Cricket
IND vs AUS: रिंकू सिंह के आखिरी छक्के को ICC ने नहीं माना, जानिए क्यों

IND vs AUS: रिंकू सिंह के आखिरी छक्के को ICC ने नहीं माना, जानिए क्यों

IND vs AUS: रिंकू सिंह के आखिरी छक्के को ICC ने नहीं माना, जानिए क्यों
रिंकू सिंह ने छक्का मारकर भारत को जीत दिलाई। हालांकि आईसीसी इस छक्के को नहीं मानेगा, ये 6 रन रिंकू सिंह के खाते में भी नहीं जुड़ेंगे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए रोमांचक पहले टी20 मुकाबले में भारत ने 2 विकेट से जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 208 रनों का लक्ष्य रखा था। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के दोनों ओपनर जल्द आउट हो गए लेकिन सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन की साझेदारी ने भारत को अच्छी स्थिति में ला दिया था। अंतिम ओवरों में मैच फंस गया। आखिरी गेंद पर 1 रन जीत के लिए भारत को चाहिए था, जिस पर रिंकू सिंह ने छक्का मारकर भारत को जीत दिलाई। हालांकि आईसीसी इस छक्के को नहीं मानेगा, ये 6 रन रिंकू सिंह के खाते में भी नहीं जुड़ेंगे।

भारतीय टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 7 रन चाहिए थे और 5 विकेट हाथ में थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी ओवर शॉन एबॉट ने डाला, रिंकू सिंह ने पहली ही गेंद पर चौका मारकर भारतीय खेमे को राहत की सांस दिलाई। अगली गेंद पर रिंकू सिंह ने 1 रन लिया। तीसरी गेंद पर अक्षर पटेल कैच आउट हो गए, वह बड़ा शॉट मारने गए लेकिन बल्ले पर गेंद सही से नहीं आई और गेंदबाज ने खुद इस गेंद को पकड़ा।

अगली ही गेंद पर रवि बिश्नोई भी चलते बने, वह रन आउट हुए। पांचवी गेंद पर अर्शदीप सिंह रन आउट हुए, वह दूसरा रन लेते हुए आउट हुए तो इसलिए टीम इंडिया के खाते में 1 रन जुड़ गया। अब आखिरी गेंद पर भारतीय टीम को 1 रन चाहिए थे। रिंकू सिंह स्ट्राइक पर थे इसलिए राहत थी, वह भी सभी की उम्मीदों पर खरे उतरे और जड़ दिया सामने की तरफ छक्का। इसी के साथ पूरा स्टेडियम झूम उठा। भारत इस मैच को 2 विकेट से जीत गया लेकिन आपको बता दें कि इस छक्के को आईसीसी ने माना ही नहीं, और रिंकू सिंह के खाते में भी ये 6 रन नहीं जुड़े।

IND vs AUS 1st T20: आईसीसी ने क्यों नहीं माना रिंकू सिंह का आखिरी छक्का

दरअसल एबॉट की आखिरी गेंद नो बॉल थी, ऑनफील्ड अंपायर ने इस गेंद को नो बॉल नहीं दी लेकिन थर्ड अंपायर ने इसे नो बॉल करार दिया। जैसा आप जानते हो कि थर्ड अंपायर हर गेंद को नो बॉल चेक करता है और अगर ऑनफील्ड अंपायर इसे नो बॉल नहीं भी देता तो थर्ड अंपायर इसमें हस्तक्षेप कर इसे नो बॉल करार देता है। भारत को जीत के लिए 1 रन चाहिए थे इसलिए नो बॉल के साथ ही टीम इंडिया जीत गया था और रिंकू सिंह के आखिरी छक्के को आईसीसी ने नहीं माना। भारत का स्कोर भी 214 की जगह 209 ही रहा और 1 गेंद शेष रहते भारत ने 2 विकेट से जीत दर्ज की।

यह भी देखेंनवदीप सैनी ने इस खूबसूरत लड़की से रचाई शादी: See Photos

रिंकू सिंह ने 14 गेंदों पर 22 रन बनाए थे। इससे पहले लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी नहीं हुई थी। यशस्वी 21 और ऋतुराज गायकवाड़ बिना कोई रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव ने तीसरे विकेक्ट के लिए 112 रनों की साझेदारी कर भारत को जीत के करीब लेकर गए। ईशान ने 39 गेंदों पर 58 रन बनाए, इसमें 5 छक्के और 2 चौके शामिल है। कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 4 छक्के और 9 चौकों की मदद से 42 गेंदों में 80 रन बनाए, इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 5 मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली है।

Editors pick