रेष्ठ सीरीज का अवार्ड

IND vs BAN 2nd Test: अश्विन और श्रेयस अय्यर ने बचाई लाज, रिकॉर्ड साझेदारी से भारत को बनाया विजयी
IND vs BAN 2nd Test: श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और आर अश्विन (R Ashwin) के बीच ये साझेदारी नहीं होती तो भारत ये टेस्ट शर्मनाक तरीके से हारता। भारतीय क्रिकेट टीम को दूसरी पारी में जीत के लिए सिर्फ 145 रनों का लक्ष्य मिला था, लेकिन इसे हासिल करने में भी टीम के पसीने छूट […]

IND vs BAN 2nd Test: श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और आर अश्विन (R Ashwin) के बीच ये साझेदारी नहीं होती तो भारत ये टेस्ट शर्मनाक तरीके से हारता। भारतीय क्रिकेट टीम को दूसरी पारी में जीत के लिए सिर्फ 145 रनों का लक्ष्य मिला था, लेकिन इसे हासिल करने में भी टीम के पसीने छूट गए। ये कई सवाल खड़े करता है, लेकिन अभी टीम इस जीत का जश्न मना रही है क्योंकि अश्विन और अय्यर ने स्थिति को संभाला और भारत को 3 विकेट से जीत दिलाई। आइए जानते हैं मैच में कब क्या कुछ हुआ, कैसे मैच फंस गया था।

R Ashwin & Shreyas Iyer: अश्विन और अय्यर के बीच 71 रनों की साझेदारी

ऋषभ पंत के रूप में भारत को छठा और अक्षर पटेल के रूप में भारत को 7वां झटका लगा था। अक्षर जब आउट हुए तब भारत का स्कोर 74 रन था और जीत के लिए 71 रनों की दरकार थी। विराट कोहली, पुजारा, गिल, पंत जैसे टॉप बल्लेबाज समेत भारत ने 7 विकेट मात्र 74 रन पर गवां दिए थे। एक छोटे लक्ष्य के बावजूद भारत हार की कगार पर खड़ा हो गया था, वो तो भला हो अश्विन का जिन्होंने अय्यर का साथ निभाया और शानदार बल्लेबाजी की। दूसरी पारी में सबसे अधिक रनों की पारी अश्विन ने ही खेली, अश्विन ने 62 गेंदों में 42 रन बनाए, इस पारी में उन्होंने 4 चौके और 1 छक्का भी जड़ा।

अश्विन मैच के सर्वश्रेष्ठ प्लेयर

रविचंद्रन अश्विन को प्लेयर ऑफ़ द मैच का अवार्ड मिला। अश्विन ने पहली पारी में 12 और दूसरी पारी में नाबाद 42 रन बनाए। दूसरी पारी में अश्विन ने टीम इंडिया के लिए सबसे अधिक रन बनाए। पहली पारी में अश्विन ने 4 विकेट चटकाए, दूसरी पारी में उन्हें 2 विकेट मिले।

IND vs BAN 2nd Test: 2-0 से सीरीज जीता भारत, चेतेश्वर पुजारा सर्वश्रेष्ठ प्लेयर

लोकेश राहुल की कप्तानी में खेली गई इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच भारत ने 188 रनों से जीता था। दूसरे मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहली पारी में बांग्लादेश 227 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। भारत ने पहली पारी में 314 रन बनाए. बांग्लादेश दूसरी पारी में भी कोई कमाल नहीं कर पाई और 231 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। भारत को जीत के लिए 145 रनों का लक्ष्य मिला था, तो लगा कि भारत आसान जीत हासिल करेगी। लेकिन भारत का टॉप आर्डर पूरी तरह फेल हुआ। भारत ने अपने 7 विकेट मात्र 74 रनों पर गवां दिए थे।

Biggest Cricket Records 2022: जाने वाले साल के साथ देखें क्रिकेट के कुछ बड़े रिकॉर्ड्स, जो साल 2022 में बने

दूसरी पारी में टॉप आर्डर और मिडिल आर्डर पूरी तरह बिखरा नजर आया, शुबमन गिल (7), लोकेश राहुल (2), चेतेश्वर पुजारा (6), विराट कोहली (1), ऋषभ पंत (9) सस्ते में आउट हुए। ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने महत्वपूर्ण 34 रनों की पारी खेली, लेकिन उनके रूप में भारत को 7वां झटका लगा। तब भी भारत को जीत के लिए 71 रनों की दरकार थी।

श्रेयस अय्यर (29) और आर अश्विन (42) ने महत्वपूर्ण 71 रनों की साझेदारी करते हुए भारत को 3 विकेट से विजयी बनाया। भारत ने सीरीज 2-0 से अपने नाम की। पहले मैच की पहली पारी में 92 और दूसरी पारी में शतक जड़ने (102) वाले चेतेश्वर पुजारा को सीरीज का सर्वश्रेष्ठ प्लेयर चुना गया।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Editors pick