Cricket
बांग्लादेश ने किया बड़ा उलटफेर, न्यूजीलैंड को हराकर रचा इतिहास

बांग्लादेश ने किया बड़ा उलटफेर, न्यूजीलैंड को हराकर रचा इतिहास

तैजुल इस्लाम के आगे धराशाई न्यूजीलैंड, बांग्लादेश ने पहला टेस्ट जीतकर रचा इतिहास
Bangladesh vs New Zeaand Test: बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को टेस्ट में हराकर इतिहास रचा। ये उनकी कीवी टीम पर पहली टेस्ट जीत है।

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को पहले टेस्ट में 150 रनों से हराकर इतिहास रच दिया है। बांग्लादेश की ये न्यूजीलैंड टीम पर पहली टेस्ट जीत है, इससे पहले दोनों के बीच हुए 9 टेस्ट में कभी बांग्लादेश जीत दर्ज नहीं कर पाई थी। बांग्लादेश की इस ऐतिहासिक जीत में तैजुल इस्लाम का महत्वपूर्ण योगदान रहा, जिनकी गेंदबाजी के आगे न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों की एक नहीं नहीं चल पाई। तैजुल ने दोनों पारियों में 10 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया।

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम बांग्लादेश दौरे पर 2 टेस्ट मैच खेलेगी। पहला टेस्ट 28 नवंबर से सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शुरू हुआ। टॉस जीतकर बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था।

बांग्लादेश बनाम न्यूजीलैंड, पहली पारी

पहली पारी में बंगलादेश ने 310 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज महमूदुल हसन जॉय ने सर्वाधिक 86 रन बनाए, जिसमे 11 चौके शामिल रहे। टीम का अन्य बल्लेबाज अर्धशतक भी नहीं बना पाया। न्यूजीलैंड के लिए पहली पारी में सबसे अधिक विकेट ग्लेन फिलिप्स ने लिए, उन्होंने कप्तान नाजमुल हुसैन समेत 4 बल्लेबाजों को आउट किया। काइल जेमिसन और एजाज पटेल ने 2-2 विकेट चटकाए।

न्यूजीलैंड भी पहली पारी में कुछ ख़ास बढ़त हासिल नहीं कर पाई, पूरी टीम 317 रनों पर ऑल आउट हो गई थी और मेहमान टीम के पास पहली पारी के आधार पर सिर्फ 7 रन की बढ़त हुई। केन विलियमसन ने 104 रनों की शतकीय पारी खेली, जो इस पारी की सर्वाधिक रनों की पारी थी। तैजुल इस्लाम ने 39 ओवरों में 109 रन दिए और 4 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। उन्होंने ही विलियमसन की शतकीय पारी का अंत किया, उन्होंने विलियमसन को बोल्ड किया था। मोमिनुल हक़ ने 3 विकेट चटकाए।

बांग्लादेश बनाम न्यूजीलैंड, दूसरी पारी

बांग्लादेश दूसरी पारी में भी कोई बड़ा स्कोर नहीं बना पाई थी, पूरी टीम 338 रन पर सिमट गई। दूसरी पारी में कप्तान का बल्ला चला, उन्होंने 105 रनों की अच्छी पारी खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। इसके आलावा मोमिनुल हक़ ने 67 रनों की पारी खेली। अंत में मेहंदी हसन ने 50 रनों की नाबाद पारी खेली जिस कारण टीम 300 के पार पहुंच पाई। इस पारी में कीवी टीम के लिए स्पिनर एजाज पटेल ने सबसे अधिक 4 विकेट चटकाए।

न्यूजीलैंड टीम को जीत के लिए 332 रनों का लक्ष्य मिला था, इस समय किसी को नहीं लगा था कि बांग्लादेश इस छोटे लक्ष्य का बचाव कर इतिहास रच देगी। न्यूजीलैंड ने पहले ही ओवर में टॉम लैथम का विकेट बिना किसी स्कोर पर गवां दिया था। आधी कीवी टीम 60 रनों पर सिमट गई थी। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक साफ़ हो गया था कि बांग्लादेश इस टेस्ट को जीत जाएगी। पांचवे दिन बांग्लादेश जीत से 3 विकेट दूर थी।

तैजुल इस्लाम ने पहली पारी में 4 विकेट लिए और दूसरी पारी में भी उनका जलवा कायम रहा, उन्होंने दूसरी पारी में 6 विकेट चटकाए। इसमें पहली पारी में शतक जड़ने वाले केन विलियमसन का विकेट भी शामिल रहा। पांचवे दिन के पहले सत्र में ही न्यूजीलैंड का 10वां विकेट गिरा, पूरी टीम 181 रनों पर धराशाई हो गई और बांग्लादेश ने 150 रनों से जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया।

बांग्लादेश की न्यूजीलैंड पर पहली टेस्ट जीत, तैजुल इस्लाम बने जीत के हीरो

बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच ये 11वां टेस्ट मैच था। इससे पहले हुए 10 टेस्ट में न्यूजीलैंड ने 8 बार जीत दर्ज की जबकि 2 टेस्ट बेनतीजा रहे। नाजमुल हुसैन शान्तो की कप्तानी में बांग्लादेश ने इतिहास रचा और पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच जीता।

स्पिनर गेंदबाज तैजुल इस्लाम को उनके शानदार स्पेल के लिए मैच का सर्वश्रेष्ठ प्लेयर चुना गया। उन्होंने पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 6 विकेट चटकाए।

Editors pick