दुनियाभर के इन 5 खिलाड़ियों ने बदला अपना धर्म, इनमें एक भारतीय भी शामिल- Check Out

दुनियाभर में क्रिकेट के कई दीवाने मिला जाएंगे जो अपने पसंदीदा क्रिकेटरों को भगवान की तरह पूजते हैं। कहते हैं, खेल का…

दुनियाभर के इन 5 खिलाड़ियों ने बदला अपना धर्म, इनमें एक भारतीय भी शामिल- Check Out
दुनियाभर के इन 5 खिलाड़ियों ने बदला अपना धर्म, इनमें एक भारतीय भी शामिल- Check Out

दुनियाभर में क्रिकेट के कई दीवाने मिला जाएंगे जो अपने पसंदीदा क्रिकेटरों को भगवान की तरह पूजते हैं। कहते हैं, खेल का कोई धर्म नहीं होता और क्रिकेट के फैंस के लिए तो वो सभी धर्मों से ऊपर है। लेकिन क्रिकेट खेलने वाले क्रिकेटर्स के धर्म परिवर्तन (Cricketer Religion) की खबरें कभी न कभी चर्चाओं में आ ही जाती है। बता दें कि, आज हम दुनियाभर के कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपना धर्म परिवर्तन किया है। हमारी इस रिपोर्ट में साउथ अफ्रीका (South Africa Team) वेन पार्नेल (Wayne Parnell), पाकिस्तान (Pakistan Team) के मोहम्मद यूसुफ (Mohammad Yousuf) जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।  खेल की सभी खबरों के लिए Hindi.InsideSport.In के साथ जुड़े रहें।

दरअसल, ऐसे लोगों की संख्या काफी ज्यादा है जो अपनी खुशी और मर्जी से अपना धर्म बदलते हैं। इसलिए क्रिकेट जगत भी इससे अछूता नहीं है। फिर चाहे वो पाकिस्तान हो, श्रीलंका, अफ्रीका या फिर कोई अन्य देश के खिलाड़ी जिनमें से कई ने अपना धर्म बदला है।

वेन पार्नेल

दुनियाभर के इन 5 खिलाड़ियों ने बदला अपना धर्म, इनमें एक भारतीय भी शामिल- Check Out
वेन पार्नेल ने मुस्लिम धर्म अपनाया

इस लिस्ट में साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज वेन पार्नेल (Wayne Parnell) का भी है जिन्होंने अपने करियर के दौरान मुस्लिम धर्म अपना लिया। दरअसल, पार्नेल का जन्म एक ईसाई परिवार में हुआ लेकिन अपनी टीम के साथी खिलाड़ी हाशिम आमला से प्रभावित होकर उन्होंने ईसाई धर्म छोड़ दिया। जिसके बाद वो ईसाई से मुस्लिम में परिवर्तित हो गए।

महमूदुल हसन

बांग्लादेश के क्रिकेटर महमूदुल हसन (Mahmudul Hasan) भी इस लिस्ट में शामिल हैं। जिन्होंने अपना मुस्लिम धर्म छोड़ दिया और हिन्दू धर्म अपना लिया। महमूदुल बांग्लादेश की तरफ से 2008 में अंडर-19 वर्ल्डकप टीम का हिस्सा थे। 2009 में उन्होंने श्रीलंका, जिम्बाब्वे और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज खेली और उसमें टीम का नेतृत्व भी किया। अब महमूदुल हसन का हिन्दू नाम विकास रंजन दास हो गया है और इसके बाद वो अपने देश के लिए कोई मैच नहीं खेल पाए।

एजी कृपाल सिंह

इस लिस्ट में एक भारतीय क्रिकेटर भी शामिल है। दरअसल, वो भारतीय क्रिकेट और कोई नहीं बल्कि 1955 ले 1964 तक भारत के लिए क्रिकेट खेलने वाले एजी कृपाल सिंह हैं। कृपाल सिंह का जन्म एक सिख परिवार में हुआ था लेकिन उन्हें एक ईसाई लड़की से प्यार हो गया और फिर क्या था वो उससे शादी करना चाहते थे। जिसके लिए उन्होंने अपना धर्म बदल दिया और अपना नाम अर्नोल्ड जॉर्ज रख लिया।

तिलकरत्ने दिलशान

तिलकरत्ने दिलशान मुस्लिम से बौद्ध धर्म में परिवर्तित हुए
तिलकरत्ने दिलशान मुस्लिम से बौद्ध धर्म में परिवर्तित हुए

श्रीलंका के पूर्व और दिग्गज खिलाड़ी तिलकरत्ने दिलशान भी इस लिस्ट में मौजूद हैं। जिन्होंने श्रीलंका के लिए कई बेहतरीन पारियां खेली है और मैच भी जिताए हैं। दरअसल, तिलकरत्ने का जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ था लेकिन 16 साल की उम्र में उन्होंने अपना धर्म बदला लिया और बौद्ध धर्म अपना लिया। इससे पहले उनका नाम तुवान मोहम्मद दिलशान था।

मोहम्मद यूसुफ

ईसाई से मुस्लिम बनें मोहम्मद यूसुफ
ईसाई से मुस्लिम बनें मोहम्मद यूसुफ

पाकिस्तान के खिलाड़ी भी धर्म परिवर्तन से अछूते नहीं है। इस लिस्ट में पाक पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद यूसुफ का नाम भी शामिल है। यूसुफ भी जन्म से एक ईसाई थे लेकिन क्रिकेट में आते ही उन्होंने अपना धर्म बदल दिया और मुस्लिम बन गए। पहले उनका नाम यूसुफ योहाना था लेकिन बाद में उन्होंन अपना नाम बदलकर मोहम्मद यूसुफ रखा।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों (Latest Cricket News, Sports News, Breaking Sports News, Viral Video) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: