Wrestling
बजरंग, विनेश और साक्षी के लिए मुसीबत, युवा पहलवानों ने की इनके खिलाफ कार्रवाई की मांग

बजरंग, विनेश और साक्षी के लिए मुसीबत, युवा पहलवानों ने की इनके खिलाफ कार्रवाई की मांग

बजरंग, विनेश और साक्षी के लिए मुसीबत, युवा पहलवानों ने की इनके खिलाफ कार्रवाई की मांग
बजरंग पुनिया, विनेश फोगट और साक्षी मलिक के लिए मुसीबत, युवा पहलवानों ने की इनके खिलाफ कार्रवाई की मांग.....

डब्ल्यूएफआई बनाम पहलवान विवाद ने एक और नया मोड़ ले लिया है, क्योंकि कई युवा पहलवानों ने बुधवार को जंतर मंतर पर बजरंग पुनिया, विनेश फोगट और साक्षी मलिक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। युवाओं ने भारत में कुश्ती की प्रगति में बाधा डालने के लिए इन तीनों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन युवा पहलवानों को विरोध के कारण बहुत नुकसान हुआ है और पूर्व डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृज भूषण सिंह के खिलाफ तिकड़ी के विरोध के कारण उन्हें पूरे साल किसी भी राष्ट्रीय टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करने का मौका नहीं मिला।

इंटरनेशनल स्तर पर प्रदर्शन में भी गिरावट आई, क्योंकि भारतीय पहलवान एशियाई खेलों में एक भी स्वर्ण नहीं जीत सके, जबकि विश्व चैंपियनशिप में केवल एक कांस्य पदक मिला।

यह भी पढ़ें: AUS vs PAK 3rd Test: पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने वार्नर के फेयरवेल टेस्ट पर किया स्वागत- देखें वीडियो

भारतीय कुश्ती महासंघ और उसके पदाधिकारियों से जुड़े विवाद के कारण देश में कुश्ती प्रतियोगिताएं रुकी हुई हैं। डब्ल्यूएफआई को 2023 में दो बार निलंबन का सामना करना पड़ा, नवीनतम निलंबन दिसंबर में उनके नए आम निकाय के चुनाव के बाद हुआ।

वर्ष 2023 में पूर्व WFI अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ बजरंग, साक्षी मलिक और विनेश फोगट सहित देश के शीर्ष पहलवानों द्वारा लंबे समय तक विरोध प्रदर्शन देखा गया। पहलवानों ने दिल्ली में सड़कों पर उतरकर डब्ल्यूएफआई प्रशासन में बदलाव की मांग की और आरोप लगाया कि बृज भूषण ने महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न किया था।

Editors pick