‘मैं हर दिन दो-तीन पेनकिलर्स खाता था’, US ओपन मेंस डबल्स फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचने वाले रोहन बोपन्ना

अप्रैल 2021 में रोहन बोपन्ना ( Rohan Bopanna) सोच रहे थे कि वह अभी भी टेनिस क्यों खेल रहे हैं। भारतीय टेनिस…

‘मैं हर दिन दो-तीन पेनकिलर्स खाता था’, US ओपन मेंस डबल्स फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचने वाले रोहन बोपन्ना
‘मैं हर दिन दो-तीन पेनकिलर्स खाता था’, US ओपन मेंस डबल्स फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचने वाले रोहन बोपन्ना

अप्रैल 2021 में रोहन बोपन्ना ( Rohan Bopanna) सोच रहे थे कि वह अभी भी टेनिस क्यों खेल रहे हैं। भारतीय टेनिस स्टार ने हाल ही में एस्टोरिल में अलेक्जेंडर बुब्लिक से मैच हार गए थे। इस दौरान रोहन सीजन की शुरुआत में खेले गए सभी सात मैच हार गए थे और केवल एक सेट जीत थे। अब 45 साल की उम्र में यूएस ओपन 2023 (US Open 2023) के फाइनल में जगह बनाने के बाद टेनिस ने बड़ा खुलासा किया है।

बोपन्ना ने कहा, मेरे दोनों घुटनों में कोई कार्टिलेज नहीं है और 2019 में मैं एक दिन में दो, तीन पेनकिलर्स दवाएं ले रहा था। 2020 में मैंने योग शुरू किया, और इससे वास्तव में बहुत बड़ा अंतर आया। मैं दिन में दो, तीन दर्द वाली गोली लेने के बजाय आज कुछ नहीं ले रहा। मुझे लगता है कि कभी-कभी मैं केवल एक दिन में दो मैच खेलने के दौरान ही सूजन रोधी दवा लेता हूं। उस समय शरीर कहता है, ‘हैलो, कृपया धीमा करें, आपके पास अभी भी कोई उपास्थि नहीं है।’

यह भी पढ़ें: रिंकू सिंह पहुंचे शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ देखने, केकेआर के स्टार पर चला SRK का जादू, देखें तस्वीरें

बोपन्ना ने आगे कहा, “मुझे लगता है कि योग ने शरीर को बेहतर ढंग से सही किया है, साथ ही दिमाग को भी शांत रहने में मदद की और फिर सही टीम होने के कारण, मैं पिछले 12, 13 वर्षों से स्कॉट डेविडऑफ को अपने साथ यात्रा कर रहा हूं और इससे यह समझने में बहुत बड़ा अंतर आया है कि मैं कैसे खेल रहा हूं। मैंने इस साल एक अच्छे फिजियो को बोर्ड पर लाने के मामले में खुद पर निवेश किया है। पिछले साल, मेरे पास वह नहीं था।”

रोहन बोपन्ना ने ATPTour.com को बताया, “मैं समुद्र के पास बैठा था और अपने आप से कह रहा था ‘मैं क्या कर रहा हूँ? मैं मैच भी नहीं जीत रहा हूं, मेरे घर पर एक परिवार है। क्या मुझे इसे एक दिन के लिए बंद कर देना चाहिए और वापस चले जाना चाहिए?” हमारी बेटी अभी चार साल की थी और मैंने सोचा, ‘क्यों नहीं? चलो उसे करते हैं।”

बोपन्ना ने जनवरी में बेल्जियम की फिजियो रेबेका वान ओरशेगेन के साथ खेलना शुरू किया। जिसके बाद से वह टेनिस में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए विश्व भर में जाने जाने लगे। बोपन्ना और एबडेन अगर यूएस ओपन खिताब जीतते हैं तो पेपरस्टोन एटीपी लाइव डबल्स टीम रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच जाएंगे।

Share This: