Wrestling
India Wrestling Team Trials: कामनवेल्थ गेम्स के ट्रायल्स के दौरान पहलवान ने जड़ा रैफरी को थप्पड़, कुश्ती संघ लगाया लाइफटाइम बैन

India Wrestling Team Trials: कामनवेल्थ गेम्स के ट्रायल्स के दौरान पहलवान ने जड़ा रैफरी को थप्पड़, कुश्ती संघ लगाया लाइफटाइम बैन

India Wrestling Team Trials: पहलवान सतेंद्र मलिक ने राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल के दौरान मोहित ग्रेवाल के खिलाफ 125 किग्रा फाइनल हारने के बाद रेफरी जगबीर सिंह पर शारीरिक हमला किया, जिससे राष्ट्रीय महासंघ ने मंगलवार को लखनऊ में उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया है। ट्रायल्स में 125 किग्रा भार वर्ग में मोहित ग्रेवाल […]

India Wrestling Team Trials: पहलवान सतेंद्र मलिक ने राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल के दौरान मोहित ग्रेवाल के खिलाफ 125 किग्रा फाइनल हारने के बाद रेफरी जगबीर सिंह पर शारीरिक हमला किया, जिससे राष्ट्रीय महासंघ ने मंगलवार को लखनऊ में उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया है।

ट्रायल्स में 125 किग्रा भार वर्ग में मोहित ग्रेवाल और सतेंदर मलिक के बीच चल रही कुश्ती में हाफ समय तक मलिक 3-0 से आगे चल रहे थे। वायु सेना के पहलवान निर्णायक मुकाबले में केवल 18 सेकंड के साथ 3-0 से आगे चल रहे थे, जब ग्रेवाल ने ‘टेक-डाउन’ चाल को प्रभावित किया और सतेंदर को एक और बिंदु के लिए मैट से बाहर कर दिया।

सीनियर रेफरी जगबीर सिंह से चुनौती पर गौर करने का अनुरोध किया गया और टीवी रीप्ले की मदद से उन्होंने फैसला सुनाया कि मोहित को तीन अंक दिए जाने चाहिए। स्कोर 3-3 हो गया और अंत तक ऐसा ही रहा, और अंततः मोहित को मानदंड के आधार पर विजेता घोषित किया गया क्योंकि उसने बाउट का अंतिम अंक हासिल किया था।

सतेंदर अपना आपा खो बैठाा और मैट ए तक चला गया, सीधे जगबीर के पास गया और उनके साथ मारपीट शुरू कर दी। उसने पहले जगबीर को गाली दी और फिर थप्पड़ जड़ दिया, जो अपना संतुलन खो बैठेऔर जमीन पर गिर गए।

57 किग्रा का मुकाबला रोक दिया गया क्योंकि इस घटना ने आईजी स्टेडियम में केडी जाधव हॉल के अंदर हंगामा खड़ा कर दिया। इस तरह का नजारा देखकर सैकड़ों प्रशंसक, अधिकारी और प्रतिभागी हैरान रह गए। इस दौरान वहां WFI के अध्यक्ष बृज भूषण सिंह भी मौजूद थे।

इस पूरे प्रकरण के बाद सतेंदर मलिक पर जीवन भर के लिए बैन लगा दिया गया है और WFI के सेक्रेटरी विनोद तोमर ने बताया कि सतेंदर के खिलाफ रैफरी द्वारा फिर भी दर्ज़ करवा दी गई है।

WFI के सेक्रेटरी विनोद तोमर ने इनसाइडस्पोर्ट से कहा, “WFI ने सतेंदर पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया हैए और वह अब कभी मैट पर नहीं उतर पाएंगे। मैच रैफरी ने भी उनके खिलाफ FIR दर्ज़ करा दी है। WFI ऐसे किसी भी तरह को बर्ताव को बर्दाश्त नहीं करेगा।”

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें

Editors pick