Pro Kabaddi League 2021-22: क्या हैं प्रो कबड्डी के ये नियम, जानिए बोनस पॉइंट से लेकर सुपर टैकल टर्म्स के बारे में

Pro Kabaddi League 2021-22: PKL Season 8 Live- कबड्डी कबड्डी की गूंज 22 दिसंबर से शुरू होगी, फैंस इसको लेकर उत्साहित है क्योंकि…

Pro Kabaddi League 2021-22: क्या है प्रो कबड्डी के ये नियम, जानिए बोनस पॉइंट से लेकर सुपर टैकल टर्म्स के बारे में
Pro Kabaddi League 2021-22: क्या है प्रो कबड्डी के ये नियम, जानिए बोनस पॉइंट से लेकर सुपर टैकल टर्म्स के बारे में

Pro Kabaddi League 2021-22: PKL Season 8 Live- कबड्डी कबड्डी की गूंज 22 दिसंबर से शुरू होगी, फैंस इसको लेकर उत्साहित है क्योंकि प्रो कबड्डी लीग 2 साल बाद लौट रहा है। सभी टीमों ने (Pro Kabaddi Teams) ने अपनी अंतिम तैयारियां पूरी कर ली है। कोरोना के कारण इस बार बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में मैच होंगे, करोड़ो भारतीय फैंस टीवी/मोबाइल पर लाइव मैच का आनंद उठाएंगे। लीग का शेड्यूल (Schedule) जारी हो गया है। चलिए आपको बताते हैं प्रो कबड्डी के कुछ नियम (Kabaddi Rules and Regulations), टर्म्स और नाम, जो फैंस मैच के दौरान सुनते हैं लेकिन फिर भी उस नियम और नाम से पूरी तरह वाकिफ नहीं है।

Pro Kabaddi League 2021-22: PKL Season 8 Live- 

प्रो कबड्डी में एक मैच 40 मिनट का होता है। 20 मिनट का पहला और इतने ही समय का दूसरा हाफ होता है। एक मैच में एक टीम को 5 खिलाड़ी सब्स्टीट्यूट के रूप में रखने की इजाजत होती है। एक हाफ के बाद दोनों टीम एक दूसरे के कोर्ट में चली जाती है, यानी कोर्ट के हिस्से की अदला बदली हो जाती है।

प्रो कबड्डी लीग के एक मैच में प्रत्येक टीम को एक रिव्यु मिलता है। अगर टीम को लगता है कि रेफरी ने जो फैसला दिया है वह गलत है और वह इसको चुनौती दे सकते हैं तो इस स्थिति में रिव्यु लिया जाता है। रिव्यु में रेफरी का फैसला गलता होता है तो फैसला पलट जाता है और रिव्यु बचा रहता है। लेकिन अगर रेफरी सही होता है और फैसला नहीं पलटता तो टीम का रिव्यु खत्म हो जाता है।

सुपर रेड (What is Super Raid)

रेडर अगर सामने वाली टीम के 2 खिलाड़ियों को छूकर बोनस अंक भी प्राप्त कर लेता है, तो इस स्थिति में इसे सुपर रेड कहा जाता है। और अगर रेडर तीन खिलाड़ियों को छूकर वापस आता है तो इसे भी सुपर रेड कहा जाता है।

सुपर टैकल (What is Super Tackle)

डिफेंड करने वाली टीम के पास अगर 3 या उसे कम खिलाड़ी ही कोर्ट में बचते हैं, और इस स्थिति में वह रेडर को आउट करने में सफल हो जाते हैं तो इसे सुपर टैकल कहते हैं।

Pro Kabaddi League 2021-22: PKL Season 8 Live, Kabaddi Rules and Regulations

डू और डाई रेड (What is Do or Die Raid in Kabaddi)

इसके मतलब को जानने से पहले आपको यह जानना जरुरी है कि टीम में से एक खिलाड़ी विरोधी टीम के पाले में जाता है, लेकिन जरुरी नहीं है कि वह किसी को छू कर यानी अंक अर्जित करके ही लौटे। खिलाड़ी बिना अंक लिए, आउट हुए ऐसे भी अपने पाले में वापस आ सकता है और इसके अंक नहीं काटे जाते। लेकिन एक ही टीम के दो खिलाड़ी लगातार ऐसा करके लौट जाते हैं तो तीसरी बार जब प्लेयर रेड करने जाएगा तो उसे डू और डाई रेड कहेंगे, ऐसा इसलिए क्योंकि उस प्लेयर को इसमें आउट होने से बचने के लिए अंक अर्जित करना ही होता है।

Where To Watch Live PKL Match: मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग कहां होगी, जानने के लिए यहां क्लिक करें

बोनस पॉइंट – Bonus Point in Kabaddi

कोर्ट में एक पाले में पीछे एक लाइन बोनस लाइन होती है। अगर एक प्लेयर रेड करते हुए उस लाइन को पार करके वापस आ जाए, तो उसे बोनस पॉइंट मिलता है फिर चाहे वह किसी खिलाड़ी को छूकर आउट करे या नहीं। लेकिन यहां एक बात जानना जरुरी है, बोनस पॉइंट तभी मिल सकता है जब डिफेंड करने वाली टीम के 6 या 7 खिलाड़ी कोर्ट पर मौजूद हो।

Super 10 – एक रेडर टच और बोनस के माध्यम से 10 या अधिक पॉइंट हासिल करता है, तो इसे सुपर 10 कहा जाता है।

Pro Kabaddi League 2021-22: PKL Season 8 Live, Kabaddi Rules and Regulations

High 5 – डिफेंड करने वाले खिलाड़ी को 5 या अधिक पॉइंट्स टैकल करने के माध्यम से प्राप्त करता है, तो इसे हाई 5 कहते हैं।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें

Share This: