Wrestling
World Wrestling Championships 2022: विनेश फोगाट ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता

World Wrestling Championships 2022: विनेश फोगाट ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता

World Wrestling Championships 2022: Vinesh Phogat ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता
World Wrestling Championships 2022: भारतीय महिला पहलवान (Indian Female Wrestlers) विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के कांस्य पदक मुकाबले (53 किग्रा) में स्वीडन की एम्मा जोना मालमग्रेन को हराकर इस स्पर्धा में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं। विनेश ने 2019 सत्र में नूर-सुल्तान (कजाकिस्तान) में भी कांस्य […]

World Wrestling Championships 2022: भारतीय महिला पहलवान (Indian Female Wrestlers) विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के कांस्य पदक मुकाबले (53 किग्रा) में स्वीडन की एम्मा जोना मालमग्रेन को हराकर इस स्पर्धा में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं।

विनेश ने 2019 सत्र में नूर-सुल्तान (कजाकिस्तान) में भी कांस्य पदक जीता था। क्वालीफिकेशन राउंड में हार के बाद विनेश ने शानदार वापसी की। उन्होंने कांस्य पदक के दौर में मालमग्रेन को 8-0 से हराया था।

World Wrestling Championships 2022: Indian Female Wrestlers Vinesh Phogat
World Wrestling Championships 2022: Indian Female Wrestlers Vinesh Phogat

अपने पहले मुकाबले में मंगलवार को 2022 एशियाई चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता मंगोलिया की खुलन बटखुयाग से हारने के बाद विनेश ने रेपचेज दौर के माध्यम से कांस्य प्ले-ऑफ में जगह बनाई थी।

बटखुयाग के फाइनल में पहुंचने के बाद विनेश को रेपचेज दौर में मौका मिला था। (भाषा)

World Wrestling Championships 2022: विनेश फोगाट

विनेश फोगाट का जन्म 25 अगस्त 1994 को हरियाणा के चरखी दादरी डिस्ट्रिक्ट में हुआ था। विनेश फोगाट के पिता राजपाल फोगाट भी पहलवान हैं। विनेश गीता और बबिता की कजिन बहन है।

विनेश फोगाट फ्री स्टाइल रेसलिंग की खिलाड़ी है। विनेश फोगाट ने इस साल बर्मिंघम नमे हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता था। विनेश ने अभी तक कॉमनवेल्थ गेम्स में कुल 3 स्वर्ण पदक जीते हैं। एशिया गेम्स और एशिया चैंपियनशिप में भी विनेश ने गोल्ड मेडल जीता हुआ है।

खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Editors pick