Tokyo Olympics: 15-16 जून को होगा टोक्यो पैरालंपिक के लिये भारतीय एथलेटिक्स टीम का चयन

Tokyo Olympics: 15-16 जून को होगा टोक्यो पैरालंपिक के लिये भारतीय एथलेटिक्स टीम का चयन- राष्ट्रीय शासी निकाय ने कहा कि अगस्त-सितंबर…

Tokyo Olympics: 15-16 जून को होगा टोक्यो पैरालंपिक के लिये भारतीय एथलेटिक्स टीम का चयन

Tokyo Olympics: 15-16 जून को होगा टोक्यो पैरालंपिक के लिये भारतीय एथलेटिक्स टीम का चयन- राष्ट्रीय शासी निकाय ने कहा कि अगस्त-सितंबर में टोक्यो पैरालंपिक खेलों के लिए भारतीय पैरा-एथलेटिक्स टीम का चयन 15 और 16 जून को होने वाले एक दिवसीय परीक्षण के दौरान किया जाएगा.

टोक्यो मे अगस्त-सितंबर में होने वाले पैरालंपिक खेलों के लिये भारतीय पैरा एथलेटिक्स टीम का चयन 15 और 16 जून को होने वाले दो दिवसीय ट्रायल के दौरान किया जाएगा. ट्रायल्स का आयोजन सरकार के सुरक्षा दिशानिर्देशों और कोविड-19 की मानक संचालन प्रक्रिया के तहत किया जाएगा.

भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) ने बयान में कहा, ‘‘ट्रायल्स में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को 72 घंटे पहले की कोविड-19 नेगेटिव रिपोर्ट साथ में लानी होगी.’’

अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) कार्डधारक खिलाड़ी और तोक्यो ओलंपिक खेलों का न्यूनतम क्वालीफिकेशन मानदंड हासिल करने वाले खिलाड़ी ही ट्रायल्स में भाग लेने के पात्र होंगे।’’ टोक्यो पैरालंपिक खेल 24 अगस्त से पांच सितंबर तक आयोजित किये जाएंगे.

“यह भी ध्यान दें कि एथलीटों के पास कम से कम नौ महीने की वैधता वाले पासपोर्ट होने चाहिए. जो वर्ष 2020 और 2021 के लिए समीक्षा खेल श्रेणी की स्थिति में हैं, वे भी ट्रायल में भाग लेने के लिए पात्र हैं.”

कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को कम करने के लिए संघर्ष कर रहे जापान ने तोक्यो पैरालंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में 100 दिन बचने पर आयोजित कार्यक्रम में खेलों के सफल आयोजन की प्रतिबद्धता जतायी. 2016 के रियो पैरालिंपिक में भारत के 19 सदस्यीय दल में 15 पैरा-एथलीट थे. सभी भारतीय पदक – 2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य – पैरा-एथलीटों द्वारा जीते गए.

Share This: