Wrestling
Vinesh Phogat को NADA ने जारी किया नोटिस, 14 दिन के अंदर मांगा जवाब

Vinesh Phogat को NADA ने जारी किया नोटिस, 14 दिन के अंदर मांगा जवाब

नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) ने पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को नोटिस जारी कर दिया है। दो बार विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता खिलाड़ी को उनके ठिकाने पर न मिलने के कारण यह नोटिस जारी किया गया है। विनेश गुरुवार से शुरु हो रहे बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज से वापसी करने जा रही हैं। द ट्रिब्यून […]

नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) ने पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को नोटिस जारी कर दिया है। दो बार विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता खिलाड़ी को उनके ठिकाने पर न मिलने के कारण यह नोटिस जारी किया गया है। विनेश गुरुवार से शुरु हो रहे बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज से वापसी करने जा रही हैं। द ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के अनुसार नाडा के डोप कंट्रोल ऑफिसर ने उनके सोनीपत स्थित पते का दौरा किया। अधिकारी के मौके पर पहुंचने पर विनेश वहां मौजूद नहीं थी और न ही उन्होंने फोन कॉल का जवाब दिया। इसके बाद जारी किया गया यह नोटिस विनेश के लिए परेशानी भी खड़ी कर सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार डोप कंट्रोल (DCO) ऑफिसर विनेश के सोनीपत के प्रताप कालोनी स्थित निवास पर पहुंचे तो वह वहां मौजूद नहीं थी। डीसीओ ने रिपोर्ट में बताया है कि उन्होंने विनेश पूरे 40 मिनट तक विनेश तक पहुंचने की कोशिश की और उनक पति सोमवीर राठी को भी कॉल किया। लेकिन न तो उनके पति की ओर से कोई जवाब मिला और न ही विनेश ने फोन रिसीव किया। नाडा के परियोजना अधिकारी अंकुश गुप्ता ने विनेश को इस नियम का उल्लंघन करने पर जवाब देने के लिए कहा है।

जाने क्या हैं यह नियम

यह नियम एथलीट रिजस्टर्ड टेस्टिंग पूल यानि आरटीपी का में शामिल है। विनेश दिसंबर 2022 से इस आरटीपी का हिस्सा हैं। आरटीपी में शामिल पहलवानों को हर तीन महीनें में अपने ठिकाने की जानकारी अपडेट करने के लिए एंटी डोपिंग एडिमिनिस्ट्रेशन मैनेजमेंट सिस्टम (ADAMS) का उपयोग करना पड़ता है। जिसमें पहलवानों को अपना पता, ईमेल, फोन नंबर, कार्यसूची, प्रशिक्षण स्थल और कार्यक्रम अपडेट करना होता है। विनेश के साल भर में यह पहली बार हुआ है। इसीलिए यह डोपिंग रोधी नियमों का उल्लंघन नहीं माना जाएगा। लेकिन विनेश को नोटिस का जवाब अगले 14 दिनों के अंदर देना होगा।

Editors pick