T20 world cup: टी20 विश्व कप में वानिंदु हसरंगा के अलावा ये 4 गेंदबाज ले चुके हैं हैट्रिक, जानें डिटेल्स- Check Out

T20 world cup: आस्ट्रेलिया (Australia) में आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup) का आगाज 16 अक्टूबर से हो गया है।…

टी20 विश्व कप में वानिंदु हसरंगा के अलावा ये 4 गेंदबाज ले चुके हैं हैट्रिक, जानें डिटेल्स- Check Out
टी20 विश्व कप में वानिंदु हसरंगा के अलावा ये 4 गेंदबाज ले चुके हैं हैट्रिक, जानें डिटेल्स- Check Out

T20 world cup: आस्ट्रेलिया (Australia) में आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup) का आगाज 16 अक्टूबर से हो गया है। इस बीच इस महामुकाबले में राउंड वन के मुकाबले खेले जा रहे हैं। इन मुकाबलों में काफी रोमांच भी देखने को मिल रहा है। टी20 विश्व कप की शुरुआत एक रोमांच भरे मैच से हुई थी। इसके बाद रोमांच धीरे-धीरे और बढ़ता जा रहा है। दरअसल राउंड वन का छठा मैच श्रीलंका और यूएई (Sri Lanka vs UAE) के बीच मंगलवार को खेला गया जिसमें यूएई की तरफ से कार्तिक मयप्पन (karthik meiyappan) ने कमाल की गेंदबाजी की और हैट्रिक लेकर सबको चौंका दिया। आइए जानते हैं कि मयप्पन के आलावा 4 ऐसे भी गेंदबाज हैं जिन्होंने टी20 विश्व कप में हैट्रिक (Hat-trick wickets in T20 World Cup) हासिल की है। आइये जानते हैं, उन खिलाड़ियों के बारे में जिन्होने यह कारनाम किया है। खेल जगत से जुड़ी हर खबर के लिए Hindi.InsideSport.In के साथ जुड़े रहिए।

T20 world cup: कार्तिक मयप्पन (karthik meiyappan) टी20 विश्व कप 2022

टी20 विश्व कप 2022 में पांचवीं हैट्रिक लेने के मामले मे अब यूएई के कार्तिक मयप्पन के नाम दर्ज हो गई है। यह गेंदबाज मंगलवार को श्रीलंका की टीम पर जमकर बरसा। उन्होंने 4 ओवर की अपनी गेंदबाजी की और इस दौरान उन्होंने 19 रन देकर 3 विकेट झटके। इस बीच उन्होनें मयप्पन ने दासुन शनाका, चरिथ असलंका और भानुका राजपक्षे का विकेट चटकाया।

गौरतलब है कि टी20 वर्ल्‍ड कप के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी टेस्ट क्रिकेट खेलने का दर्जा प्राप्‍त देश के खिलाफ एसोशिएट नेशन की तरफ से हैट्रिक ली गई हो। टी20 वर्ल्‍ड कप के इतिहास की यह पांचवीं हैट्रिक रही है। यूएई के गेंदबाज कार्तिक मयप्पन के नाम यह कारनाम करने का एक बड़ा रिकॉर्ड बना गया।

T20 world cup: ब्रेट ली (Brett Lee) टी20 विश्व कप 2007

टी20 विश्व कप के इतिहास में पहली हैट्रिक साल 2007 में ली गई थी और यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने किया था। यह ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच टूर्नामेंट का 14वां मैच था। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की। वहीं, बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही और बीच में ही टीम ने कुछ विकेट गंवा दिए लेकिन पारी के 17वें ओवर में ब्रेट ली ने आकर खेल को पूरी तरह से बदल दिया।

दरअसल उन्होंने शाकिब अल हसन, मशरफे मुर्तजा और आलोक कपाली को लगातार तीन गेंदों पर आउट कर टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में पहली हैट्रिक दर्ज की। ओवर की तीसरी, चौथी और पांचवीं गेंद पर उन्हें विकेट मिला। इस प्रकार, बांग्लादेश ने 20 ओवरों में केवल 123/8 बनाया, और ऑस्ट्रेलिया ने 13.5 ओवरों में आसानी से इसका पीछा किया और 124/1 बना दिया।

T20 world cup: टी20 विश्व कप 2021- कर्टिस कैंपर (curtis camper)

टी20 विश्व कप में दूसरी हैट्रिक लेने में 14 साल लग गए लेकिन इस टूर्नामेंट में एक नहीं बल्कि 3 हैट्रिक लिए गए। पहला हैट्रिक कर्टिस कैंपर (Curtis Campher) ने लिया। अबू धाबी में नीदरलैंड और आयरलैंड के बीच 2021 के आयोजन का तीसरा गेम था। टॉस जीतकर नीदरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन यह पूरी तरह से गलत हो गया। आयरलैंड ने वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की और नीदरलैंड को 106 रन पर आउट कर दिया।

आयरलैंड के हर गेंदबाज ने अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन मैच को कर्टिस कैंपर के लिए याद किया जाता है, जिन्होंने हैट्रिक सहित 4/26 विकेट चटकाए। यह टी20 विश्व कप (T20 World Cup) की केवल दूसरी हैट्रिक थी। वास्तव में, यह लगातार चार गेंदों पर चार विकेट थे, जो विश्व कप में पहली और एकमात्र बार था। वह 10वां ओवर फेंकने के लिए आए और दूसरी, तीसरी, चौथी और पांचवीं गेंद पर उन्होंने क्रमशः सीएन एकरमैन, आरएन टेन डोशेट, एसए एडवर्ड्स और आरई वैन डेर मेरवे को आउट किया। आयरलैंड ने 15.1 ओवर में 107/3 का पीछा करते हुए मैच जीत लिया।

टी20 विश्व कप 2021- वानिंदु हसरंगा (Vanindu Hasranga)

टी20 विश्व कप में तीसरी हैट्रिक श्रीलंका के वनिन्दु हसरंगा ने हासिल की। श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच शारजाह में यह टूर्नामेंट का 25वां मैच था। श्रीलंका पहले बल्लेबाजी करते हुए 142 रन पर ऑल आउट हो गई, जिसमें पथुम निस्संका ने सर्वाधिक 72 रन बनाए। यह पीछा करने के लिए बड़ा स्कोर नहीं था लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने अच्छी शुरुआत की।

हालांकि, हसरंगा अपना दूसरा स्पैल डालने के लिए आए और दक्षिण अफ्रीका के लक्ष्य के पीछा करने की गति को तोड़ने के लिए हैट्रिक दर्ज की। उन्होंने अपनी टीम को खेल में लाने के लिए लगातार तीन गेंदों पर एडेन मार्कराम, टेम्बा बावुमा और ड्वेन प्रिटोरियस को आउट किया लेकिन अंत में दक्षिण अफ्रीका ने लक्ष्य का पीछा करते हुए आखिरी ओवर में ही मैच जीत लिया।

T20 world cup: टी20 विश्व कप 2021- कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada)

टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में चौथी हैट्रिक कगिसो रबाडा के नाम दर्ज है। इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2021 वर्ल्ड कप के 39वें मैच में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की। तीसरे विकेट के लिए 103* रन की साझेदारी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने अपने 20 ओवरों में 189/2 का स्कोर बनाया। यह एक प्रतिस्पर्धी कुल था।

इंग्लैंड ने अच्छी शुरुआत की और आवश्यक रन रेट बनाए रखा। वे अंतिम ओवर में 176/5 पर थे, उन्हें 14 रन चाहिए थे। ऐसा लग रहा था कि वे जीत जाएंगे लेकिन कगिसो रबाडा ने आकर आखिरी ओवर की पहली तीन गेंदों में तीन विकेट लेकर मैच को दक्षिण अफ्रीका के पक्ष में कर दिया और इंग्लैंड उस ओवर में केवल तीन रन ही बना सका और 10 रन से हार गया।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें। 

Share This: