Wrestling
Bajrang Punia Ligament Injury: वर्ल्ड चैंपियनशिप से बाहर हुए पहलवान बजरंग पुनिया

Bajrang Punia Ligament Injury: वर्ल्ड चैंपियनशिप से बाहर हुए पहलवान बजरंग पुनिया

Bajrang Punia Ligament Injury: वर्ल्ड चैंपियनशिप से बाहर हुए पहलवान बजरंग पुनिया
Bajrang Punia Ligament Injury: वर्ल्ड चैंपियनशिप से बाहर हुए पहलवान बजरंग पुनिया: ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के बाद मेडल जीतकर लौटे पहलवान बजरंग पुनिया रेसलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप 2021 (Wrestling World Championship) में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। चोटिल होने के चलते बजरंग पुनिया के लिए इस साल का अंत दुखद तरीके से हो रहा है। बजरंग पुनिया […]

Bajrang Punia Ligament Injury: वर्ल्ड चैंपियनशिप से बाहर हुए पहलवान बजरंग पुनिया: ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के बाद मेडल जीतकर लौटे पहलवान बजरंग पुनिया रेसलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप 2021 (Wrestling World Championship) में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। चोटिल होने के चलते बजरंग पुनिया के लिए इस साल का अंत दुखद तरीके से हो रहा है। बजरंग पुनिया वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल के प्रबल दावेदारों में शामिल थे।

आपको बता दें कि बजरंग पुनिया के दाएं पैर के घुटने में खिंचाव (Ligament Tear Injury) के चलते डॉक्टर्स ने उन्हें 6 हफ्ते के रिहैबिलिटेशन की सलाह दी है।

Bajrang Punia Ligament Injury: 2 अक्टूबर से शुरू होगी वर्ल्ड चैंपियनशिप

बजरंग पुनिया रिहैबिलिटेशन के दौरान (6 हफ्ते) अभ्यास शुरू नहीं कर सकेंगे, जबकि रेसलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप का आयोजन इस साल 2 अक्टूबर से 10 अक्टूबर के बीच नॉर्वे में होगा.

ओलंपिक से पहले जून में रूस में लगी चोट की गंभीरता को जानने के लिए हाल में बजरंग ने एमआरआई कराया था और मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल के खेल मेडिसिन केंद्र के प्रमुख डॉ. दिनशॉ परदीवाला से सलाह ली थी।

यह भी पढ़ें – बजरंग-संगीता की लव स्टोरी है बड़ी दिलचस्प, शादी में सात नहीं लिए थे आठ फेरे; देखें VIDEO

बजरंग ने पीटीआई को बताया- लिगामेंट में चोट है और डॉ. दिनशॉ ने मुझे छह हफ्ते के रिहैबिलिटेशन कार्यक्रम से गुजरने को कहा है। मैं विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले पाऊंगा।

बाकी बचे साल में और कोई रैंकिंग प्रतियोगिता नहीं है और बजरंग ने कहा कि उनका सत्र खत्म हो गया है। उन्होंने कहा- इस साल कैलेंडर में विश्व चैंपियनशिप एकमात्र बड़ी प्रतियोगिता बची है। मैं इस साल किसी और टूर्नामेंट में खुद को हिस्सा लेते हुए नहीं देखता।

Bajrang Punia Ligament Injury: टोक्यो ओलंपिक में भी रहा था शानदार प्रदर्शन

बजरंग पुनिया ने हाल ही में आयोजित टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था. बजरंग पुनिया का प्रदर्शन शानदार रहा था. इसको लेकर पीटीआई से बात करते हुए पुनिया ने कहा – यह मेरा पहला ओलंपिक था और मैंने ओलंपिक पदक जीतने का सपना देखा था, तोक्यो में मैं दर्द के बावजूद खेला। मुझे ऐसा करना ही था।

यह भी पढ़ें – Bobby Lashley ने भेजा डब्ल्यूडब्ल्यूई रोस्टर को मैसेज, Goldberg पर कटाक्ष करते हुए शेयर की पोस्ट

बजरंग ने कहा कि वह जॉर्जिया के अपने कोच शाको बेनटिनिडिस के साथ ट्रेनिंग जारी रखना चाहते हैं। बेनटिनिडिस स्वदेश लौट चुके हैं क्योंकि भारतीय कुश्ती महासंघ ने अब तक उन्हें नया अनुबंध नहीं दिया है। कुश्ती महासंघ विदेशी कोचों को नए अनुबंध देने पर फैसला करने से पहले सभी पहलवानों के साथ बैठक करके उनका पक्ष जानेगा। बजरंग बेनटिनिडिस के मार्गदर्शन में ट्रेनिंग करते थे जबकि ओलंपिक रजत पदक विजेता रवि दहिया के निजी कोच रूस के कमाल मालिकोव थे।

दीपक पूनिया के कोच रूस के मुराद गेदारोव थे जिन्हें कांस्य पदक के प्ले हाफ में रैफरी से मारपीट के कारण तोक्यो से बाहर कर दिया गया था। दीपक कांस्य पदक के मुकाबले में सेन मरिनो के माइल्स नाजिम एमिन से हार गए थे डब्ल्यूएफआई ने इसके बाद गेदारोव का अनुबंध रद्द कर दिया था।

डब्ल्यूएफआई के सूत्रों ने बताया कि रवि के कोच मालिकोव को नया अनुबंध मिलना लगभग तय है और बजरंग अगर बेनटिनिडिस के साथ ट्रेनिंग जारी रखना चाहते हैं तो उनसे पूरी तरह से संतुष्ट नहीं होने के बावजूद महासंघ भारतीय पहलवान के आग्रह पर विचार कर सकता है।

Editors pick