Michael Jordan Auction record: नीलामी में 11 करोड़ 25 लाख में बिके माइकल जॉर्डन के जूते, तोड़े पुराने सारे रिकॉर्ड

Michael Jordan sneakers, Michael Jordan Sneakers Auction, Auction record: एनबीए सुपरस्टार माइकल जॉर्डन द्वारा अपने करियर की शुरुआत में पहने गए स्नीकर्स…

Michael Jordan Auction record: नीलामी में 11 करोड़ 25 लाख में बिके माइकल जॉर्डन के जूते, तोड़े पुराने सारे रिकॉर्ड
Michael Jordan Auction record: नीलामी में 11 करोड़ 25 लाख में बिके माइकल जॉर्डन के जूते, तोड़े पुराने सारे रिकॉर्ड

Michael Jordan sneakers, Michael Jordan Sneakers Auction, Auction record: एनबीए सुपरस्टार माइकल जॉर्डन द्वारा अपने करियर की शुरुआत में पहने गए स्नीकर्स की एक जोड़ी की रविवार को नीलामी की गई। इस स्नीकर्स की नीलामी करीब 1.5 मिलियन डॉलर (11 करोड़ 25 लाख ) में हुई जो कि एक रिकॉर्ड है। लाल रंग के इस नाइकी लेदर शूज को जॉर्डन ने शिकागो बुल्स के साथ अपने सीजन के पांचवें गेम में पहने थे। इस बारे में ऑक्शन हाउस ने ट्विटर पर जारी एक बयान में कहा कि नीलामी में अब तक पेश किए गए यह सबसे महंगे स्नीकर्स हैं। इसे माइकल जॉर्डन ने 1984 से लगातार अपने सीजन गेम में पहने थे।

ऑक्शन हाउस ने कहा, ”यह स्नीकर्स लॉस बेगस में आयोजित हमारी लग्जरी सेल में 1,472,000 डॉलर में बिका। इस रिकॉर्ड मूल्य के साथ ही स्नीकर्स की इस जोड़ी ने अगस्त 2020 में 615,000 डॉलर में बिके नाइकी एयर जॉर्डन की जोड़ी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इससे पहले रैपर कान्ये वेस्ट द्वारा पहने गए नाइकी एयर यिजी 1s के पेयर की अप्रैल में 1.8 मिलियन डॉलर में नीलामी हुई थी, जो स्नीकर्स के पिछले रिकॉर्ड की तीन गुनी थी। हालांकि यह एक प्राइवेट सेल थी।”

सोथबी ने कहा कि जॉर्डन के ऑटोग्राफ किए यह स्नीकर्स अच्छी स्थिती में थे। स्नीकर्स की यह जोड़ी खिलाड़ी की ओर से टॉमी टिम III लुईस के लिए एक उपहार थी, जो 1984-1985 सीजन के दौरान डेनवर नगेट्स के दौरान एक बॉल बॉय था।

Michael Jordan Sneakers Auction: मौजूदा दौर में दुलर्भ स्पोर्ट्स शूज का बाजार आसमान छू रहा है। हाल ही में कई बार स्नीकर्स की रिकॉर्ड कीमत तोड़ी गई है। दरअसल इसकी वजह यह है कि एक दशक पहले स्पोर्ट्स शूज का बाजार एक आला बाजार के रूप में देखा जाता था, लेकिन अब यह आम जनता के साथ ही प्रमुख संग्राहकों की रूचि को भी आकर्षित कर रहा है। इसके अलावा रिटायर हो चुके बॉस्केटबॉल सुपर स्टार से जुड़ी चीजों का बाजार मूल्य भी काफी बढ़ चुका है। बाजार मूल्य में यह ऊंचाई नेटफिलिक्स की एक डॉक्यूमेंट्री ‘द लास्ट डांस’ के बाद देखने को मिली है। इस फिल्म में जॉर्डन और उनके शिकॉगो बुल्स की कहानी दिखाई गई है।

रविवार को नीलाम हुए यह स्नीकर्स अब दुनियाभर में लोकप्रिय बॉस्केटबॉल गियर से मांगे जाने वाले ट्रीट वियर में बदल गए हैं। एयर जॉर्डन सीरीज के तहत बनाए गए इन स्नीकर्स को ब्रूज किल्गोरी द्वारा डिजाइन किया गया था। इन्हें मूल रूप से 1984 जारी किया गया था। यह जॉर्डन द्वारा एनबीए पेशेवर के रूप में पहना जाने वाला पहला स्नेकर था। उस साल बॉस्केटबाल में पहले से ही नाम कमा चुके जॉर्डन ने नाइकी के साथ एक डील पूरी की थी, जिसमें कंपनी ने उन्हें जूते और कपड़ों की अपनी सिग्नेचर लाइन दी थी। नाइकी के लिए यह पहली डील थी जिसने प्लेयर ब्रांड सहयोग के प्रसार की शुरुआत की थी।

Michael Jordan Sneakers Auction: जॉर्डन का मशहूर ब्लैक एंड रेड एयर शिप्स 1984 में विवाद का केंद्र बन गया था, जब नेशनल बॉस्केटबॉल एसोशिएशन ने नाइकी को एक पत्र भेजा था। इस पत्र में एसोशिएशन ने कंपनी को बताया कि खिलाड़ी द्वारा उस साल 18 अक्टूबर के प्री सीजन गेम के दौरान पहने गए रंगीन स्नीकर्स लीग के यूनिफॉर्म क्लॉज का उल्लंघन है।

NBA 2021-22: NBA turns to home testing devices to diagnose Covid-19

बता दें कि रविवार को हुए नीलामी के दौरान नाइकी एयर जॉर्डन 11 रेट्रो एक्स ओवीओ ‘गोल्ड’ स्नीकर्स की एक जोड़ी बेची गई। इस स्नीकर्स को शू मेकर और रेपर ड्रेक के सहयोग से डिजाइन किया गया था। इसकी कीमत 20,160 डॉलर थी। स्नीकर के इस मॉडल को आम लोगों के लिए कभी जारी नहीं किया गया। जिस कारण यह जूते का एक दुर्लभ सेट बना दिया गया।

Share This: