T20 WC India Squad: BCCI की टीम चयन कमेटी ने अभी तक नहीं किया पांचवां चयनकर्ता नियुक्त, कुरुविला ने फरवरी में दे दिया था अपने पद से इस्तीफा

T20 WC India Squad: बीसीसीआई (BCCI) के तरीके भी अजीब हैं । दुनिया के सबसे अमीर और स्वयं घोषित ‘सबसे पेशेवर क्रिकेट…

T20 WC India Squad: BCCI की टीम चयन कमेटी ने अभी तक नहीं किया पांचवां चयनकर्ता नियुक्त, कुरुविला ने फरवरी में दे दिया था अपने पद से इस्तीफा
T20 WC India Squad: BCCI की टीम चयन कमेटी ने अभी तक नहीं किया पांचवां चयनकर्ता नियुक्त, कुरुविला ने फरवरी में दे दिया था अपने पद से इस्तीफा

T20 WC India Squad: बीसीसीआई (BCCI) के तरीके भी अजीब हैं । दुनिया के सबसे अमीर और स्वयं घोषित ‘सबसे पेशेवर क्रिकेट बोर्ड’ को पिछले 5 महीनों में राष्ट्रीय वरिष्ठ चयन समिति (BCCI Selection Committee) में पांचवां चयनकर्ता नियुक्त करने का समय नहीं मिला। हां, आपने सही पढ़ा, फरवरी 2022 में अबे कुरुविला (Abey Kuruvilla) के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद बीसीसीआई एक चयनकर्ता के साथ राष्ट्रीय क्रिकेट टीमों का चयन कर रहा है। खेल की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए hindi.insidesport.in

कुरुविला ने फरवरी में अपने पद से इस्तीफा दे दिया क्योंकि उन्होंने बोर्ड की क्रिकेट समितियों में कुल पांच साल पूरे कर लिए थे। तब से बीसीसीआई केवल 4 चयनकर्ताओं के साथ टीमों का चयन कर रहा है। वहीं चेतन शर्मा, सुनील जोशी, हरविंदर सिंह और देबाशीष मोहंती बोर्ड में 5वें चयनकर्ता के बिना टीमों का चयन कर रहे हैं। 1 चयनकर्ता शॉर्ट के साथ चयन समिति ने श्रीलंका सीरीज के लिए टीमों का चयन किया है, इसके बाद आयरलैंड और इंग्लैंड के दौरे के साथ-साथ आगामी वेस्टइंडीज का दौरा भी शामिल है।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 1st ODI LIVE: पहले वनडे में जमकर बरसेंगे चौके और छक्के, जानिए पिच और मौसम का हाल

वहीं इसके बारे में पूछा गया तो बीसीसीआई सूत्रों ने अजीबोगरीब जवाब दिया। उन्होंने कहा, “यह 5 महीने व्यस्त रहा है। आईपीएल 2022, मीडिया राइट्स टेंडर और अन्य टूर्नामेंट और मामलों ने बोर्ड को व्यस्त रखा है। हम आश्वस्त करेंगे कि एशिया कप और टी20 विश्व कप टीम के चयन से पहले 5वें चयनकर्ता की नियुक्ति हो जाएगी।”

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज कुरुविला इस बीच पहले से ही इसके महाप्रबंधक खेल विकास के रूप में बोर्ड की सेवा कर रहे हैं। BCCI के नए संविधान के अनुसार, कोई भी व्यक्ति किसी भी क्रिकेट समिति के सदस्य के रूप में पांच साल से अधिक समय तक नहीं रह सकता है।

T20 WC India Squad: भारत के पूर्व तेज गेंदबाज कुरुविला इस बीच पहले से ही इसके महाप्रबंधक खेल विकास के रूप में बोर्ड की सेवा कर रहे हैं। BCCI के नए संविधान के अनुसार, कोई भी व्यक्ति किसी भी क्रिकेट समिति के सदस्य के रूप में पांच साल से अधिक समय तक नहीं रह सकता है। आश्चर्यजनक रूप से जिस समिति को 5वां चयनकर्ता चुनना है, वह भी पिछले वर्ष से 1 व्यक्ति कम है। नए संविधान के अनुसार, क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) को तीन सदस्यीय समिति बनानी होगी और चयनकर्ताओं के चयन के लिए जिम्मेदार होगी।

लेकिन पिछले साल अक्टूबर में, सीएसी के प्रमुख मदन लाल ने 70 साल की उम्र में पद छोड़ दिया। बीसीसीआई ने अभी तक पूर्व 83 विश्व कप विजेता के प्रतिस्थापन की घोषणा नहीं की है। भारत के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ की नियुक्ति दो सदस्यीय सीएसी द्वारा की गई जिसमें सुलक्षणा नाइक और आरपी सिंह शामिल थे।

आईसीसी को दस्ते जमा करने की समय सीमा समाप्त हो गई है। इनसाइडस्पोर्ट के पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार, ICC ने सभी बोर्डों को 15 सितंबर तक अपनी 15 सदस्यीय टीम जमा करने का निर्देश दिया है। इसका मतलब है कि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और चेतन शर्मा के नेतृत्व वाली चयन समिति के पास टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम को अंतिम रूप देने के कुछ ही मौके बचे हैं।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर

Share This: