Cricket
इन क्रिकेटर्स के नाम दर्ज है ‘हैंडल्ड द बॉल’ के जरिए आउट होने का रिकॉर्ड, एक भारतीय दिग्गज भी शामिल

इन क्रिकेटर्स के नाम दर्ज है ‘हैंडल्ड द बॉल’ के जरिए आउट होने का रिकॉर्ड, एक भारतीय दिग्गज भी शामिल

इन क्रिकेटर्स के नाम दर्ज है ‘हैंडल्ड द बॉल’ के जरिए आउट होने का रिकॉर्ड
बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के दूसरे टेस्ट में मुश्फिकुर रहमान अजब तरीके से आउट होने वाले पहले बांग्लादेशी बल्लेबाज बन गए हैं।

Bizarre Dismissal in Cricket: क्रिकेट में बल्लेबाजों का बोल्ड, एलबीडबल्यू, कैच आउट और रन आउट होना तो आम है, लेकिन कई बार बल्लेबाजों अजीबोगरीब तरीके से आउट होकर पवेलियन लौट जाते हैं। इस लिस्ट में अब ताजा उदाहरण मुश्फिकुर रहीम का जुड़ गया है। बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के दूसरे टेस्ट में घटित हुआ है, जब मुश्फिकुर रहमान (Mushfiqur Rahman) इस अजब तरीके से आउट होने वाले पहले बंगलदेश बल्लेबाज बन गए। आइये जानते हैं इस अजीबोगरीब ढंग से आउट होने वाले क्रिकेटर्स की सूची:

क्या होता है हैंडल्ड द बॉल?

हैंडल्ड द बॉल: अगर कोई बल्लेबाज जानबूझकर गेंद को हाथ से पकड़ता या टच करता है या फिर खुद को आउट होने से बचाने के लिए बल्लेबाज गेंद को हाथ से रोकने की कोशिश करता है, तो ऐसे में बल्लेबाज को आउट करार दिया जाता है और इसे हैंडल्ड द बॉल कहते हैं।

मुश्फिकुर रहीम: न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे सेशन में 35 रन पर थे, जब उन्होंने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन की गेंद को अपने हाथ से रोकने का प्रयास किया। गेंद उनके बल्ले से लगाकर पिच में उछलने के बाद उनके स्टंप्स की तरफ जा रही थी, तभी मुश्फिकुर ने इसे अपने हाथों से दूर कर दिया, हालांकि वह गेंद विकेटों से काफी दूर थी। इसके बाद न्यजीलैंड ने अपील की, जिसके बाद अंपायर ने उन्हें आउट करारा दिया।

मोहिंदर अमरनाथ: पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ मोहिंदर अमरनाथ हैंडल्ड द बॉल के ज़रिए भी अपना विकेट गंवा चुके हैं. 9 फरवरी, 1986 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में मोहिंदर अमरनाथ हैंडल्ड द बॉल के ज़रिए आउट हुए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोहिंदर अमरनाथ हैंडल्ड द बॉल के ज़रिए आउट होने वाले पहले खिलाड़ी थे।

डैरिल कलिनन: साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज़ डैरिल कलिनन 27 जनवरी, 1999 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेले गए मैच में हैंडल्ड द बॉल के ज़रिए आउट हुए थे।

चामू चिभाभा: ज़िम्बाब्वे के चामू चिभाभा वनडे में 20 अक्टूबर, 2015 में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में कुछ इस तरह से आउट हुए थे, जब उन्होंने अपने हाथ से गेंद को रोकने का प्रयास किया था।

Editors pick