Cricket
नीरज चोपड़ा की सलाह मानेंगे तो क्या बढ़ सकती है जसप्रीत बुमराह की बोलिंग स्पीड?

नीरज चोपड़ा की सलाह मानेंगे तो क्या बढ़ सकती है जसप्रीत बुमराह की बोलिंग स्पीड?

जेवलिन स्टार नीरज चोपड़ा ने अपने पसंदीदा भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को उनकी गति को बढ़ाने के लिए एक खास सलाह दी।

Neeraj Chopra on Jasprit Bumrah Bowling Speed: भारत के स्टार एथलीट और ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट विजेता, नीरज चोपड़ा ने अपने पसंदीदा भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को उनकी गति को बढ़ाने के लिए एक खास सलाह दी। नीरज भारत-ऑस्ट्रेलिया विश्व कप 2023 फाइनल देखने के लिए अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मौजूद थे। ओलंपियन ने स्वीकार किया कि यह उनका पहला मौका था जब उन्होंने पूरा क्रिकेट मैच देखा।

नीरज चोपड़ा ने बुमराह के लिए सलाह साझा की और कहा कि अगर वह अपना रन-अप लंबा करते हैं, तो अपनी गति बढ़ा सकते हैं। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, चोपड़ा ने बुमराह को अपने पसंदीदा गेंदबाज के रूप में चुना और यह सुझाव दिया:

“मुझे जसप्रीत बुमराह पसंद है, मुझे उनका एक्शन अनोखा लगता है। मुझे लगता है कि उन्हें और अधिक गति लाने के लिए अपने रन-अप को लंबा करना चाहिए। एक भाला फेंकने वाले खिलाड़ी के रूप में, हम अक्सर चर्चा करते हैं कि अगर गेंदबाज अपना रन-अप थोड़ा और पीछे से शुरू करें तो वे अपनी गति कैसे बढ़ा सकते हैं। मुझे बुमराह की शैली पसंद है।”

विशेष रूप से, पिछले साल दिसंबर के अंत में बुमराह को कुछ चोटें लगीं, जिसके कारण वह 2023 के अधिकांश मैचों से बाहर रहे। जब वह अगस्त में एक्शन में लौटे, तो उन्होंने थोड़े छोटे रन-अप के साथ गेंदबाजी शुरू की। इसकी वजह से उनकी गति में बहुत अधिक कमी नहीं आई, हालांकि अपने छोटे रन-अप के बाद वह पहले से भी अधिक सटीक लग रहे थे। ऐसे में नहीं लगता है कि वह अपने रनअप को बढ़ाने का प्रयास करेंगे।

चोपड़ा ने कहा, “हो सकता है, कहीं न कहीं मानसिक रूप से ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शुरुआत में बढ़त बना रखी थी। जब उन्होंने गेंदबाजी की, तो मैंने पाया कि उनकी मानसिकता मजबूत थी। अंत में, उन्होंने इसे पूरी तरह से पलट दिया। वे अपने खेल को लेकर आश्वस्त थे।”

Editors pick